“मेरा सपना हाईवे 1 को एक दिन पूरे उत्तरी अमेरिका में प्रथम नंबर पर देखने का है”

नवदीप सिंह

आनर-ऑपरेटर

सी.एन.टी.एल.

विनिपेग, मेनीटोबा

नवदीप सिंह

हमें अपनी नौकरी के बारे में बताएं और इसमें किए जाने वाले कार्य में क्या शामिल है?

मैं सी.एन.टी.एल. (कैनेडियन नेशनल ट्रांसपोर्टेशन लिमिटेड) के साथ 2013 से आनर-ऑपरेटर के रूप में काम कर रहा हूं। हमारे काम का ज्यादातर हिस्सा कंटेनरों को सी.एन. रेल टर्मिनलों से लेकर ग्राहकों तक और ग्राहकों से लेकर सी.एन. रेल टर्मिनलों तक पहुंचाना होता है। हम पूरे उत्तरी अमेरिका में सभी प्रकार के फ्रेट का परिवहन करते हैं, जैसे ड्राई वैन, हीटड और रीफर यूनिटें।

आप ट्रकिंग उद्योग में कैसे आए?

मैं एक अस्थायी निवासी के रूप में काम करने के लिए कैनेडा पहुंचा और एक कंपनी के ड्राइवर के रूप में अपना ट्रकिंग करियर शुरू किया। मैं हमेशा से परिवहन उद्योग को जानना और समझना चाहता हूं क्योंकि यह देश की रीढ़ है।

आपको अपने काम में सबसे अच्छा क्या लगता है?

एक ड्राइवर के रूप में, आप हर दिन ट्रकिंग के बारे में कुछ नया सीखते हैं। सी.एन.टी.एल. में, सुरक्षा सभी के लिए प्राथमिकता है – चाहे आप सड़क पर हों या सी.एन.टी.एल. टर्मिनल पर। मैंने ट्रकिंग, व्यक्तिगत सुरक्षा और एक दूसरे की देखभाल करने के बारे में बहुत सी जानकारी प्राप्त की है। सी.एन.टी.एल. ट्रक ड्राइवर के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए नवीनतम तकनीकी गैजेटस, जैसे कि आईसैक इलेक्ट्रॉनिक लॉग सिस्टम और डिसपैच के लिए आईपैड से लैस हैं। सी.एन.टी.एल. के उपकरण ड्राइवर और शाॅप द्वारा चिह्नित और निरीक्षित होते है। हमारे सभी उपकरण (चेसिस और कंटेनर) की बहुत अच्छी तरह से सर्विस होती है और इनका नियमित रूप से रख-रखाव किया जाता है, जिससे सड़क पर इनके खराब होने का समय बहुत कम होता है। पिछले कुछ वर्षों में, सी.एन.टी.एल. ड्राइवरों और टर्मिनल से संबंधित बुनियादी मुद्दों का ध्यान रखने के कारण काफी सुधार हुआ है।

आज ट्रकिंग उद्योग के सामने सबसे बड़ी चुनौती क्या है?

आनर ऑपरेटरों के लिए कई लागतें उनकी आय को प्रभावित करती हैं। उपकरणों की लागत में वृद्धि से लेकर कलपुर्जों की उपलब्धता और कीमतों, ईंधन की लागत, शाॅपस द्वारा प्रति घंटा मजदूरी दर में वृद्धि आदि। लेकिन मुख्य बात यह है कि अधिकांश आनर ऑपरेटरों का स्वास्थ्य और व्यक्तिगत बीमा नहीं होता है। मुझे लगता है कि इसका एकमात्र समाधान यह है कि सभी कंपनियां अपने फ्लीटस ड्राइवरों को समान ग्रुप प्लाॅन प्रदान करवाएं क्योंकि इससे हमारी ओर से व्यक्तिगत रूप में खरीद की तुलना में बीमा और स्वास्थ्य लाभ की लागत कम होती है। मुझे लगता है कि स्वास्थ्य से संबंधित योजनाएं हर ड्राइवर या आनर ऑपरेटर को कम से कम कीमत पर उपलब्ध कराई जानी चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है। हमारे हाईवेज पर ट्रकों को खड़ा करने वाली जगह की कमी एक और बड़ी चुनौती है जिसका हम सभी लंबे समय से सामना कर रहे हैं।

आपको क्यों लगता है कि ट्रकिंग उद्योग की प्रशंसा की जानी चाहिए?

ट्रकिंग उद्योग हमारे देश की रीढ़ है। इसने देश की अधिकांश अर्थव्यवस्था को स्थिरता और मजबूती प्रदान की है। महामारी के दौरान ट्रकिंग उद्योग ने अपने महत्व को साबित किया है। हम पूरे उत्तरी अमेरिका में आवश्यक सामान पहुंचाकर लोगों की जरूरतों को पूरा करते हैं।

हर साल ट्रकिंग उद्योग की प्रशंसा का जशन न मनाने का कोई कारण नहीं है।

इसके अलावा, इस समय के दौरान हम कई सामान्य और महत्वपूर्ण मुद्दों पर आंकड़े एकत्र कर सकते हैं जिन्हें अनदेखा कर दिया गया है। राष्ट्रीय ट्रकिंग सप्ताह हमें आवाज़ देगा और हमारे बकाया मुद्दों को हल करने में मदद करेगा। हम प्रार्थना करते हैं कि पूरे ट्रकिंग समुदाय पर भगवान की कृपा रहे।