ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के वेतन सब्सिडी कार्यक्रम की बदौलत ग्रुप गिल्बो को मिले सात कर्मचारी

केमिल पिट, क्यूबेक सिटी में मुख्यालय वाले एक बड़े फ्लीट ग्रुप गिल्बो के लिए वरिष्ठ मानव संसाधन सलाहकार है। गिल्बो के ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा (टी.एच.आर.सी.) में शीर्ष फ्लीट नियोक्ताओं में से एक होने के कारण, वे संस्था की गतिविधियों में गहरी दिलचस्पी लेती हैं।

इस तरह उन्हे करियर एक्सप्रेसवे की पहल के बारे में पता लगा। ट्रकिंग उद्योग में विभिन्न पदों पर 30 वर्ष से कम उम्र के लोगों को भर्ती करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने वाले एक कार्यक्रम का जिक्र करते हुए पिट कहते हैं, “मैंने देखा कि एक वेतन सब्सिडी थी जो हम पर लागू हो सकती है।”

गिल्बो के मामले में, इस कार्यक्रम ने सात फोर्कलिफ्ट ऑपरेटरों और ट्रक ड्राइवर की भर्ती में मदद की है। उन्होंने कहा, “उदाहरण के लिए, जब हमने एक फोर्कलिफ्ट ऑपरेटर को काम पर रखा था, तो उसे प्राप्त होने वाले पहले 15,000 डालर का भुगतान ट्रकिंग एच.आर. द्वारा किया गया था।”

सब्सिडी कार्यक्रम का एक लक्ष्य युवा श्रमिकों की रोजगार की स्थिति में सुधार करना है। पिट ने कहा, “यह या तो बेरोजगारों को काम पर वापस लाने में मदद करने के लिए था या उनकी वेतन स्थितियों में थोड़ा सुधार करने के लिए था।” उन्होंने यह भी कहा कि कार्यक्रम का प्रबंधन करना बहुत आसान था।

“साइन अप करना बहुत, बहुत आसान था। मैंने एक फॉर्म भरा, टी.एच.आर.सी. के लोगों से बात की, उन्होंने मुझे सब कुछ समझाया और मुझे प्रवेश मिल गया। हमें हर महीने भुगतान किया जाता था, यह एक बहुत ही सरल प्रक्रिया थी।”

यह तथ्य कि वेतन सब्सिडी कार्यक्रम न केवल ड्राइवरों पर बल्कि सभी औद्योगिक व्यवसायों पर लागू होता है, गिल्बो के मानव संसाधन पेशेवरों के लिए बहुत प्रासंगिक है।

उन्होंने कहा, “सभी व्यवसायों में कर्मचारियों की कमी है।” उन्होंने साथ ही कहा कि जब कोई उम्मीदवार किसी कंपनी में रुचि दिखाता है, तो उन्हें न खोने के लिए आपको बहुत सक्रिय होना चाहिए। उन्होंने कहा, “जब कोई व्यक्ति सुबह 8:15 बजे आवेदन करता है, जब उसे दोपहर 1:30 बजे बुलाया जाता है, तो पहले ही चार या पांच कंपनियों द्वारा उससे संपर्क किया जा चुका होता है। यह वास्तव में बहुत तेजी से होता है।”

25 वर्षीय डेविन लोरेन को टी.एच.आर.सी. के प्रोग्राम में ट्रक ड्राइवर के तौर पर नौकरी पर रखा गया था। चार्ल्सबर्ग सी.एफ.टी.सी. के प्रशिक्षण केंद्र में सफलतापूर्वक अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, अब उनके पास श्रेणी 1 का ड्राइविंग लाइसेंस है। शुरुआत में उन्हें प्रशिक्षण के लिए एक अनुभवी ड्राइवर के साथ जोड़ा गया, अब वह क्यूबेक सिटी टर्मिनल के पास गिल्बो ग्राहकों को कई स्थानीय डिलीवरी करता है।

डेविड कम उम्र में ही उद्योग से परिचित हो गए क्योंकि उनके पिता बेनोइट, 20 साल से खुद ट्रक ड्राइवर रहे हैं। जब वह एक बच्चा था, उसके पिता उसे मेन की ट्रिप पर भी ले गए थे।

क्षेत्र का अनुभव

फिर भी, डेविड ने स्वीकार किया कि यात्री सीट पर बैठना या व्यावसायिक प्रशिक्षण में होना नौकरी करते हुए अनुभव का विकल्प नहीं है। उन्होंने रिर्वसिंग मैनुवर का हवाला दिया, जो स्थानीय परिवहन में आम है। उन्होंने कहा, “आपने स्कूल में जितना सीखा है, उससे कहीं अधिक आपको अपना वाहन पीछे मोड़ना पड़ता है।”

यही वह बात है जिसकी पिट छोटी आयु के कर्मचारियों के साथ सब्र रखाने की बात करते हुए जिक्र करती हैं, और उन्होंने कहा कि इसका काफी फायदा भी मिलता है।

