ओ‘रीगन और ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के बीच समावेशी कार्यस्थलों, शोषण-विरोधी प्रशिक्षण पर संवाद

फैडरल श्रम मंत्री सीमस ओ‘रीगन जूनियर ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर सुरक्षित, विविध और समावेशी कार्यस्थलों पर चर्चा करने के लिए ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के कार्यालय का दौरा किया।

ओटावा में हुई वार्ता में ऑनलाइन प्रशिक्षण सहित उत्पीड़न-विरोधी संसाधनों के समूह पर किए गए कार्य की चर्चा शामिल थी, जिसे कार्यस्थलों पर उत्पीड़न और हिंसा निवारण कोष द्वारा 2.7 मिलियन डालर के वित्त पोषण के साथ विकसित किया गया है।

80 नियोक्ताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले लगभग 7,000 प्रयोगकर्ताओं ने प्रशिक्षण मॉड्यूल के लिए अपना नाम पंजीकरण कराया है, जिनको कैनेडियन ट्रकिंग अलायंस, यूनीफोर और प्रोविंशीयल ट्रकिंग एसोसिएशन जैसे उद्योगिक एसोसिएशनों के साथ साझेदारी में प्रदान करवाया जा रहा है।

Labour Minister Seamus O’Regan Jr
समावेशी कार्यस्थलों का समर्थन करने वाली विभिन्न परियोजनाओं पर चर्चा करने के लिए श्रम मंत्री सीमस ओ‘रेगन जूनियर (बीच में) ने ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के स्टाफ से मुलाकात की। (तस्वीरः ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा)

फैडरल सत्तर पर विनियमित ट्रकिंग कंपनियों के लिए इस वर्ष जनवरी से लेकर उत्पीड़न और हिंसा को रोकने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करना आवश्यक हो गया है, जबकि मैनेजरों और आबजर्वरों को ऐसे मुद्दों के बारे में जागरूक होने पर कदम उठाने की आवश्यकता होगी।

जिन अन्य परियोजनाओं पर चर्चा की गई उनमें विमैन विद ड्राइव पहल, और कार्यस्थलों के माध्यम से कार्य करने के अवसरः समानता के मार्ग में रूकावटों को हटाने का प्रोग्राम शामिल थे। इन कार्यक्रमों में से दूसरे का उद्देश्य मूल निवासीयों, विकलांग लोगों और अल्पसंख्यकों के लिए रोजगार प्राप्त करने की राह में बाधाओं को दूर करना है।

ओ‘रीगन ने प्रेस को दिए एक बयान में कहा, “सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थल सर्वश्रेष्ठ कर्मचारियों को आकर्षित करते हैं। समझदार नियोक्ता जानते हैं कि एक सुरक्षित और साकारात्मक वातावरण सिर्फ एक नैतिक दायित्व से कहीं अधिक है, यह व्यवसाय के लिए भी अच्छा है।”

ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के सी.ई.ओ. एंजेला स्प्लिंटर ने कहा, “जो नियोक्ता अपने सुरक्षित और समावेशी कार्यस्थलों का विज्ञापन करते हैं वे अधिक उम्मीदवारों को आकर्षित करते हैं, और इसके परिणामस्वरूप लोग लंबे समय तक काम करते रहते हैं।”

एक अलग बयान में, कैनेडा की महिला और लैंगिक समानता एवं युवा मंत्री, मार्सी इयान ने भी लिंग आधारित हिंसा को समाप्त करने के लिए कदम उठाने के लिए ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा का धन्यवाद किया।

इयान ने कहा, “हर किसी के पास हिंसा से मुक्त होकर जीने का अधिकार है, फिर भी कई कैनेडियन लोग हर दिन अपने लिंग, लिंग अभिव्यक्ति, लिंग पहचान या कथित लिंग के कारण हिंसा का सामना करते हैं।”