डैमलर और वेमो ने स्वचालित ट्रकों के लिए की साझेदारी

Avatar photo
(तस्वीर: वेमो)

डेमलर ट्रकस द्वारा ट्रकों के बाजार में उच्च स्तरीय स्वचालित वाहनों को लाने के लिए वेमो के साथ साझेदारी की जा रही है, जिसका नाम पहले गूगल सेल्फ-ड्राइविंग कार प्रोजेक्ट था।

अमेरिका में इसकी पहल फरेटलाईनर कैस्केडिया में वेमो ड्राइवर सिस्टम को जोड़ने पर होगी, जिससे लैवल 4 के स्व-ड्राइविंग क्षमता का ट्रक तैयार होगा।

इस तरह के नियंत्रण का मतलब है कि ट्रक कुछ शर्तों के तहत सभी ड्राइविंग कार्यों को अपने दम पर करने में सक्षम होगा।

यह अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी अन्य बाजारों और वाहनों में भी ऐसे अवसरों की तलाश करेगी।

प्रेस को एक बयान में, डेमलर ट्रक ए.जी. के निदेशक मंडल के अध्यक्ष मार्टिन डोम ने कहा, ‘‘मेरे लिए, यह एक ऐतिहासिक क्षण है जब ट्रकिंग के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ विनिर्माण को सर्वश्रेष्ठ सॉफ्टवेयर के साथ जोड़ा गया है।‘‘

स्वचालित वाहनों के निर्माण में डेमलर का यह एकमात्र उपक्रम नहीं है।

डेमलर ट्रक्स ने एक साल पहले टॉर्क रोबोटिक्स में एक बड़ी हिस्सेदारी खरीदी थी और एक दशक के भीतर उच्च स्तर के स्वचालित वाहनों को विकसित करने का वादा किया था।

हालांकि, वेमो के साथ नई साझेदारी में कारोबार में हिस्सेदारी खरीदना शामिल नहीं है।

दोहरी रणनीति दृष्टिकोण‘

डोम ने स्वचालित ट्रकों को पेश करने के लिए दो अलग पहल, वेमो और टॉर्क रोबोटिक्स को अपनाने में बारे में कहा कि इससे विकास के प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा।

और इसके विकास का काम अभी तक पूरा नहीं हुआ है।

वेमो के सी.ई.ओ. जॉन क्राफसिक ने कहा कि स्टीयरिंग का व्यर्थ उपयोग, ब्रेकिंग और पावरट्रेन कंट्रोल स्वचालित ट्रकों को बनाने के राह में बड़ी रुकावट है।

उन्होने कहा, ‘‘हैवी ट्रकों के मामले में, श्रेणी 8 के मामले में, ये उपकरण आज उपलब्ध नहीं हैं। यही इस तकनालोजी को विश्व में उतारने के राह की सबसे बड़ा रुकावट है।‘‘

डेमलर ट्रक्स उत्तरी अमेरिका के के अध्यक्ष और और सी.ई.ओ. रोजर नीलसन ने कहा कि वेमो के साथ साझेदारी आपूर्तिकर्ताओं को विश्वास दिलाती है कि डेमलर लेवल 4 ट्रकों को बाजार में लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने यह भी कहा कि इस घोषणा का मतलब है कि स्व-चालित वाहनों के लिए दो अलग-अलग जगह पर काम चल रहा है, डेमलर अपने ग्राहकों को पावरट्रेन और ट्रांसमिशन के मामले में अलग-अलग विकल्प दे रहा है।

डेमलर की स्व-चालित यात्रा

यह ओ.ई.एम. 2014 के बाद से ही स्व-चालित वाणिज्यिक वाहनों की क्षमता का प्रदर्शन कर रहा है, जब इसने मर्सिडीज-बेंज फ्यूचर ट्रक का प्रर्दशन किया था और एक साल बाद वे फ्रेटलाइनर इंस्पिरेशन ट्रक को बाजार में ले आए।

इसके नीचे छिपीं कई प्रौद्योगिकियां डेट्रॉइट एश्योरेंस 5.0 की लेवल 2 क्षमताओं के रूप में सामने आईं, जैसे कि लेनकीपिंग असिसटेंट जो आज के फ्रेटलाइनर कैस्केडिया में मौजूद है।

इस बीच, नवगठित डेमलर ट्रक्स ऑटोनोमस टेक्नोलॉजी ग्रुप अमेरिका के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में अल्बुकर्क, एन.एम. में एक नया परीक्षण केंद्र स्थापित कर रहा है जो इस तरह के प्रयोगों का केंद्र बन गया है।

यही वह क्षेत्र है जहां वेमो से संबंधित ट्रक का अध्ययन किया जाएगा।

वेमो का ट्रकों के साथ अनुभव

वेमो खुद पिछले 11 वर्षों से स्व-चालित वाहन प्रौद्योगिकी विकसित कर रहा है, और अब वह फीनिक्स, एरिजोना में वेमो ड्राइवर का परीक्षण कर रहा है।

इसने मार्च 2017 में वाणिज्यिक ट्रकों के साथ काम करना शुरू कर दिया। 2018 में एक पायलट प्रोजेक्ट के दौरान, अटलांटा में गूगल के डेटा केंद्रों से जाने और आने की कई सफल यात्राएं पूरी हुईं।

कंपनी ने यह भी घोषणा की कि वह श्रेणी 1-3 स्व-चालित वाणिज्यिक वाहनों को विकसित करने के लिए फिएट क्रिसलर के साथ साझेदारी कर रही है, जिसमें पहले सॉफ्टवेयर को रैम प्रोमस्टर वैन में एकीकृत किया जा रहा है।

वेमो का अधिकांश अनुभव हल्के वाहनों पर केंद्रित रहा है, क्राफसिक ने इस बात पर जोर दिया कि नए ट्रकिंग उपक्रम का अर्थ अन्य गतिविधियों को छोड़ना नहीं होगा।

एक सवाल के जवाब में, उन्होंने कहा, ‘‘कोविड की वजह से हमारी योजना में यह कोई बदलाव नहीं है।‘‘ हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि कोविड-19 के दौरान, लोग डिलीवरी पर पहले से कहीं अधिक निर्भर हो गए हैं।

उन्होंने कहा कि सव-चालित कारों के क्षेत्र में किए गए काम से सीखने के अवसर भी थे।

‘‘ऐसा लगता है कि शहरों में ड्राइविंग और बड़े ट्रकों को चलाने के बीच बहुत समानताएं हैं।‘‘

हालांकि, कुछ अंतर भी हैं जिन पर विचार करने की आवश्यकता है। क्राफसिक ने रुकने के लिए लंबी दूरी का उदाहरण दिया कि यह वाहन की लंबी दूरी की अंतर्दृष्टि की भरपाई कैसे करेगा।

लेकिन वेमो के पास स्पष्ट रूप से प्रौद्योगिकी के लिए दीर्घकालिक दृष्टि है।

क्रॉफसिक ने कहा, ‘‘हम यूरोप और अन्य बाजारों में भी रहेंगे।‘‘