सी.टी.ए., टीमस्टर्स कैनेडा ने ड्राइवर इंक. के खिलाफ विशेष कार्रवाई की मांग की

कैनेडीयन ट्रकिंग अलायंस (सी.टी.ए.) और टीमस्टर्स कैनेडा ने ड्राइवर इंक. फ्लीटस के खिलाफ विशेष कार्रवाई की मांग की है, जो अपने कर्मचारियों को स्वतंत्र ठेकेदारों के रूप में गलत वर्गीकृत करते हैं।

टीमस्टर्स कैनेडा के प्रैज़ीडेंट फ्रांसुआ लापोर्ट और सी.टी.ए. के प्रेजी़डेंट स्टीफन लेस्कोअस्की ने एक संयुक्त बयान में कहा, “ड्राइवर इंक. योजना के तहत ट्रक ड्राइवरों को अवैध रूप से निगमों के रूप में कुवर्गीकृत किया जाता है। नतीजतन, ड्राइवर अपने श्रम सुरक्षा लाभों से वंचित हो जाते हैं, जिसमें छुट्टी का समय और बीमार होने पर छुट्टी के साथ वेतन शामिल है, और उन्हें कुल मिलाकर कम भुगतान किया जाता है।”

“सरकारें भी राजस्व में 1 अरब बिलियन खो देती हैं क्योंकि निगमित ड्राइवर और उनके नियोक्ता करों का भुगतान नहीं करते हैं।”

समूहों ने कहा कि प्रवर्तन के बावजूद यह समस्या बढ़ रही है। हालाँकि, रोजगार और सामाजिक विकास कैनेडा (ई.एस.डी.सी.) और कैनेडा रैवेन्यू एजेंसी (सी.आर.ए.) इसके बारे में जागरूकता फैला रहे हैं।

CTA Driver Inc. campaign
सी.टी.ए. सदस्यों का ध्यान ड्राइवर इंक. की ओर आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया टूलज़ विकसित किए गए हैं। (तस्वीरः सी.टी.ए.)

नतीजतन, सी.टी.ए. और टीमस्टर्स कैनेडा ने उन क्षेत्रों में ‘त्वरित और सक्रिय‘ प्रवर्तन का आह्वान किया है जहां शून्य-कर्मचारी व्यवसाय बढ़े हैं।

ऐसी कार्रवाइयों में कैरियरों पर ई.एस.डी.सी. और सी.आर.ए. ऑडिट करना शामिल होगा जिनकी ई.एस.डी.सी. प्रमुख उल्लंघनकर्ताओं के रूप में पहचान की है।

ऐसी कंपनियों और निगमित ड्राइवर्स पर ध्यान केंद्रित होगा, जिन्हें पर्सनल सर्विसेज बिज़नेस के तौर पर भी जाना जाता है।

समूहों ने कहा, “सभी प्रमुख उल्लंघनकर्ता जिन्होंने फैडरल नियोक्ता वेतन सब्सिडी (सी.ई.डब्ल्यू.एस.) भी प्राप्त की थी, वे सी.आर.ए. आडिट के अधीन होने चाहिए ताकि यह पता चले कि क्या पी.एस.बी. को सी.ई.डब्ल्यू.एस. दिया गया था या नहीं।”

‘‘जिन कंपनियों की प्रमुख उल्लंघनकर्ताओं के रूप में पहचान की गई है, उन पर ई.एस.डी.सी. द्वारा जितना संभव हो उतना जुर्माना लगाया जाना चाहिए और उन्हें श्रमिकों के लिए सभी वेतन और लाभ वितरित करने के लिए मजबूर करना चाहिए।”

समूहों ने ई.एस.डी.सी. और सी.आर.ए. को प्रमुख उल्लंघनकर्ताओं के नाम भी जारी करने को कहा गया है।

उन्होंने कहा, “टीमस्टर्स कैनेडा और सी.टी.ए. फैडरल सरकार और सभी प्रोविंस के साथ भी मिलकर काम करना चाहेगा ताकि ड्राइवरों को सार्वजनिक जागरूकता अभियान के माध्यम से जातरूक किया जा सके, इस घोटाले में शामिल होने के परिणाम के बारे में बताया जा सके, और यदि उन्हें ऐसा करने के लिए नियोक्ताओं द्वारा मजबूर किया जाता है, तो उनके पास मौजूद कानूनी/सरकारी सहायता के विकल्पों के बारे में सूचित किया जा सकता है।”

अन्य अनुशंसाओं में शामिल हैं ड्राइवर इंक. काराबारों को सरकारी और क्राऊन अनुबंधों से बाहर करना, साथ-साथ सरकार के नेतृत्व वाले आप्रवासन और प्रशिक्षण सहायता कार्यक्रमों से भी व्यवसायों को बाहर कर देना।

अनुरोधित कार्रवाई फैडरल एजेंसियों से भी परे है।

समुहों ने कहा, “फैडरल अपराधों की पहचान होने पर, ई.एस.डी.सी. को स्वचालित रूप से प्रासंगिक प्रोविंशीयल वर्कज़ कंपनसेशन बोर्डस (डब्ल्यू.सी.बी.) को  उल्लंघनों की रिपोर्ट देनी होगी। दूसरी ओर, ई.एस.डी.सी. और सी.आर.ए. को प्रोविंशीयल अथार्टीयों से ऑडिट परिणाम प्राप्त करने चाहिए जिन्होंने ड्राइवर इंक. कुवर्गीकरण की पहचान की गई है।”

“इसी तरह, जब एक बड़ा उल्लंघन पाया जाता है, तो ई.एस.डी.सी. को सुरक्षा फिटनेस प्रमाण पत्र के लिए जिम्मेदार प्रोव्रिशीयल/टैरेटोरीयल ट्रांसपोरटेशन अधिकारियों को भी सूचित करना होगा और कैरियर की निगरानी करनी होगी ताकि यह पहचान की जा सके कि क्या उल्लंघन करने वाला कैरियर प्रासंगिक प्रोविंशीयल शासन प्रणाली की आवश्यकताओं को पूरा कर रहा है या नहीं, पर्याप्त वाणिज्यिक वाहन बीमा कर रहे हैं या नहीं, और वे निगरानी से बचने की कोशिश तो नहीं कर रहे हैं।”

उन्होंने अधिकारियों से सुरक्षा फिटनेस प्रमाणपत्र को रद्द करने और ड्राइवर इंक. व्यवसायों का संचालन बंद करने की भी मांग की।

“मुख्य कैरियर के स्वामित्व में काम करने वाली सभी संबंधित कंपनियों के सुरक्षा प्रमाणपत्र भी रद्द कर दिए जाएंगे और उनके नाम सार्वजनिक कर दिए जाएंगे।”