ट्रक दुर्घटनाएं बनी चिंता का कारण

Avatar photo

टोरांटो, ओंटारियो- ओंटारियो ने पिछले एक दशक में सड़क सुरक्षा में काफी प्रगति की है, लेकिन फिर भी पांच प्रमुख समस्याओं की सूची में बड़े ट्रकों की दुर्घटनाएं चिंता का एक प्रमुख विषय है।

ओंटारियो परिवहन मंत्रालय के सुरक्षा अनुसंधान सलाहकार माइकल मैकग्रैथ ने फ्लीट सेफ्टी काउंसिल (एफ.एस.सी.) की प्रोविंशीयल बैठक में कहा कि पैदल यात्री, बड़े ट्रक और नशे में ड्राइविंग, बिना बेल्ट के गाड़ी में बैठे लोग और तेज रफ्तार सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों के प्रमुख कारणों में से एक थे।

2017 में, रीपोर्ट में कहा गया है कि बड़े ट्रकों की टक्करों से 141 मौतें हुईं, सभी मौतों का 23 प्रतिशत हिस्सा था। (तस्वीर: एम.टी.ओ.)

बैठक में मैकग्रैथ द्वारा पेश ओंटारियो सड़क सुरक्षा वार्षिक रिपोर्ट (ओ.आर.एस.ए.आर.) के अनुसार इस बारे में सटीक प्राप्त आंकड़ों वाले अंतिम वर्ष 2017 के दौरान बड़े ट्रकों की टक्करों से 141 मौतें हुईं, जो सभी सड़क हादसों में हुई कुल मौतों का 23 प्रतिशत हिस्सा था।

2018 की प्रारंभिक रिपोर्ट बताती है कि मरने वालों की संख्या घटकर 95 हो गई है, या कुल मौतों का 15.5 प्रतिशत है। यह आंकड़ा 2019 में एक बार फिर से बढ़कर कुल मृत्यु का 126 या 23 प्रतिशत हो गया।

ओन्टारियो प्रांतीय पुलिस (ओ.पी.पी.) की जुलाई महीने की एक रिपोर्ट के अनुसार, केवल ओ.पी.पी. की गश्त वाले क्षेत्रों में ही 8,432 बड़े ट्रकों की टक्करें हुईं, जिसमें 96 लोग मारे गए।

यह पिछले 20 वर्षों में कर्मशीयल वाहनों की टक्करों की सबसे अधिक संख्या है।

मैकग्रैथ ने कहा, ‘‘ओ.आर.एस.ए.आर. आंकड़ों को संकलित करने में लंबा समय इसलिए लगता है क्योंकि हम हर साल कोरोनर के कार्यालय रिकॉर्ड के साथ मिलाकर प्रत्येक मौत के मामले की समीक्षा करते हैं। और यह समीक्षा हमें टक्कर में मारे गए लोगों की मौत के कारण का एक विस्तृत विवरण देती है।‘‘

 

क्या यह ट्रकों का दोष है?

ट्रक दुर्घटनाएं चिंता का कारण हैं। (तस्वीर: आई-स्टॉक)

बैठक में उपस्थित लोगों में से एक ने सवाल किया कि क्या केवल ट्रकों को इतनी अधिक टक्करों का कारण बताना सही था जबकि उनमें से अधिकांश यात्री वाहनों के कारण घटित हुई हैं।

एलिसटन, ओंटारियो के पॉल क्वेल ट्रांसपोर्ट में परिचालन प्रबंधक, लीएन क्वेल ने कहा कि जब टकराव को ‘बड़े ट्रक टकराव‘ के रूप में वर्गीकृत किया जाता है तो उद्योग को तकलीफ होती है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें दुख होता है जब हमें इसके लिए पूरी तरह से जिम्मेदार ठहराया जाता है, जबकि ट्रकों के आसपास सुरक्षित रूप से ड्राइव करना सीखना संभवतः एक प्रमुख कारक है जो इन आंकड़ों में गिरावट का कारण बन सकता है।‘‘

