कैनेडा का डाक विभाग अपने सभी 14,000 वाहनों का इलैक्ट्रिफाई करेगा

कैनेडा पोस्ट ने घोषणा की है कि वह 2040 तक अपने पूरे 14,000-वाहन के फ्लीट को पूरी तरह से विद्युतीकृत कर देगा। यह 2050 तक शून्य उत्सर्जन लक्ष्य हासिल करने की डाक विभाग की योजना का हिस्सा होगा।

विभाग अपने फ्लीट का कायाकल्प करने के लिए 1 अरब डालर खर्च करेगा, जिसमें से 2030 तक 50 प्रतिशत वाहनों को इलेक्ट्रिक बना लिया जाएगा।

(तस्वीरः कैनेडा पोस्ट)

प्रेजीडेंट और सी.ई.ओ. डग एटिंजर ने कहा, “हमारी कैनेडियन लोगों के प्रति, और उनके बच्चों और पोते-पोतियों के प्रति भी जिम्मेदारी है कि वे अपना भविष्य बेहतर बना सकें। कैनेडा पोस्ट के पास देश का सबसे बड़ा फ्लीट, 68,000 कर्मचारी, विशाल रियल एस्टेट और व्यापक सप्लाई चेन है। इसके सामने एक बड़ी चुनौती है, और हम जानते हैं कि अपने यातायात को हरित करना कितना महत्वपूर्ण है। इसलिए हम 2040 तक अपने संचालन को शून्य-उत्सर्जन और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

संगठन ने सुविधाओं को रेट्रोफिट करने, और अपने रियल एस्टेट संचालन के लिए नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का अधिग्रहण करने की भी योजना बनाई है।

इसने पहले ही स्कारबरो, ओंटारियो में पार्सल डिलीवरी के लिए एक शून्य-उत्सर्जन फैसिलिटी खोली है, जो एक दिन में 10 लाख से अधिक पार्सल को संभालने में सक्षम है। इस हफ्ते, कैनेडा पोस्ट ने एक इलेक्ट्रिक वाहन का प्रदर्शन किया, जिसे यह पश्चिमी डाउनटाऊन ओटावा में परीक्षण करेगा। ये कम गति वाले वाहन 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति तक पहुंचने में सक्षम होंगे और पूरे अगले साल परीक्षण किए जाएंगे।