निर्णय लेने वाले ड्राइवरों की सलाह अवश्य सुनें: बी.सी. ट्रकिंग ग्रुप

ब्रिटिश कोलंबिया में एक पेशेवर ड्राइवरों का समूह सरकार और ट्रकर्स के बीच एक सेतु बनना चाहता है।

Picture of West Coast Trucking Association officials and members
डब्ल्यू.सी.टी.ए. के अधिकारी और सदस्य। तस्वीरः लीयो बारोस

वेस्ट कोस्ट ट्रकिंग एसोसिएशन (डब्ल्यू.सी.टी.ए.) के कोषाध्यक्ष हरमीत सिंह निज्झर ने कहा कि प्रोविंस के विभिन्न हिस्सों में से जाते समय ट्रकस जो भी देखते और महसूस करते हैं, उससे निर्णय लेने वाले महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एसोसिएशन का गठन मई 2021 में किया गया था और इसके सदस्यों में 350 ड्राईवर और ऑनर ऑपरेटर शामिल हैं।

निज्झर ने कहा कि ट्रकर्स के सामने सबसे बड़ी समस्यायों में सुरक्षित रूप से पार्क करने और सोने के लिए विश्राम गृहों की कमी, स्वच्छ शौचालयों तक पहुंचने में कठिनाई, रेस्तरां से भोजन उठाने के लिए पार्किंग की जगह की कमी है और सड़कों पर गड्ढे भी शामिल हैं जो उपकरणों को नुकसान पहुंचाते हैं।

डब्ल्यू.सी.टी.ए. के महासचिव अजय सिंह तूर ने फैडरल सरकार से हस्तक्षेप करने और ट्रकर्स को ब्रिटिश कोलंबिया में विश्राम गृह बनाने में मदद करने की अपील की। उन्होंने कहा, “दो वर्ष पहले वे हमें हीरो का दर्जा देते थे और हम उनका शुक्रिया अदा करते थे, अब अन्य राहगीर हमें गाली देकर आगे निकल जाते हैं।”

तूर के उदाहरण के अनुसार, जब कोई ड्राईवर कैलगरी, अलबर्टा के लिए एक लोड लेकर जाता है, तो सात से आठ घंटे की ड्राईव ब्रिटिश कोलंबिया में से होकर जाती है। उन्होंने कहा कि इस मार्ग पर पूर्व और पश्चिम दोनों तरफ कम से कम चार विश्राम गृह होने चाहिए।

Trucks parked on a residential street in B.C.
एक रिहायशी गली के किनारे खड़े ट्रक। चित्रः सप्लाईड

ड्राईवरों को अपने ट्रक गैस स्टेशनों पर पार्क करने की अनुमति होती है, यदि वे वहां ईंधन भरते हैं। तूर ने कहा कि ड्राईवरों को कुछ घंटों की नींद के बाद जगा दिया जाता है और कहा जाता है कि अगर उन्होंने यहां से बिना ईंधन खरीदे पार्क किया है तो वे चले जाएं। जब इलेक्ट्रॉनिक लॉगबुक उल्लंघन पैदा होता है, तो ड्राईवर जिम्मेदार होता है।

निज्झर ने कहा कि विशेष रूप से दूरदराज के इलाकों में शौचालयों में सुधार की तत्काल आवश्यकता है। जो मौजूद हैं उन्हें नियमित रूप से साफ करना चाहिए और उनमें पानी होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हाईवेज़ के किनारे बहुत से शहर ट्रकों का आना पसंद नहीं करते हैं, हालांकि उनका अधिकांश माल कमर्शीयल वाहनों के माध्यम से उन तक पहुंचाया जाता है। अगर ड्राईवर सड़क किनारे किसी भी रेस्टोरेंट में कॉफी पीने या कुछ खाने के लिए रुकते हैं तो उनका चालान किया जाता है।

ई-कॉमर्स बढ़ने से ड्राईवरों पर अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है। फ्लीटस को समय पर अपनी डिलीवरी पूरी करनी होती है और वे जितनी जल्दी हो सके माल ढुलाई करने की कोशिश करते हैं। यातायात और निर्माण के चलते होने के कारण ड्राईवरों को देरी का सामना करना पड़ता है, और उन्हें ई.एल.डी. आवश्यकताओं और गति सीमा का भी पालन करना पड़़ता है। निज्झर ने कहा, “अगर आप पर समय पर डिलीवरी करने का दबाव है तो आप सुरक्षित रूप से कैसे गाड़ी चला सकते हैं?”

Truck parked along the side of the road in B.C.
सड़क किनारे पार्क किया एक ट्रक। चित्रः सप्लाईड

निज्झर ने कहा कि डब्ल्यू.सी.टी.ए. हड़ताल और रैलियों का इच्छुक नहीं हैं। एसोसिएशन का उद्देश्य अपनी चिंताओं को दूर करने के लिए संवाद और संचार को अपनाना है। तूर ने कहा कि ट्रकर्स ने भुगतान करना होता है और यदि कोई वाहन बेकार खड़ा रहता है और काम करना बंद हो जाता है, तो बिलों का भुगतान नहीं किया जा सकता है।

डब्ल्यू.सी.टी.ए. के अधिकारियों ने कहा कि वे यातायात और बुनियादी ढांचे, कमर्शियल वाहन सुरक्षा और प्रवर्तन, और हाईवेज़ रखरखाव के लिए जिम्मेदार क्षेत्रीय ठेकेदारों के साथ चर्चा जारी रखेंगे ताकि ट्रक ड्राईवरों और अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं के सामने चुनौतियों का समाधान किया जा सके।

लीयो बारोस द्वारा