ओंटारियो ट्रकर्स द्वारा प्रदर्शन, समस्याओं को उजागर करने के लिए संयुक्त प्रयास शुरू

ओंटारियो ट्रकिंग समूहों ने हाल ही में वेतन के मुद्दे पर कार्रवाई शुरू करके एक संयुक्त मोर्चा बनाने की कोशिश की है। इस बीच, उनका विरोध उस समय हिंसक हो गया जब एक ड्राइवर को चाकू मारकर घायल कर दिया गया, जिसका अब एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।

बढ़ती परिचालन लागत की तुलना में वेतन में वृद्धि न होने के कारण ड्राइवर कई जगह पर हड़ताल में भाग ले रहे हैं। वे लेबर की समस्याओं और सुरक्षा रेग्युलेशन पर भी अपनी मांग उठा रहे हैं।

ओंटारियो डंप ट्रक एसोसिएशन (ओ.डी.टी.ए.) के साथी सदस्यों के साथ विरोध कर रहे एक ट्रक ड्राइवर पर पिछले महीने वॉन, ओंटारियो में एक निर्माण स्थल पर हमला किया गया था।

यॉर्क की रीजनल पुलिस कांस्टेबल एमी बोडरियो ने कहा कि एक संदिग्ध को हिरासत में ले लिया गया है और उससे पूछताछ की जा रही है।

ओ.डी.टी.ए. द्वारा जारी एक वीडियो में दिख रहा है कि एक व्यक्ति ने प्रदर्शनकारी पर झपट कर वार किया जो नीचे गिर गया। इसके बाद वह व्यक्ति हाथ में चाकू लेकर ट्रक में चढ़ गया। इसके बाद घायल आदमी खड़ा हुआ और पास खड़े लोग उसकी पीठ की ओर इशारा कर रहे थे, जहां घाव से खून बह रहा था। ट्रक के निकलते ही वीडियो खत्म हो गया।

ओ.डी.टी.ए. ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि हड़ताल शुरू होने के बाद से, इसके सदस्यों को प्रमुख निर्माण कंपनियों से धमकियों का सामना करना पड़ रहा है।

ओ.डी.टी.ए. के वरिष्ठ सलाहकार बॉब पूनिया ने कहा, “सदस्य कार्यस्थल पर शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे थे। इस तरह की घटना होना हमारे उद्योग के लिए शर्म की बात है। हमें चाहिए के इसके लिए लोगों को जिम्मेवार ठहराया जाए। यह लोग अपने प्रदशिन करने के अधिकार का प्रयोग कर रहे हैं जो कि हमें चार्टर के अंतर्गत प्रदान किया गया है, और किसी को छुरा घोंप कर अस्पताल में भेज देने वाले को हम माफ नहीं कर सकते।”

इससे पहले, दरों में 40 प्रतिशत बढ़ोतरी की मांग कर रहे सैकड़ों एग्रीगेटर हाॅलरों ने दो हफ्तों तक खदानों के बाहर प्रदर्शन किया था।

OATA protest in Milton, Ont.
ओंटारियो एग्रीगेट ट्रकिंग एसोसिएशन के सदस्य 21 मार्च को मिल्टन, ओंटारियो में एक खदान के बाहर प्रदर्शन करते हुए।

ओंटारियो एग्रीगेट ट्रकिंग एसोसिएशन (ओ.ए.टी.ए.) के सदस्य दरों में वृद्धि की घोषणा के बाद काम पर लौट आए थे। ओ.ए.टी.ए. के अध्यक्ष जगरूप सिंह ने कहा, “हड़ताल खत्म हो गई है। हमारे प्रोडयूसरों की बदौलत हमें दरों में 20 प्रतिशत की वृद्धि मिली। इसका श्रेय उन्हीं को जाता है। हम काम पर फिर वापस आ गए हैं।”

डंप ट्रक ड्राइवरों को हड़ताल करते हुए लगभग पूरा महीना हो गया है। ओ.ए.टी.ए. के मैंबरों ने अपने ट्रक पार्क कर दिए हैं और उन्होंने निर्माण सथलों के लिए काम करना और सेवा देना बंद कर दिया है। ग्रेटर टोरांटो क्षेत्र में कई जगह प्रदर्शन और धरना देने वालों की श्रृंखलाएं बनाई गईं हैं।

पुनिया ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “हम ठेकेदारों और डंप ट्रक ऑपरेटरों को स्वतंत्र रूप से रखने वालों के साथ बाध्यकारी समझौता करने के लिए मिलकर काम करना चाहते हैं। इस समझौते में बुनियादी श्रम अधिकार, उचित वेतन और मुआवजा एवं अन्य मानक शामिल होंगे जो कि व्यवहार्य और सुरक्षित उद्योग के लिए आवश्यक है।”

ब्रैम्पटन सिटी काउंसिल ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया है जिसमें कर्मचारियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है कि शहरी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर बोली लगाने वाली कंपनियों को मंजूरी देने से पहले ओ.डी.टी.ए. के बुनियादी समझौते का अनुपालन किया गया है।

कौंसलर गुरप्रीत ढिल्लों द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि ड्राइवरों के श्रम अधिकार सुरक्षित हैं और उन्हें सिटी प्राजैक्टों में उचित वेतन का भुगतान किया जा रहा है। सटाफ द्वारा यह भी रिपोर्ट किया जायेगा कि ओ.डी.टी.ए. का बुनियादी समझौता किस तरह शहर की खरीद प्रक्रिया में स्थायी रूप से शामिल किया जा सकता है।