उन्होंने कहा, “हम उन्हें वास्तव में अपनी कॉर्पोरेट संस्कृति में बदल सकते हैं, उनमें अभी तक कोई बुरी आदत नहीं है। कभी-कभी, किसी अन्य कंपनी में 25 साल के अनुभव वाले व्यक्ति की तुलना में जूनियर को प्रशिक्षित करना आसान होता है क्योंकि यहां उनकी पुरानी आदतों को बदलने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। आपको केवल नया काम सिखाने की आवश्यक्ता है।”

अवसर मिलने पर, करियर एक्सप्रेसवे कार्यक्रमों के माध्यम से काम पर रखे गए युवा भी अपनी कंपनी के विकास में योगदान दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रबंधक को डेविड का यह सुझाव था कि ड्राइवरों द्वारा उपयोग की जाने वाली टैबलेटस में खतरनाक सामग्रियों के यातायात के लिए एक चेकलिस्ट शामिल हो, इस सुझाव को अपनाया गया और लागू किया गया।

एक युवा उद्योग में अपने करियर की कल्पना ट्रक ड्राइवर या शायद डिस्पैचर के रूप में करता है। वह कंपनी के भीतर अपने विकास के बारे में कहते हैं, “अगर मैं आगे बढ़ सकता हूं, तो मैं आगे बढ़ूंगा।”

युवाओं को करियर पथ प्रदान करना उन लाभों में से एक है जो गिल्बो के वरिष्ठ मानव संसाधन सलाहकार टी.एच.आर.सी. के वेतन सब्सिडी कार्यक्रमों में देखते हैं।

और सिर्फ ड्राइवरों के लिए नहीं। रूट पलैनर पेशे का उदाहरण देते हुए, पिट ने कहा, “फोर्कलिफ्ट ऑपरेटर टीम लीडर और अंत में फोरमैन बन सकते हैं, या वे कार्यालय पदों पर भी जा सकते हैं।”

वित्तीय सहायता के अलावा, उनका कहना है कि करियर एक्सप्रेसवे कार्यक्रम युवा श्रमिकों तक पहुंच प्रदान करता है, जो एक बुजुर्ग होते जा रहे श्रमबल वाले उद्योग में एक मूल्यवान संपत्ति है।

उन्होंने कहा, “ड्राइवरों और फोर्कलिफ्ट ऑपरेटरों के संदर्भ में, यह वास्तव में अगली पीढ़ी है जिसे हम देख रहे हैं। अगर हमें युवाओं के बिना काम करना होता, तो हमारे पास आवश्यक कर्मचारी नहीं होते।” उन्होंने कहा कि वे युवाओं को नौकरी पर रखने के साथ उन्हें लंबे समय तक अपने साथ जोड़कर रखने के लाभ भी देखती है।

पिट ने कहा, “युवा लोग अकसर अधिक आसानी से सीखते और अनुकूल होते हैं। उनमें अच्छा करने और सुधार करने की इच्छा होती है। वे अक्सर अपने नियोक्ता के प्रति अधिक वफादार होते हैं क्योंकि उन्होंने ही सबसे पहला अवसर, प्रशिक्षण और सब कुछ दिया होता है। और वे अक्सर तकनीक को आसानी से समझ लेते हैं।”

जब वह अपने आसपास के उद्योग को देखती है, तो वह देखती है कि करियर एक्सप्रेसवे कार्यक्रमों ने हलचल मचा दी है। पिट ने कहा, “यह एक बहुत लोकप्रिय अनुदान रहा है।”

एक बात पक्की है कि ग्रुप गिल्बो ने टी.एच.आर.सी. के करियर एक्सप्रेसवे द्वारा पेश किए जाने वाले कार्यक्रमों का लाभ उठाना जारी रखने की योजना बनाई है। मानव संसाधन पेशेवरों का कहना है, “हम युवा श्रमिकों को रोजगार देने के लिए वेतन सब्सिडी कार्यक्रम का पुनःउपयोग करने का इरादा रखते हैं। हम निश्चित रूप से इसके साथ आगे बढ़ने वाले हैं।”

विशेष रूप से क्योंकि “कम या अनुभवहीन युवाओं को काम पर रखने के लिए सहकर्मियों, ट्रेनरों और सूपरवाईजरों के समर्थन की आवश्यकता होती है।” पिट कहते हैं कि टीमवर्क के साथ ही किसी का यहां मन लगाया जा सकता है।

यह ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के करियर एक्सप्रेसवे कार्यक्रमों के लक्ष्यों में से एक है।

यूथ प्रोग्राम के लिए नियोक्ता वेतन सहायता के बारे में अधिक जानने के लिए, और आप भी इस अवसर का लाभ कैसे उठा सकते हैं, कृपया टी.एच.आर.सी. कैरियर एक्सप्रेसवे या the-team@truckinghr.com पर ईमेल करें।