ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के करियर एक्सप्रेसवे कार्यक्रम की मदद से लाइट स्पीड में वेतन के साथ कार्य अनुभव

Avatar photo

ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के करियर एक्सप्रेसवे स्टूडेंट वर्क प्लेसमेंट प्रोग्राम के जरिए लाइट स्पीड लॉजिस्टिक्स ने अपने पहले को-ऑप स्टूडेंट को काम पर रख लिया है। 7,500 डालर की वेतन सब्सिडी का लाभ लेते हुए – लाइट स्पीड एक उत्साही छात्र, अमन मिन्हास, को एक नए ड्राइवर प्रायोजन कार्यक्रम का प्रबंधन करने के लिए अपने साथ जोड़ने में कामयाब रहा, और अमन को ट्रकिंग एवं लाजिस्टिक्स उद्योग में काम का अनुभव प्राप्त करने के लिए करियर को दिशा देने वाला अवसर दिया।

कैलगरी में स्थित लाइट स्पीड लॉजिस्टिक्स के कार्यक्रमों के प्रमुख रॉब एरोनसन के अनुसार, कठिन समय पर काबू पाने का मतलब है जहां भी संभव हो, उत्पादक कार्रवाई और आर्थिक रणनीति पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता है, जिस में भर्ती की प्रक्रिया भी शामिल है।

छात्रों को नौकरी के लिए सब्सिडी प्रदान करने वाले करियर एक्सप्रेसवे कार्यक्रम के माध्यम से, फ्लीट द्वारा ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा से वित्तीय मदद प्राप्त करने के बारे में उन्होंने कहा, “सब्सिडी और अनुदान इसमें काफी मदद करते हैं।”

एरोनसन ने कहा, “नई पीढ़ी अधिक उद्यमशील है और नए तरीके से काम करती है, जिससे वे कंपनी के विकास के लिए आवश्यक समझ लेकर आते हैं। युवा अपनी सूझबूझ और काम से बहुत बड़ा योगदान दे सकते हैं।”

जब नियोक्ता युवा श्रमिकों को सुनने और उन्हें विकसित होने का मौका देने के लिए तैयार होते हैं, तो क्षेत्र में बहुत कम या बिना अनुभव वाले छात्र उन टीमों पर बहुत सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं जिनके लिए वे काम करते हैं।

मिन्हास ने कहा कि उन्हें लाईट स्पीड में भी ऐसी ही सोच देखने को मिली। उन्होंने अपने द्वारा दिए सुझावों के बारे में कहा, “वे वास्तव में आपके सुझावों पर गौर करते हैं और कार्यक्रम को बेहतर बनाने के लिए बदलाव भी करते हैं।”

वह फ्लीट के हालिया संरक्षण कार्यक्रम का जिक्र कर रहे थे, जिसमें नए ड्राइवरों और अनुभवी ड्राइवरों की एक टीम बनाई गई थी।

20 ड्राइवर टीमों की निगरानी

सुरक्षा और प्रवर्तन विभाग में काम करते हुए मिन्हास का काम उन 20 टीमों की दैनिक सरपरस्ती करना और नए ड्राइवरों को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए डेटा एकत्र करना है। उदाहरण के लिए, वे यह सुनिश्चित करने के लिए टेलीमैटिक्स पोर्टल की देखरेख करता है कि सुरक्षा के नियमों का अनुपालन होता रहे। कानून का पालन करने में उसकी सतर्कता के कारण, तेज गति, अचानक ब्रेक और सेवा के घंटों जैसे महत्वपूर्ण सुरक्षा क्षेत्रों पर पूरा ध्यान देता है।

इसके बाद वे ड्राइवरों को सलाह देते हैं या यदि आवश्यक हो तो चेतावनी जारी करते हैं। 22 साल की उम्र के लिए यह काम हमेशा आसान नहीं होता है। मिन्हास कहते हैं, “कभी-कभी ये लोग मुझे गंभीरता से नहीं लेते। वे मुझे बच्चा मानते हैं।”

वे एक दोस्ताना माहौल में ड्राइवरों के साथ अच्छे संबंध स्थापित करके इस चुनौती का सामना कर रहे हैं। “जब मैं ड्राइवरों से बात करता हूं, तो मैं उनके प्रति ज्यादा से ज्यादा सम्मान दिखाने की कोशिश करता हूं।”

मिन्हास के पास कुछ खास लाभ भी हैं। वह एक पूर्व भारतीय पारिवारिक पृष्ठभूमि वाला कैनेडीयन है और कैलगरी में पले-बढ़े है – कई लाईट स्पीड के बहुत से ड्राइवरों की भी पृष्ठभूमि है। इससे उन्हें अकसर संवाद करने में मदद मिलती है, हालांकि युवा यह भी स्वीकार करते हैं कि वे पंजाबी उतनी आसानी से नहीं बोल सकते जितनी अंग्रेजी आसानी से।

वह परिवहन उद्योग में काम करने वाले लोगों के बीच पले-बढ़े – वास्तव में उनके एक चाचा लाईट स्पीड में ड्राइवर हैं – इसलिए उन्हें उद्योग के कामकाज की समझ है।

लेकिन फिर भी वे हर दिन कुछ न कुछ नया सीखते हैं। उन्होंने कहा, “भले ही मैं अपने पूरे जीवन में परिवहन व्यवसाय के आसपास रहा हूं, मैंने कभी नहीं सोचा था कि लाॅजिस्टिक्स उद्योग के लिए इतने सारे नियम और कानून होंगे।”

कभी-कभी, वह अपने काम के बारे में जो सबसे ज्यादा पसंद करता है, वह है चुनौतियाँ। मिन्हास ने कहा, “हर दिन हमें कई नई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।”

एक नियोक्ता के रूप में, एरोनसन इस तरह के सकारात्मक दृष्टिकोण की सराहना करते हैं।

मिन्हास के बारे में उन्होंने कहा, “मैं उनके उत्साह और साहस से बहुत प्रभावित हूं. वह इसे गंभीरता से लेते हैं।”

अवशोषण प्रक्रिया

लाइट स्पीड के निदेशकों की टीम ने भी यही विचार साझा किया है। एरोनसन ने कहा, “मुझे लगता है कि प्रबंधन को यह जानकर बहुत तसल्ली मिलती है कि कंपनी में आ रही नई पीढ़ी प्रदान की जा रही जानकारी को आसानी से अवशोषित कर लेती है।”

लाइटस्पीड ने इस प्रकार के भर्ती अनुभव को दोहराने का फैसला किया है, एरोनसन ने कहा, “ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के साथ हमारा अनुभव बहुत अच्छा रहा है, हम जानते हैं कि हमारे पास इस दिशा में काम करने का हर अवसर होगा और हम कंपनी के विभिन्न विभागों में और अधिक युवाओं को लाने के अवसरों को बढ़ाते रहेंगे।”

ऐसे अनुभव, जो नियोक्ताओं और छात्रों दोनों को लाभान्वित करते हैं, टी.एच.आर.सी. के स्टूडेंट वर्क प्लेसमेंट कार्यक्रम का अंतिम लक्ष्य हैं।

स्टूडेंट वर्क प्लेसमेंट कार्यक्रम के बारे में और अधिक जानने के लिए और यह जानने के लिए कि आप इस अवसर से कैसे लाभ उठा सकते हैं, कृपया टी.एच.आर.सी. करियर की वेबसाइट पर जाएं या theteam@truckinghr.com पर ई-मेल करें।