ओटावा ने एल.एम.आई.ए. के दुरुपयोग खिलाफ चेतावनी दी

अब्दुल लतीफ द्वारा

फैडरल सरकार ने ट्रकिंग कैरियर्स को चेतावनी दी है कि जो लोग अस्थायी विदेशी कर्मचारी कार्यक्रम (टी.एफ.डब्लयू.पी.) का दुरुपयोग करते हैं, वे भारी जुर्माना और स्थायी प्रतिबंध का सामना कर सकते हैं।

टी.एफ.डब्लयू.पी. का दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। (तस्वीर: आईसटाॅक)

यह चेतावनी कुछ फ्लीटस द्वारा लेबर मार्केट इम्पैक्ट असेसमेंट (एल.एम.आई.ए.) प्रक्रिया का अनुचित लाभ उठाकर टी.एफ.डब्लयू.पी. के अंत्रगत लोगों को काम पर रखकर लाभ कमाने के आरोपों के बाद रोजगार और सामाजिक विकास कनाडा (ई.एस.डी.सी.) द्वारा जारी की गई।

किसी विशेष नौकरी पर किसी विदेशी को काम पर रखने से पहले, नियोक्ताओं को यह साबित करना पड़ता है कि कोई भी कैनेडियन इस रिक्ती के लिए योग्य नहीं है और यह ई.एस.डी.सी. की देखरेख में एल.एम.आई.ए. प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है।

ई.एस.डी.सी. द्वारा टी.एफ.डब्लयू.पी. कार्यक्रम के तहत सेवा कैनेडा के द्वारा सकारात्मक एल.एम.आई.ए. जारी किया जाता है। इस प्रोग्राम को बहुत साल पहले अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में कुशल श्रमिकों की कमी को दूर करने के लिए शुरू किया गया था।

रोड टुडे को ई-मेल किए गए एक बयान में ई.एस.डी.सी. के एक प्रवक्ता ने कहा कि विभाग इस कार्यक्रम के किसी भी तरह के दुरुपयोग को बर्दाश्त नहीं करेगा।

मैरी-ईव सेगॉइन-कैंपियो ने कहा, ‘‘रोजगार और सामाजिक विकास कैनेडा अस्थायी विदेशी कार्यकर्ता कार्यक्रम और विदेशी श्रमिकों की सुरक्षा के उपयोग को गंभीरता से लेता है।‘‘

उन्होंने कहा कि श्रमिकों के खिलाफ संभावित प्रतिशोध को रोकने के लिए, विभाग ने किसी भी विशेष मामले के बारे में कोई भी जानकारी नहीं देने का निर्णय लिया है और न ही यह बताने का कि क्या किसी नियोक्ता के खिलाफ कोई जांच चल रही है।

उन्होंने कहा कि लोग इस कार्यक्रम के दुरुपयोग की रिपोर्ट गुप्त नंबर पर कर सकते हैं।

सीगोईन-कैंपीओ ने कहा, ‘‘सभी आरोपों की समीक्षा के बाद उचित कार्रवाई की जाती है। यदि आपराधिक गतिविधि का संदेह है, तो जानकारी को कानून प्रवर्तन एजेंसियों जैसे कि रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आर.सी.एम.पी.) और कैनेडा बॉर्डर सर्विसेज एजेंसी (सी.बी.एस.ए.) को भेज दिया जाता है।‘‘

आव्रजन धोखाधड़ी मामले में अपनी सबसे हालिया कारवाई में सी.बी.एस.ए. ने पिछले महीने घोषणा की कि उसने बी.सी. के चार दक्षिण एशियाई व्यापारियों के खिलाफ आरोप तय किए हैं। मामला अभी अदालत में लंबित है।

सीगोईन-कैंपीओ ने आगे चेताया कि ई.एस.डी.सी के पास नियोक्ता की कार्यवाहियों की जांच करने का अधिकार है, जिनमें नियोक्ता के कार्यस्थलों की नोटिस के साथ या बिना नोटिस के जांच करना शामिल है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे कार्यक्रम की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

उन्होंने कहा कि जो नियोक्ताओं शर्तों का उल्लंघन करते पाए गए उन पर बड़ा जुर्माना लगाया जाएगा।

इसमें प्रति वर्ष 10 लाख डालर तक का जुर्माना, कार्यक्रम के उपयोग पर स्थायी प्रतिबंध और उन कंपनियों के नाम सार्वजनिक सूची में प्रकाशित करना शामिल है जो कि आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता कैनेडा (आई.सी.आर.सी.) द्वारा बनाई जाती है।

टी.एफ.डब्लयू.पी. का उद्देश्य अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में कुशल श्रमिकों की कमी को दूर करना है। ( तस्वीर : आईसटाक)

