ड्राइवरों को आकर्षित करने के लिए फ्लीटस ने लचीलेपन और सुविधाओं पर ज़ोर दिया

फ्लीट निरंतर ड्राइवरों की तलाश में हैं। एक अनुभवी पेशेवर को लंबे समय तक काम पर रख लेना तो सोने की खदान ढूंढ लेने के बराबर है।

ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के आंकड़े बताते हैं कि वर्तमान में उद्योग में 23,000 से अधिक रिक्तियां हैं, सावधान होने की बात यह है कि यह 2023 के अंत तक बढ़कर 55,000 होगी।

बुजुर्ग, अनुभवी ट्रकर्स सेवानिवृत्त हो रहे हैं, लेकिन युवा उनकी जगह लेने से हिचक रहे हैं। योग्य लोगों के पीछे फ्लीट हाथ धोकर पड़ जाते हैं, ताकि कुशल लोगों को आकर्षित किया जा सके।

यह हाल ही में मिसिसॉगा, ओंटारियो में हुए ट्रक वर्ल्ड में लगे कैरियर बूथों से यह स्पष्ट था, जहां भर्तीकर्ता, ड्राइवर और आनर-ऑपरेटर कुशल लोगों और अवसरों की तलाश में एक साथ आए थे।

Picture of Tim O'Brien, Vikram Jit Singh and Bianca Ricci
प्राइर्ड ग्रुप के टिम ओ‘ब्रायन, डायरेक्टर सेफटी, अनुपालन और भर्ती, विक्रम जीत सिंह, भर्ती और अनुपालन, और बियांका रिकी, सीनीयर मार्कीटिंग मैनेजर। चित्रः लीयो बारोस

समझदार, चुनाव कर रहे और मांग में चल रहे ड्राइवरों को आकर्षित करने के लिए कैरियर्स अपने सुरक्षा रिकॉर्ड, शेड्यूल में लचीलेपन, वेतन और सुविधाओं का प्रचार कर रहे हैं।

Picture of Geoff Topping
चैलेंजर में लोग और संस्कृति के उपाध्यक्ष जेफ टॉपिंग।  चित्रः लीयो बारोस

चैलेंजर में लोक और संस्कृति के उपाध्यक्ष जेफ टॉपिंग का कहना है कि कंपनी आदर्श रूप से चाहती है कि ड्राइवर लगातार पांच दिनों तक काम पर आएं, लेकिन उन्हें लगता है कि यह आज किसी चुनौती से कम नहीं है। “हम लचीलेपन को अपनाते हैं और अलग-अलग शेड्यूल पर ड्राइवरों के साथ काम करने की कोशिश करते हैं।”

Picture of Alyssa Couvillon
द अरब ग्रुप ऑफ कंपनीज में मानव संसाधन के सीनीयर डायरेक्टर एलिसा कैवीयो। चित्रः अरब

द अरब ग्रुप ऑफ कंपनीज़ में मानव संसाधन के वरिष्ठ निदेशक एलिसा कैवीयो का कहना है कि करियर के पास सभी के लिए कुछ न कुछ है। हमारे पास कैनेडा भर में आठ स्थान हैं और ड्राइवर लोकल, रीजनल, पश्चिमी कैनेडा और अंतर्राष्ट्रीय कार्य में से किसी का भी चयन कर सकते हैं।

भर्तीकर्ताओं के सामने पहला सवाल यह होता है कि ‘आपकी दर प्रति मील क्या है?‘ फ्लीट अधिकारियों के अनुसार यह महत्वपूर्ण है, लेकिन ड्राइवरों को समुचित पैकेज पर भी ध्यान देना चाहिए।

कैरियर्स आर.आर.एस.पी. कार्यक्रम, सी.पी.पी. में भुगतान करने के साथ ही, फयूल एवं परफारमेंस बोनस भी देते हैं। वे इस बात पर भी ज़ोर देते हैं कि ड्राइवरों द्वारा किए गए सभी कामों का भुगतान किया जाए।

