ट्रकिंग एच.आर. ने फ्लीटस को कहा: बिल सी-65 के लिए तैयार रहें

Avatar photo

ओटावा, ओन्टारियो – ट्रकिंग एच.आर. ने नियोक्ताओं को नए कार्यस्थल उत्पीड़न और हिंसा से बचाव रेगुलेशन के लिए तैयार होने के लिए कहा है जो नए साल में प्रभावी होंगे।

विधेयक सी-65 नीतियों में आंशिक सुधार के बजाय स्पष्ट नियमों को लागू करेगा।

नया कार्यस्थल उत्पीड़न और हिंसा निवारण विनियमन 1 जनवरी से प्रभावी होगा। (चित्रः आईसटाक)

सोमवार को ट्रकिंग एच.आर. ने एक वेबिनार आयोजित किया, जिसमें इससे उत्पन्न जटिलताओं पर चर्चा की गई और नियोक्ताओं को अधिनियम के तहत क्या करना चाहिए, इस पर सलाह दी गई।

सी.ई.ओ. एंजेला स्प्लिंटर ने कहा कि कानून के अनुपालन के मुद्दे के अलावा, बिल की जटिलताओं को एच.आर. सर्वोत्तम अभ्यास के रूप में भी देखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे ट्रकिंग की छवि पर भारी असर पड़ेगा।

स्प्लिंटर ने कहा, ‘‘हम सभी जानते हैं कि हमें अपने उद्योग की सकारात्मक छवि बनाने की आवश्यकता है यदि हम युवा लोगों, अधिक महिलाओं और अन्य को आकर्षित करना चाहते हैं। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम सभी कार्यबल की जरूरतों को पूरा कर सकें।‘‘

और छवि को सुधारने के लिए, ट्रकिंग एच.आर. उन्होंने कहा कि वह जनवरी की शुरुआत में प्रशिक्षण शुरू करेंगे।

बिल सी-65 क्या है?

बिल सी-65 संघीय स्तर पर विनियमित सभी कार्यस्थलों पर लागू होता है और ट्रकिंग और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र इसका सबसे बड़ा हिस्सा है।

मोंकहाउस लॉ के श्रमिक वकील मिगुएल मंगालिंदन ने कहा, ‘‘इसका लक्ष्य एक विसतिृत पहुंच लागू करके सी.एल.सी. (कैनेडा लेबर कोड) प्रस्तावों को मजबूत करना है, जो कि सभी प्रकार के शोषण और हिंसा को ध्यान में रखता है।‘‘

कार्यस्थल में शोषण और हिंसा कर्मचारियों, ग्राहकों और कंपनी की छवि पर गंभीर प्रभाव डाल सकती है।

2019 में बना, ट्रकिंग एच.आर. अध्ययन में कहा गया है कि 12 महीनों में, 15 प्रतिशत कर्मचारियों को कार्यस्थल में शोषण या हिंसा का सामना करना पड़ा।

यह कैनेडाई कार्यबल के औसत 16 प्रतिशत से थोड़ा कम है।

सवाल यह है कि कार्यस्थल में शोषण का मतलब क्या है?

मंगालिंदन ने कहा कि इसकी परिभाषा है ‘‘कोई भी कारवाई, हरकत या टिप्पणी, जिसमें यौन हरकतें शामिल हैं, जो एक कर्मचारी से जबरदस्ती, अपमानजनक या अन्य शारीरिक या मानसिक चोट या बीमारी का कारण हो सकता है, जिसमें कोई निश्चित कार्रवाई, हरकत या टिप्पणी शामिल है।‘‘

उन्होंने कहा कि शोषण मनोवैज्ञानिक आघात या एक बीमारी हो सकती है। यह केवल एक घटना भी हो सकती है।

मंगालिंदन ने कहा कि इस कानून के तीन मुख्य उद्देश्य हैं।

पहला शोषण और हिंसा को रोकना है, दूसरा शोषण और हिंसा की घटनाओं की रिपोर्ट करना है और तीसरा पीड़ितों की मदद करना है।

नियोक्ता के कर्तव्य

नियोक्ता को नए विनियमन के तहत कई कर्तव्यों का पालन करना होगा।

इनमें शामिल हैं:

  • कार्यस्थल मूल्यांकनः कार्यस्थल के खतरों की पहचान करें और पहचाने जाने के छह महीने के भीतर उन खतरों को दूर करने के लिए कदम उठाएं।
  • तत्काल खतरे के मामले में, आपातकालीन प्रक्रियाओं को लागू करें।
  • सभी कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण और उन्हें उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों से अवगत कराना।
  • शोषण और हिंसा की सभी घटनाओं को रिकॉर्ड करें और रिपोर्ट करेंः और
  • एक ‘अधिकृत प्राप्तकर्ता‘ की नियुक्ति, जो शिकायतों को लाने के लिए कर्मचारियों के संपर्क के बिंदु के रूप में कार्य करेगा। यह व्यक्ति कंपनी में कोई प्रबंधन पद नहीं रख सकता है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम

ट्रकिंग एच.आर. ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम उद्योग के लिए और उद्योग द्वारा डिजाइन किया गया था। ((स्क्रीन ग्रैब)

ट्रकिंग एच.आर. प्रशिक्षण कैनेडा के ट्रकिंग एलायंस (सी.टी.ए.), फैडरल सरकार और प्रोविंशीयल ट्रकिंग संगठनों के सहयोग से प्रदान किया जाएगा।

ट्रकिंग एच.आर. में प्रोग्राम समीक्षक मरीशा तरदीफ ने कहा, ‘‘इसे उद्योग के लिए बनाया गया है और यह उद्योग द्वारा बनाया गया है।‘‘

तरदीफ ने कहा, ‘‘ट्रकिंग एच.आर. के साथ हम हमेशा संसाधन प्रदान करते हैं जो एच.आर. सर्वोत्तम अभ्यास और उत्कृष्टता सबसे ऊपर हैं। इसलिए आपको यह जानकर खुशी होगी कि आपको यह जानकारी किसी विश्वसनीय स्रोत से मिली है।‘‘

मंगालिंदन ने कहा कि प्रोविंशीयल प्रशिक्षण कार्यक्रम बिल सी-65 के लिए पात्र नहीं हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘वे कई मायनों में समान हैं, लेकिन कुछ बड़े अंतर हैं। कर्मचारियों के लिए केवल एक प्रशिक्षण संघीय और प्रांतीय स्तरों पर लागू नहीं किया जा सकता।‘‘

ट्रकिंग एच.आर. जनवरी के पहले सप्ताह में एक ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने की योजना बना रहा है। आमने-सामने प्रशिक्षण 2021 के वसंत में शुरू होगा।

प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।