फैक्टरिंग अधिकारी को प्रेरित करता है लोगों से मुलाकात करना

उपजीत कांसल लोगों से मिलने और उनकी कहानियां सुनने से काफी उत्साहित होती है।

उपजीत कांसल, बिज़नेस विकास अधिकारी, जे.डी. फैक्टरिंग

मिसिसॉगा, ओंटारियो में स्थित जे.डी. फैक्टर्स में इस बिज़नेस डेवलपमेंट अधिकारी को तब बहुत खुशी महसूस होती है जब आवश्यक राशि प्राप्त करने के बाद उसके ग्राहक काल कर उसे धन्यवाद देते हैं।

उनकी फैक्टरिंग कंपनी अपने उन क्लाइंटस को व्यापार के लिए धन प्रदान करती है जिन्हें बैंकों या अन्य वित्तीय संस्थानों से धन प्राप्त नहीं होता।

वे कहते हैं, “हर कहानी अलग होती है।” कहानी का विवरण ही मुझे यह काम करने के लिए आगे बढ़ाता है। “अगर आपको लोगों से मिलना अच्छा लगता है, अगर आप उन लोगों में से नहीं हैं जो ऑफिस में 9 से 5 तक काम करते हैं तो यह काम आपके लिए ही बना है।”

फ्रेट फैक्टरिंग क्या है? यह एक ऐसी प्रक्रिया है जहां लोड डिलीवर करने वाली कंपनी या फ्लीट अपने बिल किसी फैक्टरिंग कंपनी को बेच देती है जो एक महीने या उससे अधिक समय तक प्रतीक्षा करने के बजाय उन्हें तुरंत भुगतान करती है। फैक्टरिंग कंपनी इस काम के लिए फीस भी प्राप्त करती है।

कंसल, दो बेटियों की शादीशुदा मां हैं, जिन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह बिज़नेस डेवलपमेंट करेंगी। 21 साल पहले कैनेडा पहुंचने के बाद, उन्होंने व्यापर प्रशासन में की उपाधि प्राप्त की और जॉर्ज ब्राउन कॉलेज से अकाउंटिंग की। को-आप प्रोग्राम ने उन्हें पार्क्स एंड रिक्रिएशन ओंटारियो और एक एकाउंटेंट के साथ काम करने का मौका दिया।

उन्होंने कुछ समय के लिए व्यवसाय विकास में एक दूरसंचार कंपनी के साथ भी काम किया।

कांसल ने कहा, “मुझे लगा कि जब मैं सेल्ज़ कर रही थी तो मैं बहुत उत्साहित महसूस करती थी। मैनें यही काम जारी रखा।”

उन्होंने जे.डी. फैक्टर्स में 2019 में काम करना शुरू किया और उसका काम पूरे कैनेडा से क्लाइंटस को लाना था। उनका काम सभी ने देखा और उन्हें व्यापार विकास के लिए सुरक्षित वित्तीय नेटवर्क के 2021 के 40 वर्ष से कम आयु के पहले 40 व्यक्तित्वों को पुरस्कार मिला।

कांसल ने कहा कि जे.डी. फैक्टरिंग अंतिम उपाय वाली फैक्टरिंग करता है।

उन्होंने कहा, “यदि कोई ग्राहक आपको 30 या 60 या 90 दिनों के बाद भुगतान कर रहा है, तो इसके बजाय हम आपको उसी दिन भुगतान करेंगे जिस दिन आप सामान या सेवा प्रदान करते हैं।”

अंतिम उपाय का अतिरिक्त लाभ मिलता है। यदि ग्राहक भुगतान नहीं करता है, तो क्लाइंट को पैसे वापस करने के लिए नहीं कहा जाता है। कांसल ने कहा, “हम पैसे की वसूली कर लेंगे, और किसी भी कारण से न होने वाले भुगतान जैसे कि बैंक खाता खाली होने, दिवालियापन जैसे नुकसान को भी सह लेगे।”

कंपनी के पोर्टफोलियो में 70 से 80 प्रतिशत हिस्सा ट्रकिंग का है। ट्रकिंग के लिए बिल को फैक्टर करने का शुल्क 1.75 प्रतिशत से 5 प्रतिशत तक है। जे.डी. फैक्टरस स्टाफिंग कंपनियां, निर्माताओं, डिसट्रीब्यूटशन और आई.टी. एजेंसियों को भी फंड करता है।

कांसल कभी-कभी शाम को या सप्ताहांत की छुट्टियों पर भी काम करती है। लेकिन काम और ज़िंदगी के बीच तालमेल बहुत जरूरी है। वे कहते हैं, “जब भी किसी ग्राहक को मेरी जरूरत होती है, मैं हमेशा मौजूद रहती हूं, और वे यह भी समझते हैं कि सप्ताहांत परिवार को समय देने के लिए है।”

कांसल अपनी सास-ससुर के साथ रहती है और उनका कहना है कि उसकी सास उसे सफल होने के लिए प्रोत्साहित करती रहती है। “वह कहती हैं, ‘अगर काम है तो पहले करो, बाकी बाद में चलता रहेगा। हमें घर से गर्माहट और फ्रिज में खाना सिर्फ इसलिए मिलता है क्योंकि आप काम कर रहे हैं।”

कांसल का कहना है कि समयबद्ध होना महत्वपूर्ण है, और अनुशासन, निरंतरता और दृढ़ संकल्प सफलता की कुंजी हैं।

वह उस पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखते हैं जहां उन्हें सिखाया गया है कि एक महिला को पुरुष से ज्यादा मेहनत करनी चाहिए। वह कहती हैं, “इतने वर्षों के बाद, मुझे इसकी आदत हो गई है। अब मुझे इसका एहसास भी नहीं है। मैं कड़ी मेहनत करती हुँ, उद्देश्य से नहीं। क्या मैं ऐसा करने में सफल हुआ? हां।”

कांसल के पास सलाह भी है। सकारात्मक लोगों की अच्छी आदतों को अपनाएं, और नाकारात्मक लोगों से सीखें कि जीवन में क्या नहीं करना चाहिए।

“जब कोई आपको नीचे खींचना चाहता है, तो वे आपको दिखा रहे हैं कि आपके पास आगे जाने के लिए किस तरह की शक्ति है।”

कांसल को भविष्य किस तरह का दिखता है? महामारी से पहले उनकी प्रतिक्रिया कुछ और होती। “अब मेरा जवाब बदल गया है। मैं खुद को अपने परिवार के साथ शांतिपूर्ण जीवन बिताता हुआ देखती हूं।”

उनका अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की कोई योजना नहीं है। वह ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद करना चाहती हैं।

“मैं आवश्यक्ता से अधिक काम नहीं करना चाहती। मैंने बहुत काम किया है, मुझे अच्छा लग रहा है लेकिन अब मेरे लिए चीज़ें बदल गई हैं।”

लेकिन वह बिल्कुल बेफिक्र भी नहीं हैं। उन्होंने कहा, “जब भी जरूरत होगी मैं मैदान में आने के लिए तैयार हूं। लेकिन मैं जरूरत पड़ने पर ना कहने के लिए भी तैयार हूं।”

 

लियो बारोस द्वारा