मैकग्रैथ ने जवाब दिया कि जब वह शीर्ष पांच क्षेत्रों के बारे में बात कर रहे थे तो वह किसी को दोष नहीं दे रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘अक्सर टकराव का कारण बड़े ट्रक का ड्राइवर नहीं होता है।‘‘ उन्होंने स्वीकार किया कि ट्रकों के आसपास चलाने के बारे में आम जनता को शिक्षित करना महत्वपूर्ण है।

पिछले सात वर्षों में अमेरिका में विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि अधिकांश ट्रक दुर्घटनाएं वास्तव में कारों के कारण होती हैं।

मैकग्रैथ ने अनिवार्य प्रवेश स्तर प्रशिक्षण (एम.ई.एल.टी.) कार्यक्रम के बारे में भी बताया, जिसे जुलाई 2017 में ओंटारियो में पेश किया गया था।

उन्होंने कहा कि एम.ई.एल.टी. के बारे में अभी भी कोई जानकारी नहीं है कि इससे ड्राइवरों के व्यवहार पर कोई प्रभाव पड़ा या नहीं।

 

ओंटारियो अब सुरक्षित है

ओंटारियो लगातार 20 वर्षों से उत्तरी अमेरिका में सबसे 5 सुरक्षित स्थानों में से एक रहा है। (तस्वीर: आई-स्टॉक)

ओंटारियो में लाइसेंस प्राप्त ड्राइवरों की संख्या 2008 और 2017 के बीच दस लाख बढ़ी। अब प्रोविंस में 1 करोड़ से अधिक ड्राइवर हैं।

मैकग्रैथ ने कहा कि ड्राइवरों की संख्या और वाहनों की संख्या में वृद्धि के बावजूद, दुर्घटनाओं में मौतों की संख्या पिछले 10 वर्षों में लगभग स्थिर रही है।

इसका मतलब है कि ओंटारियो देश और दुनिया के बाकी हिस्सों से बेहतर है।

यह प्रोविंस उत्तरी अमेरिका में लगातार 20 वर्षों से सबसे सुरक्षित स्थानों में से एक है।

जब सड़क सुरक्षा की बात आती है तो ओंटारियो दुनिया में शीर्ष 10 सबसे सुरक्षित स्थानों में से एक है।

मैकग्रैथ ने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि सूची में सबसे ऊपर के कुछ देशों, जैसे कि नॉर्वे, स्वीडन और डेनमार्क ने दशकों पहले जो सुरक्षा उपायों को अपनाया था वे ओंटारियो ने कुछ साल पहले ही अपनाए थे।

उन्होंने कहा, ‘‘तो हम अगले कुछ वर्षों तक इन रुझानों पर नजर रखेंगे और देखेंगे कि क्या इन नीतियों का वही असर हुआ जो स्कैंडिनेवियाई देशों में देखने को मिला है।‘‘

 

नशें के कारण टक्करें

2017 में, 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में नशे से संबंधित टक्करों की संख्या में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई। यह भांग को वैधता देने से पहले इससे आधी थी। (तस्वीर: आई-स्टॉक)

मैकग्रैथ और उनकी टीम यह भी निगरानी कर रही है कि 2018 में भांग को वैध बनाने से ड्राइविंग पर क्या असर पड़ेगा।

यहां उन्हें कुछ रोचक देखने को मिला।

2015 में, 50 और उससे अधिक उम्र के लोगों में नशे के कारण टकराव 16 प्रतिशत से कम थे।

लेकिन 2017 में यह आंकड़ा दोगुना होकर 30 प्रतिशत हो गया।

मैकग्रैथ ने कहा, ‘‘यह दिलचस्प बात है, विशेष रूप से लोगों को शिक्षित करने के संदर्भ में, क्योंकि यह आमतौर पर सोचा जाता है कि नशे से संबंधित टक्करें ज्यादातर युवा ड्राइवरों या युवा लोगों के कारण होती है।‘‘