ओंटारियो पायलट परियोजना के तहत आर.एन.जी. के साथ चलेंगे कचरा उठाने वाले ट्रक

ओंटारियो वेस्ट हालर जल्द ही नवीकरणीय प्राकृतिक गैस (आर.एन.जी.) द्वारा संचालित ट्रकों का परीक्षण शुरू करेगा। यह परीक्षण एनब्रिज गैस और ओंटारियो वेस्ट मैनेजमेंट एसोसिएशन (ओ.डब्ल्यू.एम.ए.) द्वारा संचालित एक पायलट परियोजना के तहत आयोजित किया जाएगा।

ईंधन का उत्पादन कचरे से होता है और इसे मौजूदा प्राकृतिक गैस बुनियादी ढांचे के माध्यम से बेचा जा सकता है। नतीजतन कार्बन उत्सर्जन कम हो सकता है।

ओंटारियो में लगभग 3,650 कचरा संग्रहण ट्रक और हालेज़ वाहन चलते हैं, जो एक साथ मिलकर प्रति वर्ष 140 मिलियन लीटर डीज़ल की खपत करते हैं। एनब्रिज ने एक बयान में कहा कि ओंटारियो के मौजूदा गैस से चलने वाले रिफ्यूज वाहनों को आर.एन.जी. में बदलने के साथ ही फलीटस को 56,000 टन सालाना ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी।

प्रारंभिक पायलट परियोजना लगभग दो दर्जन ट्रकों में आर.एन.जी. पर चलता हुआ प्रदर्शित करेगा। (तस्वीरः सी.एन.डब्ल्यू. ग्रुप /एनब्रिज गैस इंक।)

ओ.डब्ल्यू.एम.ए. के सी.ई.ओ. माइक चोपोविक ने कहा कि हालांकि ट्रकों की सही संख्या अभी तक ज्ञात नहीं है, पायलट प्रोजेक्ट से लगभग दो दर्जन वाहनों के संबंधित मूल्य प्रीमियम समायोजित होंगे। ओ.डब्ल्यू.एम.ए. के सदस्य प्रोविंस के 85 प्रतिशत कचरे का निपटान करते हैं।

उन्होंने हमारे समूह की साइट trucknews.com को कहा, “उद्देश्य यह दिखाना है कि यह पर्यावरण के दृष्टिकोण से और लागत के दृष्टिकोण से काम करता है।” पायलट प्रोजेक्ट स्वयं 2022 और 2023 के बीच चलेगा, और इसके आवासीय कुलेक्शन व्हीकलों पर केंद्रित होने की संभावना है।

कैनेडियन नेचुरल गैस व्हीकल एलायंस (सी.एन.जी.वी.ए.) के कार्यकारी निदेशक ब्रूस विनचेस्टर ने कहा कि वर्तमान में ओंटारियो में कचरा उठाने का काम कर रहे 600 गैस आधारित वाहन हैं जो पारंपरिक दहन उत्सर्जन को 90 प्रतिशत तक कम करती हैं।

उन्होंने कहा, “इसके अलावा, ये वाहन प्रति वर्ष 10,000 टन ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करते हैं – जो ओंटारियो की सड़कों से 2,000 कारों को कम करने के बराबर है। यह उद्योग पहले से ही उत्सर्जन को कम करने में अग्रणी है और यह कमर्शीयल ट्रांसर्पोटेशन सैक्टर में उत्सर्जन और कम करने जा रहा है।”

एक संबंधित प्रेस विज्ञप्ति में एनब्रिज के बिज़नेस डिवेल्पमेंट के उपाध्यक्ष मालिनी गिरिधर ने कहा, “नवीकरणीय प्राकृतिक गैस अब ओंटारियो द्वारा कम कार्बन, टिकाऊ ऊर्जा समाधानों को अपनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। यह सुरक्षित, विश्वसनीय और किफायती ऊर्जा की मांग को पूरा करने के लिए प्राकृतिक गैस ग्रिड को हरित करने के लिए विभिन्न बाजारों में एनब्रिज गैस के निवेश का यह एक महत्वपूर्ण उदाहरण है।”

ओंटारियो के पर्यावरण, संरक्षण और पार्क मंत्री डेविड पिचिनी ने कहा, “कचना उठाने वाले को ट्रकों को कार्बन मुक्त करने जैसी इस तरह की पहल ओंटारियो के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने और 2030 के लक्ष्यों को पूरा करने की हमारी कोशिशें में महत्वापूर्ण रोल अदा करेंगी।”

ओंटारियो का लक्ष्य प्रदूषण के स्तर को 2005 में देखे गए स्तर से 30 प्रतिशत तक कम करना है।