टोरंटो डंप ट्रक प्रदर्शन असफल रहे

Avatar photo
महामारी से उत्पन्न लॉकडाउन को अनदेखा करते हुए, बड़ी संख्या में डंप ट्रक ड्राइवरों ने क्वीन पार्क में मार्च किया। (तस्वीर: ओ.डी.टी.ए.)

टोरोंटो, ओन्टारियो – बड़ी संख्या में डंप ट्रक ड्राइवरों ने वजन और लंबाई-चैड़ाई के नियमों में बदलाव के विरोध में महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के बीच, कुईन्ज पार्क में प्रर्दशन किया, लेकिन प्रोविंस अगले साल के पहले दिन से नए कानूनों को लागू करने के फैसले पर टिका रहा।

विवाद का केंद्र ओंटारियो रेग्यूलेशन 413/05: सुरक्षित, उत्पादक, अवसंरचना अनुकूल (एस.पी.आई.एफ.) वाहन का वजन और लंबाई-चैड़ाई है।

एस.पी.आई.एफ. संरचना के तहत ज्यादा भार ढोने की अनुमति है, जबकि गैर-एस.पी.आई.एफ. प्राप्त वाहन हल्का वजन लेकर चल सकेंगे।

विरोध करवाने वाले ओन्टारियो डंप ट्रक एसोसिएशन (ओ.डी.टी.ए.) का कहना है कि रेग्यूलेशन के कारण गलत तरीके से पूरी जिम्मेदारी डंप ट्रक ऑपरेटरों पर डाल दी गई है कि वे अपने ट्रक पर पुराने स्टीयर एक्सल और लोड वितरण सिस्टम को फिट करें।

ओंटारियो परिवहन विभाग (एम.टी.ओ.) से ग्रुप कुछ रियायतें मांग रहा है ताकि सभी ट्रायएक्सल डंप ट्रक वाहन पूरे जीवनकाल के लिए एस.पी.आई.एफ. संबंधित प्रतिबंधों के बिना भी पूरा वजन ले जाने में सक्षम हो।

मंत्रालय पीछे हटा

प्रोविंस ने कहा है कि वह सुरक्षा से समझौता नहीं करेगा। (सक्रीन ग्रैब)

जब प्रदर्शनकारियों ने क्वीन पार्क छोड़ दिया, तो मंत्रालय ने मांग को खारिज कर दिया और यह कहा कि ओंटारियो के यातायात को सुरक्षित और विश्वसनीय बनाए रखना इसकी जिम्मेदारी है।

हमारे समूह के प्रकाशन टुडेज ट्रकिंग को एम.टी.ओ. ने एक ई-मेल में कहा, “हम कैरीयर्स से उम्मीद करते हैं कि वे किसी भी ऐसे कानून का पालन करें जो यह सुनिश्चित करता है कि महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचा संरक्षित है।”

मंत्रालय ने कहा कि कानून का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कैरियर्स के पास 10 साल का समय था। मंत्रालय के अनुसार, जुलाई 2011 में रेग्यूलेशन लागू हुए होने के बाद एक लंबा समय गुजर चुका है।

यह समय सीमा 31 दिसंबर को खत्म हो रही है।

एम.टी.ओ. ने कहा कि 15 साल या उससे अधिक साल पुराने ट्रकों के कैरीयर्स 1 जनवरी के बाद रेग्यूलेशन का पालन करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन फिर भी वे कम भार पर संचालन करने में सक्षम होंगे।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘अगर एक ऑपरेटर का ट्रक 2011 से पहले बनाया गया था और अभी तक 15 साल पुराना नहीं है, तो यह पुराने वजन नियम के तहत 15 साल की उम्र तक चलने में सक्षम होगा।

मंत्रालय के अनुसार इस बारे में परमिट एम.टी.ओ. की साइट से प्राप्त किया जा सकता है।

एम.टी.ओ. ने आगे कहा कि उसने जुलाई 2011 में रेग्यूलेशन को लागू करने से पहले उद्योग के साथ लंबी चर्चा की।

“हम खुश हैं कि अधिकांश ट्रकिंग उद्योग एस.पी.आई.एफ. नियमों का समर्थन कर रहे हैं, जिनमें ओंटारियो ट्रकिंग एसोसिएशन (ओ.टी.ए.), प्राइवेट मोटर ट्रक काउंसिल ऑफ कैनेडा (पी.एम.टी.सी.) और कैनेडा ट्रांसपोर्टेशन इक्विपमेंट एसोसिएशन (सी.ई.टी.ए.) सम्मलित हैं।”

