ई.वी. निर्माताओं को बैटरी प्राप्त करने के लिए अलग-अलग कीमतों और शर्तों का सामना करना पड़ रहा है

Avatar photo

कैलस्टार्ट के एक अध्ययन में पाया गया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माताओं को बैटरी खरीदने के लिए बहुत अलग-अलग कीमतों और स्पलाई चेन स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। बाजार की स्थितियां ऐसी हैं कि इनसे स्थापित ओ.ई.एम. की तुलना में नए इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को लाभ होगा।

यूनेव सलाहकार समूह द्वारा लिखित कमर्शीयल व्हीकल बैटरी मूल्य मूल्यांकन: उत्तर अमेरिकी ट्रक और बस ओ.ई.एम. अगली कतार के आपूर्तिकर्ताओं में बाजार का यह परिदृश्य उभर कर सामने आया है।

यूनेव के मुख्य सलाहकार केविन बैट्टी ने प्रेस को दिए एक बयान में कहा, “इलेक्ट्रिक कमर्शीयल वाहन उद्योग कोई एक स्थिर बैटरी मूल्य के साथ समान प्रतिस्पर्धा वाला उद्योग नहीं है। इसके बजाय, विभिन्न मूल्य और कमर्शीयल शर्तें देखने को मिलती हैं, जो असल खरीद मात्रा और प्रत्येक ओ.ई.एम. एवं अगली कतार के सप्लाईकर्ता की बैटरी प्राप्त करने की क्षमता पर निर्भर करता है।”

रिपोर्ट में कहा गया है कि टेस्ला और बी.वाई.डी. जैसे स्टार्ट-अपस की बढ़ रही गिनती के पास पहले से ही यात्री वाहनों के लिए कम लागत वाली और बड़े पैमाने पर बैटरी आपूर्ति तक पहुंच है, जिससे उन्हें ई.वी. की सबसे महंगी चीज खरीदने की होड़ में लाभ मिलता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “इसी तरह, पिछले 10 वर्षों में ली-आयन बैटरी की कीमत में 85 प्रतिशत की गिरावट देखने और सुनने के बाद, यह स्वाभाविक है कि कमर्शीयल ट्रक और बस निर्माताओं को नई ई.वी. पेश करने के लिए बैटरी की कम कीमत देनी पड़ती हैं। दुर्भाग्य से, बैटरी की कीमतों में गिरावट भले ही सच्चाई है, लेकिन सभी एम.डी./एच.डी. ट्रक और बस ओ.ई.एम. को फिलहाल बाजार में कम कीमतों का फायदा नहीं मिल रहा है।”

कैलस्टार्ट के स्वच्छ ट्रक और ऑफ-रोड पहल के वरिष्ठ निदेशक केविन वाल्कोविक्ज़ ने कहा, “शून्य-उत्सर्जन यातायात की ओर सफल और तेजी से परिवतर्न एवं संबंधित जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करना एक मजबूत, टिकाऊ और कम लागत वाली उत्तर अमेरिकी बैटरी आपूर्ति और सोर्सिंग चेन पर निर्भर करता है।”

शुरुआती चरण के निर्माताओं और कुछ वाहन प्लेटफार्मों का समर्थन करने के लिए खरीद भत्ते की सिफारिश की जाती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बैटरी की कीमतें शुरुआती व्यावसायीकरण और निर्माताओं द्वारा बैटरी प्राप्त करने की मात्रा और विशेषज्ञता को दर्शाती हैं। बड़े पैमाने पर बैटरी निर्माण अभी भी पारंपरिक-ईंधन वाले वाहनों की तुलना में कीमतों में अंतर का ‘सबसे बड़ी बाधा‘ बना हुआ है, हालांकि सलाहकारों का कहना है कि कीमतों में अंतर जल्द ही बाजार में शून्य-उत्सर्जन वाहनों को लाकर कम किया जा सकता है।

हालांकि, यह माना जाता है कि कुछ वाहन निर्माता उत्तरी अमेरिकी बाजार के बाहर के बाजारों में उच्च कीमतों और बेहतर कीमतों की पेशकश करने की स्थिति में हैं।