ओ.डी.टी.ए. द्वारा एस.पी.आई.एफ. मानकों के खिलाफ लड़ाई जारी

Avatar photo

सरकार द्वारा मांगों को स्पष्ट रूप से अस्वीकार किए जाने के तीन सप्ताह बाद, ओंटारियो डंप ट्रक ऑपरेटरों ने प्रोविंस के राजनेताओं के कानों तक वजन और पैमाईश में बदलाव के बारे में अपनी शिकायतों को पहुंचाने के लिए 30 दिसंबर को टोरंटो में ‘कारवाई का दिन‘ मनाया।

प्रदर्शनकारियों ने सबसे पहले ‘हमें डंप मत करो‘ और ‘डंप ट्रक हमारी अर्थव्यवस्था को आगे चलाते हैं‘ जैसे नारे ट्रकों पर लिखकर प्रोविंशीयल संसद के स्थानीय सदस्यों (एम.पी.पी.) के कार्यालयों में जाकर उन्हें विवाद में हस्तक्षेप करने के लिए कहा।

इसके बाद वे ओन्टारियो लेजिसलेचर के बाहर एकत्रित हुए और फिर परिवहन मंत्री कैरोलाईन मलरोनी के होलैंड, ओंटारियो में स्थित कार्यालय के सामने इक्ट्ठा हुए।

यह पिछले तीन हफ्तों में तीसरा डंप ट्रक प्रदर्शन था – पहला प्रदर्शन 10 दिसंबर को टोरंटो में और दूसरा 28 दिसंबर को विंडसर, ओंटारियो में किया गया था। लेकिन पहले से कहीं ज्यादा ट्रक ड्राइवरों ने इस प्रदर्शन में हिस्सा लिया।

एम.टी.ओ. ने नीती को दोहराया

परिवहन मंत्रालय (एम.टी.ओ.) ने स्पष्ट किया है कि वह नए साल के पहले दिन से, ओंटारियो रेगुलेशन 413/05: सुरक्षित, उत्पादक, बुनियादी ढांचा अनुकूल (एस.पी.आई.एफ.) वाहन वजन और पैमाईश को लागू करना शुरू कर देगा।

रेगुलेशन को 2000-11 में चार चरणों में पेश किया गया था और ऑपरेटरों के पास नियमों का पालन करने के लिए 10 साल थे।

यह अवधि 31 दिसंबर, 2020 को समाप्त हुई।

एस.पी.आई.एफ. मानकों को पूरा करने वाले ट्रकों को अधिक वजन ले जाने की अनुमति है, जबकि गैर-एस.पी.आई.एफ. वाले ट्रक कम वजन ले जाने में सक्षम होंगे।

मंत्री ने हमारे ग्रुप प्रकाशन टुडेज ट्रकिंग को भेजी एक ई-मेल में कानून लागू करने की अपनी इच्छा को दोहराते हुए कहा, “हम पर ओंटारियो के परिवहन नेटवर्क को सुरक्षित और अधिक विश्वसनीय बनाने की जिम्मेदारी है। यह कानून लागू रहेगा और इससे छूट प्राप्त करने का कोई वाजिब कारण नहीं है।”

मंत्रालय ने कहा कि कैरियर पर हमेशा अपना काम लगन से पूरा करने की जिंमेवारी रही है और रहेगी कि वह ऐसे सभी कानूनों का पालन करें जिससे बुनियादी ढाँचा सुरक्षित रहे।

मंत्रालय ने कहा, “1 जनवरी को, नियमों का पालन नहीं करने वाले कैरियरों को सड़क से हटा दिया जायेगा। वे अपने वाहनों को कम वजन के साथ चला सकते हैं।”

कोई सार्थक परामर्श नहीं

प्रदर्शनकारी ओंटारियो डंप ट्रक एसोसिएशन (ओ.डी.टी.ए.) एस.पी.आई.एफ. के खिलाफ अभियान में अग्रणी है।

ओ.डी.टी.ए. ने कहा कि ड्राइवरों को हाल ही में 1 जनवरी की तारीख की घोषणा की गई थी।

एसोसिएशन ने कहा, “इसके अलावा, 2016 में, सरकार ने आश्वासन दिया था कि उद्योग के साथ समझौते और संपर्क के बिना कुछ भी लागू नहीं किया जाएगा। अभी तक कोई सार्थक परामर्श आयोजित नहीं किया गया है और न ही वैध चिंताओं पर ध्यान नहीं दिया गया है, जबकि अन्य श्रेणियों के लिए व्यवस्था की गई है जिनका निर्माण भी इनके समान हैं, जैसे सीमेंट ट्रक।”

