ड्राइवर इंक. बिजनेस मॉडल श्रमिकों को उनके मूल अधिकारों से वंचित कर रहा है: ओ‘रीगन

फैडरल लेबर मंत्री सीमस ओ‘रीगन ने इस सप्ताह हाउस ऑफ कॉमन्स में ड्राइवर इंक. बिजनेस माॅडल की कड़ी आलोचना की जो ट्रक ड्राइवरों को स्वतंत्र ठेकेदारों के रूप में गलत वर्गीकृत करता है।

ओ‘रीगन ने सोमवार को कहा, “ड्राइवर इंक. मॉडल श्रमिकों को उनके मूल अधिकारों से वंचित करता है। हमने कैनेडा श्रम संहिता में संशोधन कर श्रमिकों के गलत वर्गीकरण पर प्रतिबंध लगा दिया था, और तब से इस कार्य का निरीक्षण हो रहा है। जहां भी हमें लोग कानून का पालन करते नहीं देखेंगे, वहां हम आदेश जारी करने, जुर्माना लगाने और उन्हें दंडित करने के लिए कार्रवाई करेंगे।”

उन्होंने यह भी कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि सभी नियोक्ता अपने कर्मचारियों के साथ उचित व्यवहार करेंगे, और जो ऐसा करने में विफल रहते हैं, उन्हें परिणाम भुगतने होंगे। हम श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए समर्पित हैं। हम इस क्षेत्र में ड्राइवर इंक. समाप्त होने तक काम करते रहेंगे।”

Canada Parliament buildings
(तस्वीरः आईस्टॉक)

यह बिजनेस मॉडल लंबे समय से कैनेडीयन ट्रकिंग अलायंस (सी.टी.ए.) के निशाने पर बना हुआ है, जो टिप्पणी की सराहना करता है।

लेकिन सी.टी.ए. ने कहा कि कर्मचारियों के अधिकारों की रक्षा के लिए और कानून का पालन करने वाले फ्लीटस को इस घोटाले से निपटने में सक्षम बनाने के लिए, सरकार की विभिन्न एजेंसियों द्वारा प्रवर्तन को तेज़ करना होगा।

सी.टी.ए. के अध्यक्ष स्टीफन लेस्कोअस्की ने एक प्रेस बयान में कहा, “ड्राइवर इंक. के खिलाफ लड़ाई में मंत्री ओ‘रेगन द्वारा दिये समर्थन की सी.टी.ए. सराहना करता है और अब ड्राइवर इंक. घोटाले के खिलाफ त्वरित कानूनी कार्रवाई करने के लिए विभाग के साथ मिलकर काम करने की उम्मीद करता है, जिसमें आवश्यक्ता अनुसार जुर्माना लगाया जा सके और दंड भी दिए जा सकें।”

रोजगार और सामाजिक विकास कैनेडा ने नई ताकतों का प्रयोग कर पहले उलंघन कर रहे व्यवसायों पर वित्तीय दंड लगाने का वादा किया था जिनमें जुर्माने और नियमों का पालन न करने वाले नियोक्ताओं के नाम सार्वजनिक करना शामिल है। अन्य प्रवर्तन प्रयासों में ओंटारियो के कार्यस्थल सुरक्षा और बीमा बोर्ड (डब्लयू.एस.आई.बी.) द्वारा विनियमन शामिल है।

चार-बिंदु परीक्षण जो यह निर्धारित करता है कि कोई वास्तव में एक स्वतंत्र ठेकेदार है या नहीं में शामिल हैं काम पर नियंत्रण, उपकरणों का स्वामित्व, लाभ का अवसर और नुकसान का खतरा। गलत वर्गीकृत कर्मचारियों के अन्य लक्षणों में कंपनी की वर्दी, ट्रैक्टर डीकैल्स, और क्या ड्राइवरों को कंपनी की नीतियों और प्रक्रियाओं का पालन करना पड़ता है।