फ्लीट अपनी संस्कृति पर प्रकाश डालते हैं, और उनके लिए आवश्यक है कि ड्राइवर इससे आकर्षित हों। और वे सभी सुरक्षा पर केंद्रित हैं। अच्छी देखभाल वाले नए उपकरणों का बड़ा आकर्षण है।

प्राईड ग्रुप के हायरिंग एंड कंप्लायंस डिपार्टमेंट में काम करने वाले विक्रम जीत सिंह का कहना है कि सुरक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता है। वे नौकरी की पृष्ठभूमि में निरंतरता की तलाश करते हैं। साल में दो या तीन बार नौकरी बदलने वाले ड्राइवरों को मना कर दिया जाता है।

क्रिस्का में भर्ती प्रबंधक कैरोलाईन ब्लेस, भर्ती प्रक्रिया के दौरान दीर्घकालिक लक्ष्यों और अपेक्षाओं पर केंद्रित हैं। चर्चाओं में काम और घरेलू जीवन के बीच समन्वय, और एक ड्राइवर कितनी देर तक आसानी से सड़क पर रह सकता है, शामिल हैं।

ड्राइवर सुब्रता देबनाथ अपनी छुट्टी पर ट्रक वर्ल्ड में एक ऐसी कंपनी की तलाश में आए जो सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करती हो और जिसकी अच्छी प्रतिष्ठा हो।

उनके पास एक साल और आठ महीने का अनुभव है, जिसमें सीमा पार काम करना और आनर-आपरेटर बनने का सपना शामिल है।

Picture of driver Subrata Debnath
सुब्रत देबनाथ, ड्राइवर। चित्रः लीयो बारोस

देबनाथ को एक नियोक्ता के साथ काम करते हुए ट्रक सुरक्षा के साथ एक कड़वा अनुभव रहा है। उनका कहना है कि पैसा कमाना जरूरी है लेकिन सुरक्षा सर्वोपरि है।

एक अन्य ड्राइवर ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि वह एक ऐसी नौकरी चाहता है जो उसके शेड्यूल के अनुकूल हो।

वह सोमवार से शुक्रवार तक काम करना चाहता है और सप्ताहांत की छुट्टी चाहता है। वह एक प्रतिष्ठित फ्लीट की तलाश में था जो अच्छी तरह से सुसज्जित उपकरणों का संचालन करे।

एस.एम. फ्रेट में सुरक्षा और भर्ती प्रबंधक रॉब स्विंटैक ड्राइवरों के सामने झूठे सपने सजाकर नहीं देते हैं।

“हम उन्हें वह नहीं बताते जो वे सुनना चाहते हैं, और बाद में वे कह दें कि उन्होंने यह काम करने के लिए नौकरी नहीं की थी। मैं उन्हें झूठे सपने नहीं दिखाता। आपको दुनिया घूमने का मौका मिलता है, लेकिन इसका नुकसान यह है कि आप घर पर नहीं हैं, क्योंकि उद्योग इसी तरह काम करता है।”

ड्राइविंग स्कूलों के कई नए ड्राइवरों की शिकायत है कि काम मिलना बहुत मुश्किल है। लेकिन फ्लीट भर्तीयां कर रहे हैं।

चैलेंजर नए ड्राइवरों के लिए एक फिनिशिंग प्रोग्राम पेश कर रहा है। टोपिंग का कहना है कि अगर कोई ड्राइवर ट्रक ट्रेनिंग स्कूलज़ एसोसिएशन ऑफ ओंटारियो के मैंबर संस्थान से पढ़ाई पूूरी कर निकले हैं और रोड टेस्ट पास किया है, तो वे छह से सात सप्ताह के फिनिशिंग प्रोग्राम में नामांकित हैं।

