ई.एल.डी. अपनाने की समय सीमा जनवरी से आगे नहीं बढ़ेगी: सी.टी.ए.

कैनेडियन ट्रकिंग अलायंस (सी.टी.ए.) का कहना है कि कैनेडियन काउंसिल ऑफ मोटर ट्रांसपोर्ट एडमिनिस्ट्रेटर (सी.सी.एम.टी.ए.) ने आश्वासन दिया है कि प्रोविंस और टैरेटोरीज़ जनवरी में इलेक्ट्रोनिक लॉगिंग डिवाईस (ई.एल.डी.) के बारे में लागू होने वाले अधिदेश को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

यह नियम मूल रूप से पिछले महीने लागू होने वाला था, लेकिन इसमें देरी हुई क्योंकि बहुत कम डिवाईस मूल कार्यान्वयन तिथि तक प्रमाणन प्राप्त करने में सक्षम रहे थे। सभी प्रयुक्त ई.एल.डी. तकनीकी मानकों को पूरा करने का प्रमाण पत्र होना चाहिए। अब तक, ट्रांसपोर्ट कैनेडा द्वारा 52 ई.एल.डी. मॉडल्स को प्रमाण पत्र दिए गए हैं।

ELD in cab
(तस्वीरः आईसैक इंस्ट्रूमेंट्स)

सी.टी.ए. में नीति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ज्योफ वुड ने कहा, “यदि ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं जो कुछ अधिकार क्षेत्रों को यह कानून लागू करने में असमर्थ बनाती हैं, तो इसे लागू करने के इच्छुक अन्य अधिकार क्षेत्रों को रोका नहीं जाएगा। उद्योग लंबे समय से इस नियम के लिए तैयार है और लंबे समय से इसके लागू होने का इंतजार कर रहा है। अब इसे लागू करने का समय आ गया है।”

ब्रिटिश कोलंबिया, क्यूबेक, नोवा स्कोशिया, और न्यूफाउंडलैंड एवं लैब्राडोर ने अभी तक अपने रेग्यूलेटरी मार्ग स्थापित नहीं किए हैं। लेकिन बी.सी. सरकार ने बी.सी. ट्रकिंग एसोसिएशन को आश्वासन दिया गया है कि सभी पश्चिमी प्रोविंस में अधिदेश को 1 जनवरी से लागू करना शुरू होगा और क्यूबेक ट्रकिंग एसोसिएशन (क्यू.टी.ए.) जल्द ही नियामक मामलों को अंतिम रूप देने की उम्मीद करती है।

ओंटारियो और क्यूबेक ट्रकिंग एसोसिएशनों का कहना है कि सरकारी अधिकारियों ने अप्रैल में उनके लिए समय सीमा की पुष्टि कर दी थी।

क्यूबेक ट्रकिंग एसोसिएशन के सी.ई.ओ. मार्क कैडियक्स ने कहा कि क्यूबेक के परिवहन मंत्री फ्रांसुआ बोनार्डेल ने क्यू.टी.ए. डायरेक्टरो के लिए 29 अप्रैल को समय सीमा की पुष्टि कर दी थी।

अटलांटिक प्रोविंस ट्रकिंग एसोसिएशन (ए.पी.टी.ए.) का यह भी मानना है कि नोवा स्कोशिया, और न्यूफाउंडलैंड एवं लैब्राडोर जनवरी की शुरुआत में नियमों को लागू करेंगे।

प्रोविंशीयल एसोसिएशन भी कैनेडीयन ट्रकिंग अलायंस का हिस्सा हैं।

अटलांटिक प्रोविंसिज़ ट्रकिंग एसोसिएशन (ए.पी.टी.ए.) के कार्यकारी निदेशक जों मार्क पिकार्ड ने कहा, “हम इस कार्यान्वयन के साथ और देरी नहीं कर सकते। कैरियर तैयार हैं, इसलिए ट्ररांसपोर्ट कैनेडा और सभी अधिकार क्षेत्रों को आगे बढ़ना चाहिए।”

मेनिटोबा ट्रकिंग एसोसिएशन के कार्यकारी निदेशक आरोन डोलिनियुक ने कहा, “सड़क सुरक्षा को बढ़ाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण उद्योग पहल है।”