ड्राइवर इंक. पर शिकंजा और कसेगा

Avatar photo
सी.टी.ए. ड्राइवर इंक. का सार्वजनिक रूप से विरोध कर रहा है।

टोरांटो, ओंटारियो – कैनेडीयन ट्रकिंग एलायंस (सी.टी.ए.) ने कहा है कि यह विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा आश्वासन दिया गया है कि श्रम वर्गीकरण नियमों को सख्ती से लागू करेगा।
सी.टी.ए. को लिखे एक पत्र में, श्रम मंत्री फिलोमीना टेसी ने पुष्टि की है कि वह जल्द ही चयनात्मक अनुपालन और जुर्माना लगाने के साथ-साथ उन कंपनियों के नाम भी सार्वजनिक करना शुरू करेंगे जो कानून का पालन नहीं करते हैं।
यह अनुपालन कारवाई कथित ड्राइवर इंक. फ्लीटस के विरुद्ध शुरु की जायेगी जो कि अपने कर्मचारियों का गलत वर्गीकरन करते हैं और कानून के अनुसार उनको दिए जाने वाले भुगतानों की बचत करते हैं।
पत्र में कहा गया है, ‘‘नए अनुपालन और प्रवर्तन हथियारों के साथ, श्रम कार्यक्रम जुर्माना लगाने और उन लोगों के नाम सार्वजनिक करने में सक्षम होगा जो कानून का पालन नहीं करते हैं, इसके अलावा, नए कानून के तहत, नियोक्ता व्यक्तियों को यह दिखाने में सक्षम नहीं होंगे कि वे उनके कर्मचारी नहीं हैं, विशेष रूप से वे जो अपनी जिम्मेदारियों को पूरा न करने और कर्मचारियों को उनके अधिकारों से वंचित करने के लिए ऐसा करते हैं।‘‘
इस बीच, सी.टी.ए. ने कहा है कि मंत्रालय ने नियोक्ताओं को श्रम के मानकों और काम के दौरान स्वास्थ्य और सुरक्षा के बारे में सूचित करने और कर्मचारियों को उनके कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के बारे में बताना शुरू कर दिया है।
एलायंस को परिवहन मंत्री मार्क गार्नी से इस तरह की प्रतिबद्धता मिली है, जिन्होंने उद्योग के उन आंकड़ों की पुष्टि की है जिसमें ड्राइवर इंक. कंपनियों और सड़कों पर सुरक्षा के खराब हालत में संबंध मिला है।
सी.टी.ए. के चेयरमैन जीन-क्लाउड फोर्टिन ने कहा, ‘‘हम सभी जानते हैं कि कानून का पालन न करने की आदत केवल कुछ नियमों के बारे में नहीं होती। इसका प्रसार बहुत गहरा है। इन कंपनियों के व्यवसाय मॉडल में ऐसी आदतों को शामिल किया जाता है, जिससे वे हरेक पैसे की बचत करते हैं जिसकी वे कर सकते हैं। सी.टी.ए. यह देखकर खुश है कि दोनों मंत्रीयों ने माना है कि ड्राइवर इंक. एक समस्या है और वे कानून लागू करने के लिए अन्य विभागों में अपने समकक्षों के साथ काम कर रहे हैं।
सी.टी.ए. ने कहा कि राष्ट्रीय राजस्व मंत्री ने भी यह पुष्टि की है कि कैनेडा राजस्व एजेंसी ने व्यक्तिगत सेवाओं का व्यवसाय और ड्राइवर इंक. के दुरुपयोग के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।