टेलीमैटिक्स प्रोवाइडर्स की धुरी है कसटमर केयर

एक बच्चे की देखभाल करना एक अंतहीन काम है, और माता-पिता इसे बहुत खुशी और गर्व के साथ करते हैं। देर रात तक जागना, दिन-रात पालन-पोषण इस काम में शामिल हैं।

टेलीमैटिक्स कंपनी फ्लीट हॉक्स भी परमबीर भुल्लर और हरप्रीत डफ्फू के बच्चों की तरह है। दोनों सह-संस्थापक दिन और रात को भी ग्राहकों की कॉल सुनते हैं, ताकि कोई भी कॉल का जवाब दिए बिना मत रह जाए।

कंपनी का लक्ष्य कैरियरस की गतिविधियों को सुविधाजनक बनाना, एक ही स्थान पर हर समाधान की पेश करना, एक संपर्क बिंदु और 24 घंटे ग्राहक सेवा प्रदान करना है जो फ्लीट के संचालन के लिए महत्वपूर्ण है।

उनके ई.एल.डी. (इलेक्ट्रॉनिक लॉगिंग डिवाइसेस) जो ट्रांसपोर्ट कैनेडा की प्रमाणित सूची में शामिल हैं में एच.ओ.एस. (सेवा के घंटे), डिसपैच, दस्तावेज और तीसरे पक्ष एकीकरण वाला विशेष रूप से बनाया सॉफ्टवेयर लगा हुआ है।

उनके हार्डवेयर की सूची में डैश कैम, एसेट ट्रैकर्स, दरवाजे और तापमान सेंसर शामिल हैं। ये सभी डिवाइस आई.पी.67 ग्रेड के हैं, जो इनके वेदरप्रूफ और डस्टप्रूफ होने की निशानी है।

एसेट ट्रैकर माल की निरंतर स्थिति, स्थानांतरण अलर्ट, एंटी-थैफ्ट हटाने की चेतावनी और सौर ऊर्जा से चलने जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है।

डिवाइस इंटरनेट से जुड़ने में सक्षम हैं, जिसमें एक सिम लग सकता है। वे क्लाउड प्रौद्योगिकी वातावरण में गुप्त संकेतों के माध्यम से संवाद करते हैं।

भुल्लर और डफ्फू ने अपना सॉफ्टवेयर ए.डब्लयू.एस. ग्लोबल क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर पर निर्मित किया – जो एक सुरक्षित और विश्वसनीय प्लेटफॉर्म है। ग्राहक दो स्तरीय सुरक्षा परत का उपयोग करके लॉग-इन करते हैं। सब कुछ सिस्टम से जुड़ा हुआ है – जैसे ऑर्डर बनाना, ट्रिप जोड़ना, वाहन या ड्राइवर बदलना, या भुगतान दरें बदलना।

डफ्फू ने कहा, “हमने अपने 15 साल के आई.टी. अनुभव को परिवार के ट्रकिंग व्यवसाय के साथ जोड़कर फ्लीट हॉक्स शुरू किया।”

Picture of Harpreet Daphu and Parambir Bhullar
फ्लीट हॉक्स के सह-संस्थापक हरप्रीत डफ्फू और परमबीर भुल्लर। चित्रः लीयो बारोस

भुल्लर ने कहा कि सब कुछ खुद बनाया गया है। उन्होंने कहा, “हमने ग्राहकों के साथ संपर्क कर उत्पाद को उनकी जरूरतों के अनुरूप ही बनाया है। सॉफ्टवेयर को भी ग्राहक की जरूरतों के अनुरूप बनाया गया है।”

यदि किसी ग्राहक को किसी सुविधा की आवश्यकता है, तो फ्लीट हॉक्स एक व्यावसायिक सर्वेक्षण करता है। एक बार स्थिति तय हो जाने के बाद, सुविधा को जोड़ा जाता है और सभी ग्राहकों को मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है।

भुल्लर ने बताया कि कैरिअर्स अपनी गतिविधियों को चलाने के लिए कई तरह के सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं। और इन प्रोग्रामों का आपस में कोई संपर्क नहीं है, क्योंकि ये अलग-अलग कंपनियों से संबंधित हैं।

उन्होंने कहा, “हमारे पहले ग्राहक ने अपनी गतिविधियों को चलाने के लिए 13 अलग-अलग सॉफ्टवेयर का उपयोग किया, आज वे केवल एक ही चला रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि ग्राहकों की लागत में 60 प्रतिशत की कमी हुई है।

ग्राहक के विकास के अनुसार सॉफ्टवेयर के बुनियादी ढांचे को बढ़ाया जा सकता है। भुल्लर ने कहा, “अगर आज प्रति सेकंड एक ऑर्डर तय किया जाता है, तो हमारे पास प्रति सेकंड 50,000 ऑर्डर बनाने की क्षमता है।”

डफ्फू ने कहा, “अगर हमें कल 10,000 उपकरणों का ऑर्डर मिलता है, तो बस तारों को कनेक्ट करें और काम हो गया। हमें नए सर्वर, नए संसाधन जोड़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यह हमारे लिए कोई जटिल कार्य नहीं है। सब कुछ आर्कीटैक्चर में अंतर्निहित है। हमारे पास चाहे दो फ्लीट हों या 2,000 फ्लीट, हम बस स्विच ऑन कर देंगे और काम शुरू हो जाएगा।”

भुल्लर के अनुसार, एक छोटे फ्लीट के लिए छोर-से-छोर कवरेज में ई.एल.डी., डैश कैम, ट्रैकर्स और सेंसर शामिल हैं, जिनकी लागत प्रति ट्रक प्रति माह में 70 से 80 रुपये तक होती है।

फ्लीट हॉक्स की स्थापना 2019 में हुई थी और अब इसमें 14 कर्मचारी काम कर रहे हैं। इसके अधिकांश ग्राहक पश्चिमी कैनेडा में स्थित हैं, और निकट भविष्य में पूर्वी कैनेडा पर नज़र रखने के साथ, ओंटारियो में भी इसकी शाखाएं हैं।

भुल्लर ने कहा कि फ्लीट हॉक्स का लक्ष्य ऐसे उत्पाद पेश करना है जो कैरयर्स के साथ ही ब्रोकर्स और अकाउंटेंटस के साथ भी काम करेगा।

डफ्फू ने कहा कि कंपनी निवेशकों की तलाश नहीं कर रही है। उन्होंने कहा, “हमारी कंपनी पर कोई कर्ज नहीं है, हम निवेशकों के बिना भी काम कर सकते हैं। हमारा लक्ष्य खुद को विकसित करना है।”

उन्होंने ग्राहकों को खुश रखने के अपने लक्ष्य को दोहराते हुए कहा, “हमारा सॉफ्टवेयर एक ऑर्केस्ट्रा की तरह है। जब संगीत बजता है तो हमारे ग्राहक खुश होते हैं।”

लीयो बारोस द्वारा