कार्यकारी अधिकारियों के लिए लेबर, उपकरणों की कमी और ड्राइवर इंक. हैं प्रमुख चिताएं

नैनोज़ के एक नए सर्वेक्षण में पाया गया है कि नए उपकरण हासिल करने में असमर्थता, श्रम की कमी, और चल रहे ड्राइवर इंक. बिज़नैस माडल कैनेडियन फ्लीट के कार्यकारी अधिकारियों के लिए प्रमुख चिंता का विषय है।

सर्वेक्षण कैनेडियन ट्रकिंग एलायंस (सी.टी.ए.) द्वारा किया गया था, जिसमें 36 वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी शामिल हैं जो 39,000 से अधिक ट्रकिंग कंपनियों का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।

सर्वेक्षण में भाग लेने वालों ने कहा कि उन्हें लोड उठाने से इनकार करना पड़ रहा है क्योंकि उनकी सेवाओं की मांग उनकी क्षमता से अधिक थी। फ्लीट के कार्यकारियों का कहना है कि सप्लाई चेन एक साल पहले से कमज़ोर हो गई है, जिससे ड्राइवरों, उपकरणों और पुर्जों तक पहुंच में बाधा आ रही है।

36 प्रतिनिधियों में से 34 ने लेबर की कमी को एक बड़ी चिंता बताया।

Navistar AGV
फ्लीट के कार्यकारी अधिकारियों ने कहा कि सप्लाई चेन की समस्याओं के कारण उन्हें नए उपकरण नहीं मिल रहे हैं। (तस्वीरः जॉन जी. स्मिथ)

एक कार्यकारी ने कहा, “दो साल हो गए हैं, जब हमें विदेशों से भर्ती करनी पड़ रही है, और यह काम आसान नहीं होने वाला है, वास्तव में यह कठिन होता जा रहा है। हमें डेढ़ साल से आवेदन का इंतज़ार है। इसमें बहुत समय लगता है।”

उपकरण प्राप्त करने में असमर्थता भी एक मुद्दा था। एक कार्यकारी ने कहा, “मैं ट्रक नहीं खरीद सकता। दो साल हो गए हैं, मैं ट्रेलर भी नहीं खरीद सकता। ट्रक काम नहीं करेंगे, लेकिन मुझे फिर भी उनके लिए भुगतान करना होगा, और यह आज भी हो रहा है।”

फ्लीट के कार्यकारियों ने ड्राइवर इंक. बिज़नैस माडल के बारे में भी शिकायत की, जो कुछ करों से बचने के लिए कंपनी के ड्राइवरों को स्वतंत्र ड्राइवरों के रूप में वर्गीकृत करता है।

एक प्रेशान कार्यकारी ने कहा, “ड्राइवर इंक. मॉडल उन चुनौतियों में से एक है जिसमें कई अच्छे ड्राइवरों का लाभ उठाया जा रहा है। हममें से जो कर्मचारियों के लिए जो गैर-ड्राइवर इंक. मॉडल में रहते हैं, उन्हें वैध श्रम जरूरतों जैसे 10 दिन की बीमारी की छुट्टी आदि का भुगतान करना पड़ता है। अगर सरकार कहती है कि ड्राइवर इंक. सही है- तो हमें भी अपना मॉडल बदलना होगा।”