ओंटारियो में टोरंटो और पील क्षेत्र के लिए रोड टेस्ट रद्द

Avatar photo
(चित्रः ओंटारियो परिवहन मंत्रालय)

टोरंटो, ओंटारियो – ओंटारियो ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में लॉकडाउन लागू करने के हिस्से के रूप में ट्रक ड्राइवरों के इच्छावानों के लिए वाहन के अंदर बैठकर होने वाले रोड टेस्ट पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यह रद्दीकरण तुरंत ब्रैम्पटन, डाउनस्विओ, एटोबिकोक, मेट्रो ईस्ट, मिसिसागा और पोर्ट यूनियन ड्राइव टैस्ट सेंटरों पर लागू होगा।

रोड टेस्ट को बिना किसी जुर्माने के रद्द किए जा रहा हैं, लेकिन प्रभावित क्षेत्रों के निवासी 30 नवंबर से अन्य क्षेत्रों में ड्राइव टेस्ट सेंटर में रोड टेस्ट के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। यदि लॉकडाउन वाले क्षेत्र के निवासी ने किसी अन्य क्षेत्र में रोड टेस्ट बुक किया है, तो उसे भी रद्द कर दिया जाएगा।

टोरंटो और पील में जानकारी के बारे में टेस्ट के लिए इनडोर सेवाओं को कोविड-19 से संबंधित कुछ प्रतिबंधों के साथ जारी रखा है।

ओंटारियो के परिवहन मंत्री कैरोलाइन मलरोनी ने एक संबंधित प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘हम जानते हैं कि इन निर्णयों के साथ, कुछ लोगों को रोड टेस्ट देने के लिए अधिक समय तक इंतजार करना होगा। हालांकि, इस अप्रत्याशित समय में, हमारी प्राथमिकता लोगों, परिवारों और श्रमिकों का स्वास्थ्य और सुरक्षा है।‘‘

जिनके रोड टेस्ट को रद्द कर दिया गया है, उन्हें फीस क्रेडिट मिलेगा और जब क्षेत्र में कोविड-19 चेतावनी का स्तर नीचे चला जायेगा, तो टेस्ट फिर से बुक किए जा सकता है। वर्तमान लॉकडाउन 28 दिनों के लिए चल रहा है।

ट्रकेडमी कैनेडा की मीनाक्षी वालिया ने कहा कि मिसिसागा स्थित प्रशिक्षण स्कूल इससे संबंधित प्रश्नों के उत्तरों की कमी से प्रेशान है। उन्होंने कहा, ”जब हम मंत्रालय को फोन करते हैं, तो वे कहते हैं, ‘सार्वजनिक स्वास्थ्य लोगों को बुलाओ‘।” सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता भी मदद नहीं करते हैं।

”हमारे पास कई छात्र थे, 10 या 15 दिसंबर को रोड टेस्ट की प्रतीक्षा कर रहे थे, लेकिन सभी रद्द हो गए।”

उन्होंने कहा कि अधिकांश छात्रों को परीक्षणों को फिर से बुक करने के लिए पुनः प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी।

”इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि सभी छात्रों ने पहले ही अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है और जब तक वे परीक्षा देंगे, तब तक वे सब कुछ भूल चुके होंगे।”

23 मार्च को, ओंटारियो के 56 ड्राइव टेस्ट सेंटर पूरी तरह से बंद हो गए थे और 22 जून को फिर से खोल दिए गए। 8 सितंबर तक पूरी सेवा बहाल नहीं की जा सकी।

ड्राइव टेस्ट वाली जगह पर छात्रों को अपने चेहरे को ढक कर आने और रोड टेस्ट के दौरान बिलडिंगों में प्रवेश होने से पहले अपने हाथों को सैनिटाइजर के साथ साफ करने, अपने शरीर के तापमान की जांच करने और स्वास्थ्य सवालों के जवाब देने के लिए कहा गया था। परीक्षा लेने वालों को फेस शील्ड, सैनिटाइजर पैकेज और सीट कवर लगाने को कहा गया।

टेस्ट सेंटर बंद होने के कारण, कई ड्राइवर प्रशिक्षण स्कूल परीक्षा बुक करने के लिए अन्य क्षेत्रों में चले गए थे।

ब्रेम्पटन में पील ट्रक ड्राइविंग स्कूल के मालिक और निदेशक, जसबीर चाहल ने टेस्टों को रद्द करने के बारे में कहा, ”यह एक बड़ी समस्या है।”

स्कूल के 50 छात्र रोड टेस्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं, ”वे रोड टेस्ट देने वालों की बड़ी कतार लगने के से प्रभावित हैं।”

चाहल ने कहा, ”लेकिन ट्रकिंग व्यवसाय तो खुले पड़े हैं।”