ओंटारियो और क्यूबेक ड्राइवर प्रशिक्षण योजनाओं में 11 के खिलाफ आरोप तय

ओंटारियो और क्यूबेक पुलिस ने ड्राइवर प्रशिक्षण योजनाओं की वर्षों की जांच के बाद संयुक्त रूप से 11 आरोप तय किए हैं। इन योजनाओं में कथित तौर पर बिना लाइसेंस वाले प्रशिक्षण स्कूल, छात्रों के लिए टेस्ट देने वाले इंटरपरेटर, एवं अन्य अवैध गतिविधियाँ शामिल थीं।

(तस्वीरः आईस्टाक)

जांच एस.ए.क्यू. और कैनेडा बार्डर सेवा एजेंसी (सी.बी.एस.ए.) द्वारा मिलीं शिकायतों के बाद क्यूबेक में शुरू हुई थी। ओंटारियो प्रोविंशीयल पुलिस (ओ.पी.पी.) ने मार्च 2019 में क्यूबेक पुलिस से प्राप्त एक सूचना पर कार्रवाई की, और अंततः 200 ऐसे मामले पाए जिनमें छात्रों ने कमर्शीयल लाइसेंस प्राप्त करने के लिए ‘विभिन्न धोखाधड़ीपूर्ण कार्रवाईयां कीं‘।

इन छात्रों के नाम लाइसेंसिंग के लिए जिम्मेदार ओंटारियो परिवहन मंत्रालय को और निजी प्रशिक्षण स्कूलों के निगरान ओंटारियो कॉलेज और विश्वविद्यालयों के मंत्रालय को भेज दिए गए हैं।

क्यूबेक पुलिस के अधिकारियों ने 18 मई को मोंट्रियाल, लावल और ब्रैम्पटन, ओंटारियो में पांच लोगों को गिरफ्तार किया। जाली दस्तावेजों पेश करने और उपयोग करने के आरोप एक विदेशी कलाइंट को पैसेंजर वाहनों के लिए श्रेणी 1 लाइसेंस और संभवतः ट्रकों के लिए श्रेणी 1 लाइसेंस प्राप्त करने में मदद करने से संबंधित हैं।

ओ.पी.पी. ने लावाल और सेंट इयूस्टाश, क्यूबेक और कैलेडन और कोर्नवाल, ओंटारियो में छह लोगों पर 5,000 डाॅलर से अधिक का घोटाला करने में आरोपित किया था।

ओ.पी.पी. की जांच आवश्यक जांच टैस्ट पूरे करने के लिए एक दुभाषिया के उपयोग पर, ओंटारियो के लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले प्रोविंस से बाहर के लोगों पर, और ओंटारियो के अनिवार्य प्रवेश-स्तर के प्रशिक्षण मानकों का उल्लंघन करने पर केन्द्रित रही। पूर्वी ओंटारियो और क्यूबेक में बिना लाइसेंस वाले स्कूलों और प्रशिक्षण में उपयोग किए जाते छह वाहन भी जब्त किए गए।

ओ.पी.पी. आपराधिक जांच शाखा के डिटेक्टिव इंस्पेक्टर डेनियल नाडियू ने कहा, “इस लंबी जांच का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा है। बहुत कम बिना लाइसेंस वाले प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों के हाथ में ट्रैक्टर-ट्रेलर और अन्य कमर्शीयल वाहन घातक साबित हो सकते हैं।”