ओंटारियो के ट्रक ड्राइवरों ने प्रवेश स्तर के प्रशिक्षण में कमियों की पहचान की

ओंटारियो के परिवहन मंत्रालय के लिए किए गए एक सर्वेक्षण में शामिल अधिकांश ट्रक ड्राइवरों का मानना ​​है कि प्रवेश स्तर के प्रशिक्षण (ई.एल.टी.) ने उन्हें रोड टेस्ट पास करने में मदद तो की, लेकिन कई लोगों ने सवाल किया कि क्या इस प्रशिक्षण ने उन्हें वास्तविक परिस्थितियों में सुरक्षा मुद्दों का सामना करने के लिए तैयार किया है।

यह तथ्य 2021 में किए गए एक सर्वेक्षण में सामने आया है जिसमें ट्रैफिक इंजरी रिसर्च फाउंडेशन (टी.आई.आर.एफ.) ने मंत्रालय के हित में करवाया था।

जुलाई, 2017 के बाद 49,000 ड्राइवरों ने श्रेणी ए रोड टेस्ट पास किया है, जब प्रोविंस ने पहली बार न्यूनतम 103.5 घंटों के प्रशिक्षण को अनिवार्य कर दिया था। अनिवार्य प्रशिक्षण अधिनियम को लागू करने वाला यह कैनेडा का पहला अधिकार क्षेत्र था।

(फाईल फोटोः जॉन जी. स्मिथ)

प्राईवेट मोटर ट्रक कौंसल आफ कैनेडा (पी.एम.टी.सी.) की वार्षिक बैठक में परिणाम प्रस्तुत करते हुए टी.आई.एफ.सी.ओ.ओ. वार्ड वेनलार ने कहा, “ज्यादातर लोगों का मानना है कि यह बहुत कम है, जबकि बहुत कम लोगों का मानना है कि यह बहुत अधिक है।”

सर्वेक्षण में शामिल 45 प्रतिशत लोगों ने कहा कि कम से कम 32 घंटे इन-कैब प्रशिक्षण कम है, जबकि 34.1 प्रतिशत ने 17 घंटे के इन-यार्ड प्रशिक्षण में कमी बताई। वहीं 62.2 प्रतिशत लोगों का माना कि 36.5 घंटे क्लास में बिताना सही हैं। लगभग 57 प्रतिशत ने यही बात 18 ऑफ-रोड प्रशिक्षण घंटों के बारे में कही।

सर्वेक्षण में शामिल 2/3 (61.2 प्रतिशत) लोग सहमत थे कि ई.एल.टी. प्रशिक्षण ने उन्हें बेहतर ड्राइवर बना दिया है, 57.3 प्रतिशत ने कहा कि कोर्स ने उनकी ड्राइविंग करते समय नींद न आने, और 54 प्रतिशत ने कहा कि प्रशिक्षण ने उन्हें टकराव से बचने में मदद की।

वेनलर, “यह समझना महत्वपूर्ण है कि कमर्शीयल मोटर वाहन ड्राइवरों को लगता है कि अधिक प्रशिक्षण सहायक होगा।”

62 प्रतिशत छात्रों ने रोड टेस्ट को पहली बार ही पास किया, जबकि 79 प्रतिशत ने कहा कि वे प्रशिक्षण के कारण ही रोड टेस्ट पास कर पाए। जिन लोगों को अपने पिछले अनुभव के कारण आवश्यक प्रशिक्षण घंटों को सीमित करने की अनुमति दी गई थी, उन्हें भी श्रेणी ए रोड टेस्ट पास करने के लिए अधिक प्रयास करने पड़े।

वेनलार ने कहा, “रोड टेस्ट पास करना एक बात है, और वास्तविक परिस्थितियों में सुरक्षित ड्राइवर बनना दूसरी बात है।”

सर्वेक्षण किए गए ड्राइवरों ने कहा कि अगर उन्हें ट्रैक्टर-ट्रेलर ऑफ-रोड कामों, आपात स्थिति से निपटने, पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों के आसपास ड्राइविंग, और काम के बाद के घंटों के अलावा थकान का प्रबंधन करने में मदद मिलती है तो और उन्हें अधिक लाभ होता।

वैनलार ने कहा कि वास्तविक परिस्थितियों में, अधिक प्रशिक्षण ड्राइवरों को निकट-टकराव या दुर्घटनाओं से बचने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान कर सकता है।