विमेन इन ट्रकिंग द्वारा ड्राइवर प्रशिक्षण नीतियों में महिला प्रशिक्षकों को प्रोत्साहित करने की मांग

Avatar photo

ज्यादातर महिला ट्रक ड्राइवर अपने ट्रक की कैब में खुद को सुरक्षित महसूस करती हैं लेकिन कहानी तब बदल जाती है अगर उन्हें मिलने वाले पुरुष ट्रेनर के साथ कैब सांझा करनी पड़े।

वीमेन इन ट्रकिंग एसोसिएशन द्वारा किए गए एक ग्रीष्मकालीन सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वाले 42.5 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे उन महिला ड्राइवरों के बारे में जानते हैं जिन्हें विपरीत लिंग के साथ कैब सांझा करते समय दुर्व्यवहार या उत्पीड़न का सामना करना पड़ा था। सर्वेक्षण में शामिल लोगों में लगभग 60 प्रतिशत महिलाएं थीं।

ड्राइवरों ने अपने ट्रक की कैब में सुरक्षा की दर 83 प्रतिशत बताई, लेकिन किसी महिला द्वारा ट्रेनर के साथ कैब सांझा करते हुए, उनकी सुरक्षा का आंकड़ा 51 प्रतिशत हो गया।

सर्वेक्षण में शामिल 436 पेशेवर ड्राइवरों में से लगभग दो-तिहाई (62.5 प्रतिशत) ने सहमति व्यक्त की कि यदि समान-लिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हों तो अधिक महिलाओं को ड्राइविंग में अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित होंगी।

ट्रकिंग उद्योग के कार्यबल में महिलाओं का प्रतिनिधित्व लगातार कम चलता आ रहा है, जो कि ट्रक चलाने वाले कैनेडीयनों में 3.5 प्रतिशत और अमेरिकी ड्राइवरों में 7.8 प्रतिशत है।

सर्वेक्षण के परिणाम एसोसिएशन की मांग को पुष्ट करते हैं कि फ्लीट समान-लिंग प्रशिक्षण नीतियों को अपनाएं।

वीमेन इन ट्रकिंग एसोसिएशन ने कहा, “जबकि महिला ड्राइवरों के मामले में, समान-लिंग ट्रेनर का चयन नहीं किया जा सकता है, लेकिन कई समस्याओं को कम करने या समाप्त करने का विकल्प होता है, जैसे नींद की व्यवस्था करते समय एक पक्ष के पास होटल का कमरा किराए पर लेकर सोने की क्षमता होनी चाहिए ताकि दोनों को एक ही कैब में न सोना पड़े।”

यह ट्रकिंग कंपनियों को टीम ड्राइविंग के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए भी प्रोत्साहित करता है।

अन्य परामर्शों में शामिल है ट्रकों में ध्वनि-आधारित कैमरे लगाना और स्लीपरों में पैनिक बटन लगाना, डे कैब का उपयोग करना, विभिन्न आवास प्रबंध, और ऑन-रोड प्रशिक्षण के लिए स्थानीय मार्गों का उपयोग करना शामिल है।