छात्रों की हालत

जब क्यूबेक सरकार ने पिछले साल 18,000 आव्रजन आवेदनों को अचानक खारिज कर दिया था, तो सबसे ज्यादा प्रभावित अंतर्राष्ट्रीय छात्र थे।

कई सालों के इंतजार के बाद उनकी उम्मीदें रातोंरात धराशायी हो गईं।

एक एशियाई मूल का ‘के.एन.‘ इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग का छात्र हैं, जिसने चार साल पहले अपना आवेदन दायर किया था, लेकिन अचानक इस फैसले के कारण उनके पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई।

लेकिन वह अभी भी सबसे बेहतर स्थिति में था क्योंकि उसके पास तीन साल का ओपन वर्क परमिट था और ट्रक ड्राइवर का लाइसेंस भी था।

के.एन. को किसी तरह ओंटारियो में ट्रक ड्राइवर की नौकरी मिल गई, जिससे उसे फिर से स्थायी नागरिकता मिलने की उम्मीद बढ़ गई।

लेकिन उसकी उम्मीद तब धराशायी हो गई जब उसका परमिट साल के अंत में समाप्त हो गया और उसे दस्तावेजों को आगे ले जाने के लिए भुगतान की मांग होने लगी।

के.एन. द्वारा रिकॉर्ड एक टेप रोड टुडे के साथ उपलब्ध है, जिसमें कंपनी का एक अधिकारी उसे पाजेटिव एल.एम.आई.ए. देने के लिए पैसे मांग रहा है।

दोनों के बीच बातचीत तब समाप्त हुई जब के.एन. ने 15,000 डालर का भुगतान करने से इनकार करते हुए कहा कि यह एक अवैध मांग थी। बाद में उसे अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी।

के.एन. ने एल.एम.आई.ए. के दुरुपयोग की बात करते हुए कहा, ‘‘मैं अकेला नहीं हूं, बलकि बड़ी संख्या में लोग हर दिन इसके शिकार हो रहे हैं।‘‘

उसकी स्थिति अंतरराष्ट्रीय छात्रों और अन्य अस्थायी श्रमिकों की दुर्दशा को दर्शाती है जो एक समृद्ध जीवन के सपने लेकर कैनेडा पहुंचे हैं।

लालच बहुत ज्यादा है

2015 से लेकर, स्थायी नागरिकता के लिए आवेदकों को एल.एम.आई.ए.-आधारित नौकरी की पेशकश के लिए अतिरिक्त अंक दिए गए हैं, जिससे उनके आवेदन तेजी से आगे बढ़ सकते हैं।

और, इसीलिए ट्रकिंग से लेकर कंस्ट्रक्शन और हेल्थकेयर और फास्ट फूड तक, सभी तरह के उद्योगों में इसका दुरुपयोग हो रहा है।

ट्रकिंग उद्योग में दुर्व्यवहार सबसे ज्यादा व्याप्त है, जिसके  पास हाल के वर्षों में ड्राइवरों की भारी कमी है। बड़े और छोटे फ्लीट पाजेटिव एल.एम.आई.ए. के लिए संभावित कर्मचारियों से 15,000 से 60,000 डाॅलर ले रहे हैं – यह सभी लेनदेन नकदी में होता हैं ताकि कोई दस्तावेजी सबूत न रहे।

तुलना की जाए तो सस्कैचवन में कम से कम वेतन वाले एक व्यक्ति की प्रति वर्ष आमदन 24,000 डालर से कम होती है।

कंपनियों को आकार के आधार पर एल.एम.आई.ए. दिए जाते हैं और कई कैरियरों के लिए यह आय का एक और स्रोत बन गया है।

एल.एम.आई.ए. आधारित नौकरियों की मांग पिछले कुछ वर्षों में छात्रों के आने के परिणामस्वरूप काफी बढ़ गई है।

फैडरल सरकार के अनुसार, 2018 में कैनेडा के स्कूलों में 721,000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय छात्रों ने दाखिला लिया। उनमें से 50 प्रतिशत से अधिक भारत और चीन से थे।

इनमें से अधिकांश छात्र अपने देश में नहीं लौट सकते क्योंकि वे बढ़ी हुई ट्यूशन फीस और अन्य खर्चों में वृद्धि के कारण वे पहले से ही बहुत ऋणी हैं।

बलजीत बावा, सनराइज माइग्रेशन इंक. के निदेशक।

उनके पास एकमात्र विकल्प कैनेडा में रहना और स्थायी नागरिकता प्राप्त करना है।

मिसिसागा, ओंटारियो में आप्रवासन सलाहकार और सनराइज माइग्रेशन इंक. के निदेशक बलजीत बावा के अनुसार, यही वह जगह है यहाँ ट्रकिंग अपना किरदार निभाती है। उन्होंने कहा, ‘‘लाइसेंस कानून में ऐसा कोई नियम नहीं है कि आप वाणिज्यिक लाइसेंस प्राप्त नहीं कर सकते। यदि आप आगंतुक के रूप में आते हैं, तब भी आप इसे प्राप्त कर सकते हैं।‘‘

