आपूर्ति शृंखला की चुनौतियों से ट्रक के ऑर्डरों में बाधा जारी: आलोचक

Avatar photo

मजबूत औद्योगिक मांग के बावजूद, श्रेणी 8 के ट्रकों के ऑर्डरों में कोई उल्लेखनीय वृद्धि नहीं हुई है, जिससे संकेत मिलता है कि ओ.ई.एम. को आपूर्ति श्रृंखला की चुनौतियां आने वाले कुछ समय तक जारी रहने की उम्मीद है।

एफ.टी.आर. के कमर्शीयल व्हीलकज़ के उपाध्यक्ष डॉन ऐक ने प्रेस को दिए एक बयान में कहा, “और ज्यादा आर्डर बुक न कर, ओ.ई.एम. ये संकेत दे रहे हैं कि सप्लाई चेन में तंगी चल रही है, और उन्हें अगले कुछ महीनों में उत्पादन में कोई वृद्धि नहीं दिख रही है।”

(तस्वीरः एफ.टी.आर.)

उत्तरी अमेरिका में फरवरी में श्रेणी 8 के ट्रकों के लिए 21,000 ऑर्डर रजिस्टर किए गए, जो पिछले महीने से 2 प्रतिशत कम थे, लेकिन पिछले साल पहले की तुलना में 53 प्रतिशत कम हैं।

ऐक ने कहा, “एक समान ऑर्डर नए ट्रकों की भारी मांग को नहीं दर्शाते हैं। नए और इस्तेमाल किए गए ट्रकों की भारी कमी है और अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में फ्रेट की मात्रा में लगातार वृद्धि जारी है। हाल ही में बुकिंग की सुस्ती के बावजूद, पिछले 12 महीनों में ऑर्डर की संख्या 320,000 यूनिट रही है, जो काफी अधिक है।”

एक्ट रिसर्च के अध्यक्ष और वरिष्ठ समीक्षक केनी वेथ ने कहा कि चुनौतियां केवल श्रेणी 8 के ट्रकों के लिए नहीं हैं। फरवरी में श्रेणी 5-8 ऑर्डरों में जनवरी के मुकाबले कोई खास बढ़ोतरी नहीं हुई। एक्ट रिसर्च के अनुसार फरवरी के दौरान श्रेणी 5-7 ऑर्डर 18,300 इकाइयाँ रहे।

उन्होंने कहा कि ऑर्डर की मात्रा वास्तविक उत्पादन गतिविधियों का एक संकेतक है।

“कम ऑर्डरों का कारण आपूर्ति की कमी बताया जाता है, लेकिन डेटा संग्रह के बुनियादी नियम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं: ओ.ई.एम. केवल उन ऑर्डरों को इंगित करता है जिन्हें अगले 12 महीनों में बनाया जाना है। बैकलाग 12 महीनों तक बढ़ जाने से, और आने वाले समय के बारे में स्पष्टता की कमी के कारण, ऑर्डर की मात्रा मोटे तौर पर विनिर्माण गतिविधि का संकेत है।”

वेथ ने जोर देकर कहा कि ट्रकिंग उद्योग की ताकत का पैमाना ऑर्डरों की मात्रा के बजाय लंबा लीड समय है।