इलेक्ट्रिीफिकेशन अपनाने के ‘प्रारंभिक चरण‘ में है ट्रकिंग

Avatar photo

ट्रकिंग वर्तमान में इलेक्ट्रिीफिकेशन को अपनाने के प्रारंभिक चरण में है और 2025 तक यह मुख्यधारा में शामिल हो जाएगी। और हाइड्रोजन-फ्यूल-सेल ट्रक भी पीछे नहीं रहेंगे।

पिछले महीने हुए एक वेबिनार के दौरान रोलैंड बर्जर के सीनियर पार्टनर विल्फ्रेड एल्बर ने ट्रक इलेक्ट्रिीफिकेशन के बारे में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बैटरियों की कीमत में कमी के साथ, संचालन की कुल लागत (टी.सी.ओ.) डीज़ल के समान हो रही है।

अल्बर ने कहा कि 2025 तक कुल बेचे गए ट्रकों में से श्रेणी 8 के 4 प्रतिशत ट्रक और मीडीयम-ड्यूटी ट्रकों में से 25 प्रतिशत ट्रक इलेक्ट्रिक होंगे, जिनकी गिनती 2030 तक क्रमशः 12 प्रतिशत और 36 प्रतिशत हो जाएगी।

तस्वीर: जेमस मैंजीज़

लेकिन साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि अधिकार क्षेत्र के आधार पर बिजली की कीमतों जैसी विभिन्न चुनौतियां अभी भी बनी हुई हैं। एक मेट्रो क्षेत्र में कोई 20 अमेरिकी सेंट/किलोवाट खर्च ले रहा है, जबकि उसकी पड़ोसी काउंटीयां छह सेंट ले रही हैं। इसका मतलब है कि कम बिजली दरों वाले क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक ट्रकों को अपनाना तेज़ी से होगा, और बिजली की कीमतें यह निर्धारित कर सकती हैं कि कौन से टर्मिनल फ्लीट पहले चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को स्थापित करने का निर्णय लेते हैं।

नीली हाइड्रोजन के उत्पादन के दौरान, किसी भी उत्सर्जित कार्बन को एकत्र करके वापस जमीन में डालना होता है। लेकिन हरी हाइड्रोजन के उत्पादन से कोई प्रदूषक पैदा नहीं होता है और इसका पर्यावरण को सबसे ज्यादा फायदा होगा। अल्बर्ट ने कहा कि वर्तमान में उत्पादित हाइड्रोजन का केवल 2 प्रतिशत ही हरित है।

हाइड्रोजन उत्पादकों को दो विकल्पों के बीच से किसी एक का चयन करना होगाः केंद्रीकृत उत्पादन में उपयोगकर्ता तक पहुंचने के लिए परिवहन की लागत बहुत अधिक होगी, या उपयोगकर्ताओं के करीब अधिक स्थानीय उत्पादन लेकिन कम मात्रा में। अल्बर ने कहा कि इसका एक उदाहरण ओंटारियो के हाईवे 401 पर हो सकता है।

अल्बर ने कहा कि चूंकि हाइड्रोजन-फ्यूल-सेल ट्रक अभी भी बड़ी मात्रा में उत्पादित नहीं होते हैं, इसलिए वे शुरू में वे महंगे होंगे। कितना मेहंगे? 2023 में उनकी लागत 270,000 डालर होने का अनुमान है, जो 2030 तक बढ़े हुए उत्पादन के साथ बढ़कर 160,000 डालर हो जाएगी। तब तक हरित हाइड्रोजन की कीमत 5 डालर प्रति किलोग्राम हो जाएगी।

अल्बर ने कहा कि 2030 तक 30,000 हाइड्रोजन-फ्यूल-सेल ट्रक उत्तरी अमेरिकी सड़कों पर चलेंगे, जो कुल बाजार का 11 प्रतिशत होंगे, जिनकी गिनती 2035 तक बढ़कर 47,000 इकाइयों होगी जो कि श्रेणी 8 के ट्रकों का 17 प्रतिशत होगी।