ओ.टी.ए. से मिला समर्थन

ओ.टी.ए. के प्रैजीडेंट और सी.ई.ओ. स्टीफन लैसकोअस्की ने कहा कि एसोसिएशन एस.पी.आई.एफ. के मुद्दे पर सरकार का पूरा समर्थन करता है।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से वाणिज्यिक ट्रकों के विभिन्न समूहों को विशेष छूट दी गई है।

उन्होंने कहा, “2011 में की गई घोषणा के अनुसार, डंप ट्रकों सहित वाहनों के अंतिम चरण को अप्रचलित घोषित किया गया है। यह सभी अन्य वाणिज्यिक वाहनों के उपचार के अनुरूप है।”

लैस्कोअसकी ने कहा कि राज्य में अन्य सभी ट्रक या तो एस.पी.आई.एफ. में आ चुके हैं या ऐसा करने की अंतिम प्रक्रिया में हैं।

उन्होंने कहा, “जो ट्रक एस.पी.आई.एफ. मानकों को पूरा नहीं करते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कम वजन ले जाने की आवश्यकता है कि वे सुरक्षित हैं और ओंटारियो का बुनियादी ढांचा निवेश सुरक्षित रहे।”

“सार्वजनिक सुरक्षा और बुनियादी ढांचे में निवेश के लिए भी यही सही रहेगा।”

पी.एम.टी.सी. भी समर्थन में आया

पी.एम.टी.सी. के अध्यक्ष माइक मिलियन ने प्रोविंस से अपील की कि वे एस.पी.आई.एफ. की समय सीमा पर डटे रहें।

मिलियन ने कहा, “जो लागू होने जा रहे रेग्यूलेशन की उपेक्षा करते हुए अपनी जिम्मेदारियों को अनदेखा करते हैं उन लोगों की मांग को अंतिम समय पर नहीं मानना चाहिए।” ऐसा करना उन लोगों को दंडित करना होगा जिन्होंने अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए।

कोई उदेश्य नहीं, काई आधार नहीं

ओंटारियो सेफ्टी लीग के अध्यक्ष और सी.ई.ओ. ब्रायन पैटरसन भी प्रदर्शन सथल पर थे, उन्होंने ने भी इस मुद्दे पर मंत्रालय का समर्थन किया।

उन्होंने विनियमन के बारे में कहा, “सुरक्षा समस्या को हल करने के लिए इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और सुरक्षा को एक साथ लाया गया है।”

पैटरसन ने कहा कि डंप ट्रक ऑपरेटरों को तैयार रहने के लिए 10 साल का समय था।

ओ.डी.टी.ए. के विस्तार की मांग के बारे में उन्होंने कहा, “आप ऐसे पुराने उपकरणों का उपयोग करने की अनुमति मांग रहे हैं जो अब कानून का अनुपालन नहीं करते।”

पैटरसन ने कहा कि इस विरोध का कोई उद्देश्य नहीं था और कोई आधार नहीं था।

“इसे प्रीमियर द्वारा बंद किया जाना चाहिए था, जो उन्होंने किया था।”

हालांकि, प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि रेट्रोफिटिंग के फैसले से ओंटारियो में ट्रायक्सल डंप ट्रकों की संख्या कम हो जाएगी।

ओ.डी.टी.ए. ने कहा, “इन प्रतिबंधों से निर्माण कार्य में और देरी होगी, जिससे राज्य भर में प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर असर पड़ेगा।”

समूह ने यह भी कहा कि रेट्रोफिटिंग पर 40,000 डाॅलर खर्च होंगे और एक नए डंप ट्रक पर 250,000 और 320,000 खर्च होंगे।

एक बार पूरी तरह से लागू होने के बाद, एस.पी.आई.एफ. यह सुनिश्चित करेगा कि ओंटारियो की सड़कों पर चलने वाले ट्रक उत्तर अमेरिका के सर्वोत्तम सुरक्षा मानकों को पूरा करें, जिससे सरकार को बुनियादी ढांचे की लागत में 450 मिलियन की बचत होगी।