बावा ने कहा कि लाइसेंस मिलने के बाद, वे प्रायोजकों की तलाश शुरू करते हैं और कई ट्रकिंग कंपनियां हैं जो ‘अच्छी रकम‘ के लिए सपांसरशिप देने के लिए तैयार रहते हैं।

‘‘यह सभी कनाडाई लोगों के लिए एक सुरक्षा का मुद्दा है जिसे परिवहन मंत्रालय द्वारा जल्द से जल्द सुलझाने की आवश्यकता है। किसी भी आगंतुक या अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को उनके निवास परमिट प्राप्त करने से पहले लाइसेंस नहीं दिया जाना चाहिए।‘‘

उन्होंने कहा कि वाणिज्यिक कैरियर को एल.एम.आई.ए. जारी करने से पहले कोई पुखता जांच-पड़ताल नहीं होती।

‘‘मैं केवल यह कहकर सकारात्मक एल.एम.आई.ए. प्राप्त कर सकता हूं कि मैं 10 और कारें खरीद रहा हुं। इसलिए मुझे 10 और ड्राइवरों की आवश्यकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप वास्तव में अन्य वाहन खरीद रहे हैं। केवल सी.पी.ए. (चार्टर्ड पब्लिक अकाउंटेंट) या ई.एस.डी.सी. से एक पत्र ई.एस.डी.सी. की जरूरतों को पूरा करता है।‘‘

बावा ने कहा कि विभाग केवल कंपनी के दस्तावेजों को देखता है।

‘‘वे यह नहीं देखते हैं कि क्या कंपनी वास्तव में मौजूद भी है।‘‘

तो, दो ट्रकों वाली कंपनी दर्जनों ड्राइवरों को कैसे रख सकती है? बावा ने कहा कि यह बहुत आसान है, क्योंकि कंपनी केवल उन्हें प्रायोजित करके बहुत पैसा कमाती है, और दूसरी बात, ड्राइवरों को उनके काम के लिए शायद ही भुगतान किया जाता है, या उन्हें कम भुगतान मिलता है।

पील क्षेत्र कैनेडा के ट्रकिंग उद्योग के लिए एक प्रमुख केंद्र है। ( तस्वीर: आईसटाक)

नए लक्ष्य छोटे शहर

उद्योग के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि कुछ आव्रजन वकील नौकरी चाहने वालों को लूटने के लिए कैरियर के साथ सहयोग कर रहे हैं।

कुछ मामलों में, वकील पूरे ओंटारियो में छोटे शहरों में जाते हैं और संदेह की सुई से दूर कंपनियों को बताते हैं कि यदि वे एल.एम.आई.ए. बांटते हैं तो वे मुफ्त में आय प्राप्त कर सकते हैं।

वे आम तौर पर नकली नौकरियों के विज्ञापन से काम शुरू करते हैं। इन ‘‘एल.एम.आई.ए.-के लिए तैयार‘‘ नौकरियों के विज्ञापन को ऑनलाइन रोजगार वेबसाइटों पर दिया जाता है।

फैडरल सरकार का अनुमान है कि अंतरराष्ट्रीय छात्रों ने कैनेडा की अर्थव्यवस्था में 2018 में ही 15 बिलियन डालर का योगदान दिया।

चाहे यह एक अच्छी बात है, सामाजिक कार्यकर्ता बिंदर सिंह ने कहा कि विदेशी छात्रों का ट्रकिंग और गैर-ट्रकिंग कंपनियों द्वारा समान रूप से शोषण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार एल.एम.आई.ए. शोषण से अच्छी तरह वाकिफ है।

उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप लगभग 600,000 छात्रों को 4-5 वर्षों में देश में आने की अनुमति देते हैं, तो आप क्या उम्मीद कर सकते हैं?‘‘

उन्होंने शिकायत करते हुए कहा, ‘‘सरकार बहुत पैसा कमा रही है, लेकिन यह सिस्टम की कमियों को ठीक करने पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रही है।‘‘

उन्होंने सुरक्षा की चिंता किए बिना छात्र ड्राइवरों को रखने के लिए फ्लीटस की भी आलोचना की।

‘‘आप अकुशल ड्राइवरों को स्वचालित ट्रक चलाने के लिए कह रहे हैं … मैं इसे सड़कों पर हत्या कहूंगा। यह सिर्फ कानूनी हत्या है।”

अब्दुल लतीफ द्वारा