ट्रक ड्राइवरों और फ्लीटस के लिए सी.वी.एस.ए. के थकान प्रबंधन कार्यक्रम का उद्घाटन

Avatar photo

कमर्शियल व्हीकल सेफ्टी अलायंस (सी.वी.एस.ए.) अब एक नए उत्तर अमेरिकी थकान प्रबंधन कार्यक्रम का घर बन गया है जो ट्रक ड्राइवरों को थकान से निपटने में मदद करता है।

यू.एस. फैडरल मोटर कैरियर सेफटी एलायंस (एफ.एम.सी.एस.ए.) के अधिदेश में स्थापित इस कार्यक्रम को कैनेडा और अमेरिका के तीन मैडीकल और नींद वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा विकसित किया गया था।

www.nafmp.org पर मिलने वाला प्रशिक्षण ट्रक ड्राइवरों के साथ-साथ उनके परिवारों, कैरियर के अधिकारियों और मैनेजरों, शिपर्स और रिसीवर्स और डिस्पैचर्स को प्रशिक्षित करने के लिए तैयार किया गया है।

(तस्वीरः आईस्टाक)

10 प्रशिक्षण मॉड्यूल में शामिल विषयों में नींद संबंधी विकारों के निदान और उपचार से लेकर ट्रिप शेड्यूलिंग और थकान प्रबंधन तकनीकें तक शामिल हैं। इस कार्यक्रम की अल्बर्टा और क्यूबेक के फ्लीटस और ड्राइवरों द्वारा समीक्षा की गई है।

सी.वी.एस.ए. ने कहा कि ऑनलाइन प्रशिक्षण को सुरक्षा संस्कृति, नींद संबंधी विकारों की पहचान और उपचार के विकल्प और थकान प्रबंधन प्रौद्योगिकियों के समाधान प्रदान करने के लिए बनाया गया है। इसके अतिरिक्त सीमित मंचों, सूचना सत्रों और वेबिनार के माध्यम से अन्य सहायता की पेशकश भी की जाएगी।

दक्षिणी डकोटा हाईवे पेट्रोल के कैप्टन और सी.वी.एस.ए. के अध्यक्ष जाॅन बरोअरस ने कहा, “कार्यक्रम में थकान से जुड़े ज़ोखिमों को कम करने, ड्राइवरों की सतर्कता बढ़ाने, स्वास्थ्य और तंदरूस्ती देने, उत्पादकता में वृद्धि, और टकराव एवं सड़क मौतों को कम करने की क्षमता है।”

“इस कार्यक्रम के माध्यम से उपलब्ध ऑनलाइन प्रशिक्षण और शैक्षिक पाठ्यक्रम मुफ्त, वलंटीयरी, स्वैच्छिक गति से चलने वाले हैं जिनको किसी भी सीखा जा सकता है। हम सभी ड्राइवरों और मोटर कैरियर्स को इन ऑनलाइन टूलस का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। “