यद्यपि एम.टी.ओ. इसने कहा कि इस कानून को अपनाने से पहले इसने उद्योग के साथ लंबे विचार-विमर्श किए।

मंत्रालय ने यह भी कहा कि 29 दिसंबर को उसने ओ.डी.टी.ए. सहित सभी हितधारकों को आमंत्रित किया था और कहा था कि वह कानून को लागू करने से पहले तकनीकी सवालों के जवाब देने के लिए वर्चुयल माध्यम से विवरण प्रदान करेंगे।

मंत्रालय ने कहा कि ओ.डी.टी.ए. ने इसे आमंत्रण का जवाब नहीं दिया और न ही उसमें भाग लिया।

हालांकि, एसोसिएशन ने कहा कि मंत्रालय द्वारा अंतिम समय में प्रदान किए गए तकनीकी विवरण विशेष रूप से सहायक नहीं थे और इसे संपर्क करना नहीं कहा जा सकता।

“हमने मुद्दों को हल करने के लिए एक उचित बैठक के लिए कहा था ताकि समस्या का समाधान हो सके। तकनीकी विवरण नहीं।”

 उम्मीद अभी बाकी है

फिर भी, ओ.डी.टी.ए. ने कहा कि उन्हें सकारात्मक समाधान की उम्मीद है।

इसने कहा, “हाँ, हम आशा करते हैं कि जब सरकार को पता चलेगा कि ये मानक कितने नाजायज और अव्यवहारिक हैं, तो यह ड्राइवरों और उद्योग की मदद करने के लिए कदम रखेगा।”

ग्रुप प्रोविंस से अपील कर रहा है कि सभी ट्रिपलएक्स डंप ट्रकों को एस.पी.आई.एफ. से संबंधित प्रतिबंधों के बिना अपने शेष जीवन के लिए अधिकतम भार उठाने की अनुमति दें।

ओ.डी.टी.ए. ने कहा, “समाधान यह है कि इन ट्रकों को अपने जीवनकाल के लिए चलने की अनुमति दी जाए, जैसा कि जैसे सीमेंट ट्रकों जैसी अन्य श्रेणियों के लिए किया गया है।”

‘‘यह काम एक दशक पहले होना चाहिए था। ट्रकरस को एक रेट्रोफिट पर 25,000 से 40,000 रुपये खर्च करने के लिए कहना, जो कि प्राप्त करना भी आसान नहीं है, या क्षमता के एक तिहाई से भी कम भार को ले जाने के लिए कहना तरकसंगत नहीं है।‘‘

ओंटारियो ट्रकिंग एसोसिएशन (ओ.टी.ए.) और प्राइवेट मोटर ट्रक काउंसिल आॅफ कैेनेडा (पी.एम.टी.सी.) जैसे प्रमुख ट्रकिंग समूह एस.पी.आइ.एफ. की तरफदारी कर रहे हैं, जिनके बारे में उनका कहना है कि यह सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करेगा। उन्होंने सरकार से समयसीमा पर टिके रहने की भी अपील की।

ओ.डी.टी.ए. ने उनके इस रुख पर निराशा जताई है। इसने कहा, “यह मुद्दा विशेष रूप से डंप ट्रकों को प्रभावित करता है। वे संगठन इन ड्राइवरों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं और यह निराशाजनक है कि वे हमारे साथ सहानुभूति नहीं रखते हैं।”

इस बीच, ओंटारियो एग्रीगेट ट्रकिंग एसोसिएशन (ओ.ए.टी.ए.) ने विरोध के समर्थन में एक बयान जारी किया है।

इसने सरकार से अपील की है कि 1 जनवरी को कानून लागू न करें और इसका समाधान खोजने के लिए उद्योग से संपर्क करें।

बयान में कहा गया है, “इसके अलावा, इस व्यापार के गहन ज्ञान वाले उद्योग के सदस्यों के रूप में, हम इस सुझाव को अस्वीकार करते हैं कि प्रश्न में ट्रक सुरक्षा के लिए कोई खतरा है।”