छात्रों को सुरक्षित रहने के गुर सिखाते हैं ग्रेवाल

अमृत ​​ग्रेवाल के पास लगभग दो दशकों का सुरक्षित ट्रक ड्राईविंग का अनुभव है। और इस दौरान उनके साथ एक भी हादसा नहीं हुआ। “मेरा ड्राईविंग रिकॉर्ड बिल्कुल बेदाग है।” वे गर्व से कहते हैं।

Picture of Amrit Grewal
अमृत ग्रेवाल। चित्रः सप्लाईड

उन्होंने कंपनी ड्राईवर, टीम ड्राईवर और आनर-ऑपरेटर, लाँग हाल और लोकल कार्य सहित सभी प्रकार के कार्य किए जाते हैं। वे एक ट्रांसपोर्ट कंपनी के भी मालिक हैं और उन्होंने पिछले साल ही एक ड्राईविंग स्कूल शुरू किया था।

जब वह लैंगली, ब्रिटिश कोलंबिया में अपने सराभा ड्राइविंग स्कूल में छात्रों को सिखा रहे होते हैं, तो वे सुरक्षा पर बल देते हैं। उन्होंने कहा कि छात्र तब उन्हें बहुत ध्यान से सुनते हैं जब वह उनके साथ सड़क पर अपने अनुभवों के बारे में बताते हैं।

42 वर्षीय ग्रेवाल 2003 में भारत से ब्रैम्पटन, ओंटारियो पहुंचे थे, और उन्होंने व्हीलचेयर असेंबल करने वाले एक वेयरहाउस में काम करना शुरू किया। कुछ महीने बाद, उन्होंने अपना ए/जेड लाइसेंस प्राप्त किया और एक ट्रक चलाना शुरू कर दिया। एक वर्क ट्रिप पर वह वैंकूवर गये और वहां के मौसम के आशिक हो गए। इसके कुछ समय बाद वे अपने परिवार के साथ ब्रिटिश कोलंबिया में बस गए।

कुछ वर्षों के लिए उन्होंने एक कंपनी ड्राईवर के रूप में काम किया और फिर अपना पहला ट्रक खरीदा – जो बिलकुल नया 13-स्पीड कमिंस इंजन वाला वोल्वो था। उन्होंने छे महीनों तक अपनी पत्नी के साथ टीम के रूप में गाड़ी चलाई, जिसके पास श्रेणी 1 का मैनुअल लाइसेंस है। इसके बाद, उनकी पत्नी ने अपने दो बेटों की परवरिश पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया, जो अब 18 और 13 साल के हैं। वह फिलहाल एक रेस्टोरेंट में किचन मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं।

ग्रेवाल कई फ्लीटस के लिए आनर-आपरेटर के रूप में लोड लेकर जाते रहे हैं। डे एंड रॉस ने उन्हें बिना किसी दुर्घटना के 10 लाख मील की यात्रा करने के लिए सम्मानित किया। बायज़न ट्रांसपोर्ट के लिए लोकल आनर-ऑपरेटर के रूप में काम करते हुए, उन्हें दो साल के लिए सुरक्षित ड्राईविंग का सर्टीफिकेट दिया गया।

2015 में, ग्रेवाल ने सराभा ट्रांसपोर्ट शुरू किया, जिसमें पांच ट्रक हैं जो कैलिफोर्निया के लिए ड्राईवट्रेन और रीफर ले जाते हैं, जहां से वे टोरंटो जाते हैं और फिर कैलगरी, अल्बर्टा के माध्यम से ब्रिटिश कोलंबिया वापस जाते हैं।

उन्होनें अपने काम के दौरान हैलिफैक्स, नोवा स्कोशिया तक पूरे कैनेडा की यात्रा की है और अमेरिकी के 48 सटेटस का दौरा किया है। वे नियमित रूप से अमेरिकी सीमा पार करते हैं और सभी प्रकार के मौसम और सभी प्रकार के धरातल में ड्राईव करते हैं। उनका अनुमान है कि उन्होंने अपने करियर के दौरान लगभग 25 लाख मील की यात्रा की है।

जब उन्होंने अपनी परिवहन कंपनी के लिए नए ड्राईवरों की भर्ती शुरू की, तो ग्रेवाल ने महसूस किया कि उन्हें वह प्रशिक्षण प्रदान करने की आवश्यकता है ताकि नए ड्राईवर प्रतिस्पर्धी बन सकें और उनमें खुद वाहन को बाहर लेकर जाने का आत्मविश्वास पैदा हो। उन्होंने ब्रिटिश कोलंबिया से कैलिफोर्निया तक नए ड्राईवरों के साथ यात्रा की और कैलगरी की ट्रिप के दौरान उन्हें पहाड़ों पर ड्राईव करने के लिए प्रशिक्षित किया। उन्होंने कहा कि एक महीने के बाद वह खुद जाने के लिए तैयार थे।

Amrit Grewal shows students how to inspect an engine.
लैंगली, कोलंबिया में साराभा ड्राइविंग स्कूल में अपने छात्रों को प्री ट्रिप जांच सिखाते हुए अमृत ​​ग्रेवाल।

इसके साथ ही उनमें बड़े पैमाने पर प्रशिक्षण देने का बीज बोया गया। ग्रेवाल ने दिसंबर 2020 में अपने चार पहिया और ट्रक ड्राईविंग इंस्ट्रक्टर का लाइसेंस प्राप्त किया और जनवरी 2021 में एक ड्राईविंग स्कूल खोला। स्कूल में ग्रेवाल सहित चार इंस्ट्रक्टर हैं, और तीन ट्रक संचालित करते हैं – जिनमें दो मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ और एक आटोमैटिक है।

ग्रेवाल ने कहा कि एम.ई.एल.टी. कार्यक्रम, यार्ड और रोड ट्रेनिंग के अलावा छात्रों को पेशे के व्यावहारिक पहलुओं में भी प्रशिक्षित किया जाता है। उदाहरण के लिए, वे छात्रों को डिस्पैचर्स और ग्राहकों के साथ संवाद करना सिखाते हैं और फरेट के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करते समय उन्हें आवश्यक दस्तावेजों से परिचित कराते हैं। वह उन्हें पहाड़ों पर ड्राईविंग और विभिन्न मौसम की स्थितियों में सुरक्षित रहने के बारे में भी सलाह देते हैं।

उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य अपने छात्रों को पेशेवर ड्राईवर बनाना है जो विश्वसनीय, समय के पाबंद और अच्छा संचार कौशल रखते हैं। उन्होंने ट्रिप से पहले ट्रिप के बारे में उचित शोध और योजना बनाने पर भी ज़ोर दिया।

ग्रेवाल ने कहा कि ट्रकिंग युवाओं के लिए एक अच्छा पेशा है जो अपना मालिक खुद बनना चाहते हैं। यह आपके परिवार की देखभाल करने के लिए आय का एक स्थिर स्रोत भी है।

यात्रा के इस व्यवसाय में ग्रेवाल का लक्ष्य कई और पेशेवर ड्राईवरों को प्रशिक्षित करना और अपनी परिवहन कंपनी का विस्तार करना है।

लीयो बारोस द्वारा