‘आपूर्ति में कमी‘ के कारण जनवरी में श्रेणी 8 के ट्रकों के ऑर्डर रहे कमजोर

एक्ट रिसर्च के शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी में श्रेणी 8 ट्रकों के ऑर्डर कुल मिलाकर केवल 21,300 रहे, जबकि कैटेगरी 5-7 ट्रकों के ऑर्डर गिरकर 16,500 रह गए।

उद्योग के समीक्षकों ने कमजोर ऑर्डरों का कारण कलपुर्जों की कमी को ठहराया है, जिस कारण ओ.ई.एम. को नए ऑर्डर नहीं मिल रहे हैं।

एक्ट के अध्यक्ष और वरिष्ठ समीक्षक केनी वेथ ने कहा,  “सीमित उत्पादन क्षमता और लंबित ऑर्डरों की लंबी सूची के कारण नए आर्डर प्राप्त नहीं हो रहे हैं। ऑर्डर में गिरावट, अगर पूरा तरह से नहीं, तो मुख्य रूप से आपूर्ति की कमी के कारण है, जिससे उत्पादन में बाधा आ रही है।”

“जैसा कि हमने पिछले कई महीनों में देखा है, हम दोहराते हैं कि महत्वपूर्ण आर्थिक और औद्योगिक मांग के रिकॉर्ड स्तर के करीब पहुंचने के साथ, उद्योग की ताकत को शेष आर्डरों की लंबी सूची से मापा जाना चाहिए, नए आर्डर में कमी के कारण नहीं।”

वेथ ने कहा, “श्रेणी 8 के लिए बैकलाग 2022 तक बढ़ने के साथ, हर कमी के समाप्त होने की कोई स्पष्ट संभावना नहीं है, जनवरी के कुल आर्डर ओ.ई.एम. द्वारा मध्यम दृष्टिकोण अपनाए जाने के कारण है जो कि अधिक बूकिंग और कम निर्माण स्थितियों को सीमित करने के बारे में सोच रही है जिस कारण 2021 में उद्योग संकट में रहा।”