इमिग्रेशन सलाहकार भी कानून के दायरे में आए

Avatar photo
ओटावा ने कहा कि वह नई पेशेवर शासन प्रणाली अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है। (तस्वीर: आईसटाक)

इमिग्रेशन और नागरिकता सलाहकारों को विनियमित करने वाला एक कानून लागू हो गया है। फैडरल सरकार ने गुरुवार को इसके बारे में घोषणा की है।

घोषणा के अनुसार, कॉलेज ऑफ इमिग्रेशन एंड सिटीजनशिप कंसल्टेंट्स एक्ट सलाहकारों या कंसल्टेंट्स को विनियमित करने के लिए एक कानूनी ढांचा प्रदान करेगा।

कैनेडा में अनैतिकता और धोखाधड़ी करने वाले कंसल्टेंट्स से नए लोगों और आवेदकों की सुरक्षा के लिए बनाया गया कॉलेज अगले साल खुलने की उम्मीद है।

कुछ समय के लिए कथित आपराधिक गतिविधि के लिए इमिग्रेशन कंसल्टेंट्स की समीक्षा की जा रही है, खासकर विदेशों से ट्रक ड्राइवरों की भर्ती के लिए।

अक्टूबर में, रोजगार और सामाजिक विकास कैनेडा (ई.एस.डी.सी.) ने ट्रकिंग कंपनियों और इमिग्रेशन कंसल्टेंट्स के खिलाफ एक चेतावनी जारी की, जो कि अस्थाई विदेशी श्रमिक कार्यक्रम (टी.एफ.डब्लयू.पी.) का दुरुपयोग करते हैं।

यह चेतावनी लेबर मार्केट इम्पैक्ट असेसमेंट (एल.एम.आई.ए.) प्रक्रिया के दुरुपयोग पर केंद्रित थी, जिससे कंपनियां टी.एफ.डब्लयू.पी. में लोगों को काम पर रख रही थीं।

किसी विशेष काम के लिए किसी विदेशी को रखने से पहले, नियोक्ता को यह साबित करना होगा कि कोई भी कैनेडाई इस रिक्ति को भरने के लिए मौजूद नहीं है और इसे एल.एम.आई.ए. प्रक्रिया द्वारा पूरा किया जाता है, जो कि ई.एस.डी.सी. की निगरानी में होता है।

ट्रकिंग उद्योग में इसका बड़े पैमाने पर दुरुपयोग हो रहा है, जिसने पिछले कुछ वर्षों में ड्राइवरों की भारी कमी का अनुभव किया है, छोटे और बड़े फ्लीट अपने होने वाले कर्मचारियों से 15,000 से लेकर 60,000 डाॅलर तक लेकर उन्हें पाॅजेटिव एल.एम.आई.ए. बेच रहे हैं- पूरी राशि का भुगतान नकद में किया जाता है ताकि कोई दस्तावेजी सबूत न हो।

यह इमिग्रेशन कंसल्टेंट्स के सहयोग से किया जा रहा है।

निर्णायक‘ कार्रवाई

गुरुवार को सरकार ने कहा कि वह नई पेशेवर शासन प्रणाली लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है।

मंत्री मार्को मेंडिसिनो ने कहा कि सरकार कंसल्टेंट्स को जवाबदेह ठहराने के लिए निर्णायक कार्रवाई कर रही है। (तस्वीर: आईसटाक)

इमिग्रेशन, रीफियूजी और नागरिकता के बारे में मंत्री मार्को मेंडिसिनो ने कहा, ‘‘हम निगरानी सखत बनाकर और जनता एवं लोगों की कमजोरी का लाभ लेने वाले बेईमान कंसल्टेंट्स से अच्छे कंसल्टेंट्स को बचाकर इमिग्रेशन और नागरिकता सलाहकारों को जिम्मेदार ठहराने के लिए निर्णायक कारवाई कर रहे हैं।‘‘

सरकार ने कहा कि कॉलेज को लोगों की सुरक्षा के लिए व्यापक आधिकारिक पर्यवेक्षण से गुजरना होगा।

इसमें कॉलेज के लाइसेंसधारियों के पेशेवर रूप से काम करने के लिए आचार संहिता बनाने की अथारिटी, कॉलेज के निदेशक मंडल की संख्या निर्धारित करने और बड़ी संख्या में निदेशकों की नियुक्ति करना शामिल है।

बोर्ड का कार्य कॉलेज की गतिविधियों और मामलों का प्रबंधन करना है।

नया कानून 2019 के बजट कार्यान्वयन अधिनियम से उपजा है, जिसमें कैनेडा में आव्रजन सलाहकारों की बेहतर निगरानी की सिफारिश की है।

ओटावा ने कहा कि कॉलेज के पास सलाहकारों को विनियमित करने के लिए आवश्यक अधिकार होगा, विशेष रूप से अपने लाइसेंस और अनुशासन के पेशेवर दुरुपयोग के मामले में।

इसमें कहा गया है, ‘‘इसमें जांच के लिए जानकारी इकट्ठा करने के उदेश्य से सलाहकार के कार्यालय में प्रवेश करने की शक्ति शामिल है और अनुशासनात्मक समिति के सामने गवाहों को पेश करने और गवाही देना भी शामिल है।‘‘

इसके अलावा, कॉलेज के पास अदालती पाबंदी के हुक्म मांगने की क्षमता भी होगी ताकि इमिग्रेशन के बारे में सलाह दे रहे गैरलाइसेंसधारियों पक्षों को अधिकार क्षेत्र के बगैर ऐसा करने से रोका जा सके।

कॉलेज के लिए एक आचार संहिता भी विकसित की जा रही है। सरकार ने कहा कि इससे मजबूत नैतिक और पेशेवर मानकों को स्थापित करने में मदद मिलेगी जिसका सभी लाइसेंसधारियों को पालन करें।