ट्रकिंग प्रवाह का आनंद लेते हैं टैंकर चालक समीर

Avatar photo

तरल से भरे टैंकर की हाॅलिंग के अपने फायदे हैं। आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं, और लोडिंग एवं अनलोडिंग का समय आमतौर पर कम होता है। टैंकर ड्राइवर एक सामान्य ड्राई वैन हाॅलर की तुलना में अधिक पैसा कमाते हैं। अपनी आजीविका के लिए तरल पदार्थों का परिवहन करने वाले समीर विज के अनुसार, यह काम आपको बहुत अच्छी पीठ की मालिश भी देता है। ओनर-आपरेटर ने कहा कि चलते समय जब कंटेनर में तरल पदार्थ हिलना शुरू हो जाता है, तो आप उसकी हर हरकत को अपनी पीठ पर भी महसूस कर सकते हैं।

Picture of Samir Vij
आनर आपरेटर समीर विज आजकल गोर्स्की बल्क ट्रांसपोर्ट के लिए टैंकर चलाते हैं। तस्वीर: लीयो बारोस

विज को कम उम्र से ही शोर मचाने वाली मशीनों के पास रहना पसंद था। वह तीन दशकों से काम कर रहे हैं और ट्रकिंग उनका तीसरा करियर है। उन्होंने करीब 10 साल तक एक ऑटोमोटिव पार्ट्स कंपनी के शॉप फ्लोर पर काम किया। इसके बाद उन्होंने कॉल सेंटर उद्योग में एक दशक बिताया। इसके बाद उन्हें लगा कि उनके करियर को अभी एक और मोड़ की जरूरत है।

उन्होंने 2015 में ट्रक चलाना शुरू किया और उन्हें अपना काम बहुत पसंद है। रास्ते में वह जिन लोगों से मिलते हैं और खूबसूरत नज़ारों वाली खुली सड़कें उसे रोजाना कैब में बैठने के लिए उत्साहित और ऊर्जावान बनाती हैं। उसने कहा, “यह अहसास मैं कभी भी स्क्रीन के सामने बैठकर या शाॅप फलोर की बंद दीवारों के अंदर बैठे हुए महसूस नहीं कर सकता था।”

विज और उनका परिवार 2002 में भारत से उत्तरी अमेरिका में आकर बस गया था और 2008 में कैनेडा में आकर बस गए। उन्होंने अपने ट्रकिंग करियर की शुरुआत एक ड्राई वैन चलाने वाले कंपनी ड्राइवर के रूप में की और कुछ साल बाद उन्होंने अपना ट्रक खरीद लिया।

पिछले साल उन्होंने विंडसर, ओंटारियो में स्थित गोर्सकी बल्क ट्रांसपोर्ट के लिए तरल पदार्थ हाॅलिंग का काम शुरू किया।

हाॅलिंग टैंकरों और ड्राई वैन में क्या अंतर है? विज मुस्कुराते हुए कहते हैं, “रिंग में एक नए पहलवान के बारे में सोचें जो हल्क होगन या माईक टायसन के साथ लड़ रहा हो।”

“जब आप चलते हैं, रुकते हैं और हाइवे से उतरते हैं तो सबसे बड़ा अंतर तरल पदार्थ की हलचल के साथ तालमेल बिठाना था। तरल पदार्थ हमेशा गतिमान रहते हैं।”

विज अब तक दस लाख मील तक ट्रक चला चुके हैं। वे अपना 75 प्रतिशत समय अमेरिका में सड़कों पर बिताते हैं। उन्होंने कहा कि वे 47 स्टेटस से सामान लोड और डिलीवर कर चुके हैं। वे केवल लुईज़ीयाना नहीं गए।

उन्होंने अल्बर्टा, सस्केचवन, मेनिटोबा, ओंटारियो और क्यूबेक से निकलते हुए ब्रिटिश कोलंबिया से न्यू ब्रंसविक तक कैनेडा के एक छोर से दूसरे छोर तक की यात्रा की है। उन्होंने कहा, “जब मैं तीन टेरीटोरीज़ एवं न्यूफाऊंडलैंड और लेब्राडोर में डिलीवरी दूंगा, तो यह एक सपने के सच होने जैसा महसूस होगा।”

विज ने कहा कि हर मील अलग है और सड़क आपको विनम्रता सिखाती है। साथ ही, आप मौसम का आनंद ले सकते हैं। एक ड्राइवर किसी दिन चिलचिलाती धूप में नीले आकाश के नजारों के साथ यात्रा करता है, जबकि अगले दिन उसे बर्फ, बारिश, बिजली और काले आसमान का सामना करना पड़ सकता है। सर्दी के महीने नम्रता का पाठ पढ़ाते हैं।

Samir Vij raises the landing gear
तस्वीर: लीयो बारोस

ट्रकिंग आपको घर के आराम और प्रियजनों से दूर ले जाती है। वह कैलिफोर्निया की 10-दिवसीय लोड का ट्रिप पूरा कर लौटे ही थे। एक दिन के आराम के बाद, उन्हें सीमा पार करके मैरीलैंड की ओर जाना था।

विज ने कहा, “यह जानकर बहुत संतोष होता है कि आप वह काम कर रहे हैं, जिसे करने में लोग आमतौर पर हिचकते हैं।”

ट्रकिंग को करियर बनाने में कई चुनौतियां भी हैं, जिनमें पार्किंग स्पेस, वॉशरूम और भोजन के विक्लपों की कमी शामिल है। सिंगल-लेन हाईवे पर ड्राइवरों द्वारा रात में हाई बीम का उपयोग एक कष्टप्रद बात है।

उन्होंने कहा कि ज्यादातर चार पहिया वाहन ड्राइवरों को ट्रक से दूरी बनाए रखने और मुड़ने की समझ नहीं होती। “मैं चाहता हूं कि आप जल्द से जल्द मेरे ट्रक से आगे निकलें करें और यह सोचकर ट्रक के सामने कट न मारें कि आपकी कार के लिए बहुत अधिक जगह है। आपको कभी भी पर्याप्त जगह नहीं मिलेगी।”

विज नए ट्रक ड्राइवरों को हेडसेट से दूर रहने और अपने रियर-व्यू मिरर में देखते रहने की सलाह देते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी तेजी से गाड़ी चलाते हैं, बात यह है कि आप कितने सहज़ हैं और बड़ी गाड़ी पर आपका कितना नियंत्रण है। “स्वस्थ रहें और अपने प्रियजनों तक पहुंचें, अन्य सड़क उपयोगकर्ता भी ऐसा ही करने की कोशिश कर रहे हैं।”

अपनी विंडशील्ड से सामने आने वाले भविष्य को देखते हुए, विज अब अपने अगले मील पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

लीयो बारोस द्वारा