अरब आम तौर पर कम से कम 12 महीने के अनुभव वाले उम्मीदवारों की भर्ती करते हैं, लेकिन कम अनुभव वाले योग्य लोगों पर भी विचार किया जा सकता है। कैरियर नए ड्राइवरों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करता है। कोवियो ने कहा कि कंपनी के पास स्वीकृत ड्राइविंग स्कूलों की एक सूची भी है जहां पाठ्यक्रम की समीक्षा की गई है।

उन्होंने कहा, “रोड टेस्ट उनकी विशेषज्ञता को प्रदर्शित करता है और प्रशिक्षण कार्यक्रम को एक ऐसे व्यक्ति के लिए बनाया गया है जो ड्राइवर कोच के माध्यम से कुछ महीनों का प्रशिक्षण प्राप्त करता है।”

Picture of Caroline Blais
क्रिस्का में भर्ती मैनेजर कैरोलाईन ब्लेस। चित्रः लीयो बारोस

ब्लेस ने कहा कि क्रिस्का स्कूल से निकलने वाले ड्राइवरों को सीधा भर्ती कर लेता है। उन्हें कम से कम चार सप्ताह के लिए किसी अन्य के साथ प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है, जिसके बाद ही वे अपने दम पर काम कर पाते हैं। प्रशिक्षण कैब में इंसट्रक्टर द्वारा प्रदान किया जाता है, न कि टीम में।

ब्लेस ने कहा, “एक साल से कम के अनुभव वाले सभी लोगों को एक प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरना पड़ता है, हो सकता है कि यह पूरे चार सप्ताह न हो, जो सड़क परीक्षण, रुझानों और प्रदर्शन के आधार पर।”

हालांकि ड्राइवरों को भर्ती करने का सबसे लोकप्रिय तरीका अनुशंसा करना है, और कर्मचारियों को ड्राइवरों की सिफारिश करने के लिए भुगतान भी किया जाता है, लेकिन महामारी ने नियोक्ताओं को ऑनलाइन जरीए अपनाना भी सिखाया है।

प्राईड ग्रुप में सीनियर मार्केटिंग मैनेजर बियांका रिकी, फेसबुक और किजीजी सहित, नौकरी के विज्ञापनों और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती हैं। “लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि लिंक्डइन पर कितने आनर-ऑपरेटर हैं और यह एक बेहतरीन टूल है।”

क्रिस्का ने अपने ऑनलाइन साजो-सामान में आर्टीफीशीयल कंपोनेंट भी जोड़ दिया है। ब्लेस ने कहा, ‘‘कोई भी आधी रात को भी हमारी वेबसाईट पर जा सकता है, ‘ओलीवीया‘ के साथ चैट कर सकता है और हमारे बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है।‘‘

एक बार ड्राइवर को काम पर रखने के बाद, कंपनियां चाहती हैं कि वे उनके पास ही रहें। फ्लीट ड्राइवरों को अपने साथ बनाए रखने पर बहुत ज़ोर देते हैं। मुफ्त लंच, कॉफी कार्ड, स्वैग और जन्मदिन का उपहार प्रदान किया जाता है।

कैरियर संचार लाईनों को खुला रखते हैं, ड्राइवर की प्रतिक्रियाओं को सुनते हैं, और जहां आवश्यक हो वहां परिवर्तन करते हैं। वरिष्ठ प्रबंधन में कई जगह खुले-द्वार नीति है – ड्राइवर कभी भी कार्यालय आकर अपनी समस्याओं और मुद्दों को सांझा कर सकते हैं।

वर्तमान परिवेश में, नौकरी चाहने वाले अनुभवी लोग जो चाहें मनवा सकते हैं, क्योंकि वे यह तय कर सकते हैं कि कहां काम करना है और नए स्नातक रोजगार के अवसरों की तलाश में हैं। ड्राइविंग कठिन काम है, लेकिन फ्लीट इस यात्रा को यथासंभव सुखद बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

लीयो बारोस द्वारा