कानफरंस बोर्ड ने कहा कि प्रदूषण मुक्त परिवहन का मार्ग जटिल है

Avatar photo

परिवहन क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति के बावजूद, कैनेडा अभी भी 2050 तक शून्य ग्रीनहाउस गैस (जी.एच.जी.) उत्सर्जन के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने से बहुत पीछे है।

कानफरंस बोर्ड आफ कैनेडा द्वारा एक हालिया रिपोर्ट दिखाती है कि कैनेडा ने 2020 में 18 अरब लीटर डीज़ल की खपत की, और लगभग 480,000 हैवी-ड्यूटी वाहनों ने 2018 में देश के सड़क यातायात के कारण हुए प्रदूषण में 42 प्रतिशत का योगदान दिया। यह आंकड़ा इस तथ्य के बाद आया है मीडीयम- और हैवी-ड्यूटी वाहनों की ईंधन खपत में 2000 और 2018 के बीच 20 प्रतिशत की गिरावट हुई।

Eco friendly transportation concept. 3d rendering of green green truck icon on fresh spring meadow with blue sky in background.

“फ्यूलिंग 2050: द रोड फॉरवर्ड‘ में कहा गया है, ‘‘2050 तक यातायात को प्रदूशण मुक्त करना एक जटिल काम है। आर्थिक गतिविधियों को रोक देने के बारे में सोचना तर्कसंगत नहीं होगा।”

लेकिन, जैसा कि शीर्षक से पता चलता है, कानफरंस बोर्ड आफ कैनेडा को रास्ता दिख रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के रास्ते पर चलना है तो वास्तविक लागत, कैनेडा के जीवन स्तर और मज़बूत आर्थिक और वैज्ञानिक जलवायु परिवर्तन लक्ष्यों को शामिल करना होगा।

रिपोर्ट में भविष्यवाणी की गई है कि 2050 तक तेल और गैस ही परिवहन के लिए आवश्यक ऊर्जा का बड़ा हिस्सा प्रदान करना जारी रखेंगे। लेकिन जहां ये ईंधन अब ऊर्जा का 90 प्रतिशत हिस्सा प्रदान कर रहे हैं, वहीं 2050 तक यह हिस्सा घटकर एक तिहाई रह जाएगा। यह बदलाव ज्यादातर नए तरल ईंधन, गैस और बिजली पर निर्भर करेगा।

उदाहरण के लिए, कैनेडा के स्वच्छ ईंधन मानकों के तहत बायोडीज़ल और नवीकरणीय डीज़ल के स्तर को बढ़ाना 2030 तक सड़क पर होने वाले प्रदूषण में 70 लाख टन की कमी करेगा। आज के अधिकांश हैवी-ड्यूटी वाहन पारंपरिक डीज़ल पर चलते हैं जिनमें 2 प्रतिशत बायोडीज़ल होता है।

नए ईंधन मानकों को इस साल के अंत तक लागू कर दिया जाएगा।