ढिल्लों ने कहा, “मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि सिटी कौंसल में मेरे सहयोगियों ने श्रमिकों के अधिकारों के लिए लड़ने के महत्व को पहचाना है। संकल्प यह सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है कि ब्रैम्पटन द्वारा वित्त पोषित बुनियादी ढांचा प्राजैक्ट, इन महत्वपूर्ण श्रमिकों का सम्मान करते हैं जो हमारे शहरों का निर्माण अपने हाथों से कर रहे हैं।”

इस बीच, प्रोविंस के दक्षिण एशियाई ट्रकिंग संगठनों ने समुदाय के ड्राइवरों को अपनी समस्याओं को उजागर करने और उनके सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान खोजने के लिए एक साझा मंच प्रदान करने की दिशा में पहला कदम उठाया है।

Meeting of South Asian trucking group members
दक्षिण एशिया ट्रक संगठनों के सदस्य मिसिसॉगा, ओंटारियो के गुरुद्वारा में एक बैठक के दौरान। तस्वीरः लीयो बारोस

जून में होने जा रहे प्रोविंस के चुनावों की तिथी पास आते हुए देखते हुए साझा आवाज़ उठाने की आवश्यक्ता के बारे में चर्चा करने के लिए पिछले महीने ए.जेड. कैनेडियन ट्रकर्स एसोसिएशन (ए.जेड.सी.टी.ए.), ओ.डी.टी.ए. और ओ.ए.टी.ए. की मिसिसॉगा के एक गुरुद्वारे में बैठक आयोजित की गई।

ए.जेड.सी.टी.ए. के उपाध्यक्ष सुखराज संधू ने कहा कि मुख्य एजेंडा सिस्टम के भीतर रहना और इसकी कमियों को दूर करना है।

उन्होंने कहा, “समुदाय को कई समूहों – लोंग हाल, लोकल, डंप ट्रक ड्राइवर, एग्रीगेट हालर में बंटा हुआ है। हम सभी ट्रकर्स हैं, और जब किसी को कोई समस्या होती है तो हम अपनी आवाज उठाने के लिए एक मंच पर एक साथ आ सकते हैं।”

Picture of dump trucks
मिसिसॉगा, ओंटारियो में पार्क डंप ट्रक। तस्वीरः लीयो बारोस

ओ.डी.टी.ए. के जसवीर धालीवाल ने कहा कि उनकी एसोसिएशन के साथ हाथ मिलाने के लिए वे ए.जेड.सी.टी.ए. और ओ.ए.टी.ए. का धन्यवाद करते हैं।

ओ.ए.टी.ए. के सिंह ने इस कदम की सराहना करते हुए कहा कि यह एक अच्छा कदम और शुरुआती बिंदु था। “भविष्य में हम अन्य मुद्दों को हल करने के लिए एक साथ आने जा रहे हैं। हमारा एक साझा मंच होगा।”

सिंह ने दो महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डाला – विश्राम गृह और ट्रक पार्किंग। बुनियादी ढांचे की कमी की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ विश्राम गृहों में केवल 20 ट्रकों को पार्क करने के लिए जगह होती है और ड्राइवरों के लिए पार्किंग की जगह ढूंढना बहुत मुश्किल होता है।

उन्होंने कहा कि अकेले ट्रक पार्किंग शुल्क में 500 प्रति माह का खर्च आता है, जो एक बड़े ट्रक के लिए पूरे महीने के बीमा के बराबर है। सिंह ने कहा, “कैलेडॉन, ओंटारियो में बहुत सारी जमीन है। वे हमें आउटडोर सटोरेज़ परमिट दे सकते हैं। जोनिंग बदलने के लिए भगवान तो नीचे उतरकर नहीं आएगा। यह एक राजनीतिक मुद्दा है। वे इसे अपनी पसंद के अनुसार किसी भी समय कर सकते हैं।”

ए.जेड.सी.टी.ए. के संधू ने कहा कि ग्रुप का उद्देश्य नियमों और विनियमों, अथार्टीओं, भुगतान के मुद्दों, सार्वजनिक सुरक्षा और नए पेशेवर ड्राइवरों की शिक्षा से संबंधित मुद्दों को उजागर करना है।

रोड टुडे के प्रकाशक मनन गुप्ता ने उद्योग में समुदाय की पेशेवर छवि को सुधारने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने शैक्षिक संसाधन बनाने और ऐसे वक्ताओं को रखने की सलाह दी जो विभिन्न मंचों पर इस मुद्दे को प्रभावी ढंग से उठा सकें।

सामुदायिक कार्यकर्ता ज्योतिविंदर सोढ़ी ने दक्षिण एशियाई ट्रक ड्राइवरों को अपने कपड़ों पर ग्रुप का लोगो पहनने की सलाह दी, जिससे ग्रुप लोगों की नज़रों में आएगा और एक साझा मंच तैयार करेगा।

औद्योगिक आयोजनों में उपस्थिति और आगामी चुनावों के मद्देनजर राजनेताओं के पास लगातार पहुंचने पर भी चर्चा की गई।

उठाए गए मुद्दों में ड्राइवरों के लिए शौचालय तक पहुंच, एयर ब्रेक नवीनीकरण पर छूट, बीमा, अनुचित वेतन और बिचैलियों द्वारा लाभ खा लेना शामिल हैं।

 

लीयो बारोस द्वारा