पील ने पार्किंग क्षेत्रों को बढ़ाने के लिए रचनात्मक तरीकों का अध्ययन किया

Avatar photo

ओंटारियो के ट्रकिंग केंद्र में बड़े ट्रकों के लिए पार्किंग की जगह की कमी को दूर करने के लिए रीजन आफ पील नए तरीके तलाश रहा है।

परामर्श में केंद्रीय बहुमंजिला पार्किंग सुविधा प्रदान करना, हाइड्रो कॉरिडोर और लिए रात में निजी लॉटस का उपयोग कमर्शीयल वाहनों के लिए करना शामिल है।

भूमि की बढ़ती कीमतें और आबादी वाले शहरी क्षेत्रों में इसकी उपस्थिति एक बड़ी बाधा बनी हुई है। बड़ी संख्या में आनर-आपरेटर भी अतिरिक्त मुद्दा हैं जो काम के बाद अपने ट्रकों को घर ले जाना चाहते हैं।

रीजन के सामान के यातायात के बारे में टास्क फोर्स में वक्ताओं ने हाल ही में एक वर्चुयल बैठक में इन मुद्दों को उठाया और समाधान की पेशकश की।

पील रीजन के पुलिस सेवा बोर्ड के एल बोहटन ने कहा कि इस क्षेत्र में हजारों आनर-आपरेटर हैं और अधिकांश दक्षिण एशियाई समुदाय के नए कैनेडियन हैं।

मिसिसॉगा और ब्रैम्पटन में घर आमतौर पर छोटे भूखंडों पर बने होते हैं। आनर-आपरेटर कैलेडन में जा रहे हैं, जहां घर बड़े भूखंडों पर मिलते हैं, और जहां वे अपने ट्रैक्टर पार्क कर सकते हैं। लेकिन शहर के कानून कमर्शीयल वाहनों को रिहायशी इलाकों में पार्क करने की अनुमति नहीं देते हैं। उन्होंने जोनिंग परिवर्तन और प्राईवेट-पब्लिक समाधानों का सुझाव दिया।

कैलेडन और ब्रैम्पटन को बांटने वाले मेयफील्ड रोड से बहुत ज्यादा ट्रक ट्रैफिक गुजरती है। तस्वीरः लीयो बारोस

कैलेडन के मेयर एलन थॉम्पसन यह जानना चाहते थे कि क्या हाइड्रो कॉरिडोर की भूमि का उपयोग इस उद्देश्य के लिए किया जा सकता है। बोहटन ने कहा कि हाइड्रो कंपनियां इस विचार को पसंद करेंगी और वे इससे होने वाले राजस्व से लाभ लेंगी। लेकिन उन्होंने कहा कि वह स्थायी निर्माण नहीं चाहते हैं।

रीजन आफ पील क्षेत्र के चेयरमैर नानदो इयानिका ने कहा कि हाइड्रो कॉरिडोर ऐसे क्षेत्र में हैं जो किसी के घर के नजदीक नहीं है और न ही वे किसी राजमार्ग के नज़दीक हैं। तो ये समाधान हो सकते हैं।

क्षेत्र के परिवहन निदेशक टेरी रिकेट्स ने कहा कि ओंटारियो की 36 प्रतिशत ट्रक यात्राएं इस क्षेत्र में शुरू या समाप्त होती हैं, प्रत्येक सप्ताह 10.8 बिलियन डालर मूल्य का माल ले जाती हैं।

टाऊन के नगरपालिका कानून प्रवर्तन मैनेजर, जॉन डेकोर्सी ने कहा कि कैलेडन में 1,000 एकड़ भूमि को अवैध लॉटस में बदल दिया गया है, जिनमें से ज्यादातर मेयफील्ड रोड कॉरिडोर के पास हैं।

पार्किंग लाट बनाने के लिए दूसरे स्थान की मिट्टी को यहां फेंका जा रहा है, जो पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकता है। यहां रहने वाले लोग भी ट्रकों के शोर और प्रदूषण से परेशान हैं। कुछ पार्किंग लाटस में इतनी रौशनी होती है जो उनके घरों में आती रहती है।

डेकोर्सी ने कहा कि टाऊन भूमी मालिकों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है लेकिन ट्रक मालिकों के खिलाफ नहीं, लेकिन इससे ट्रकस भी प्रभावित हो रहे हैं।

यॉर्क विश्वविद्यालय के डॉ. पीटर पार्क ने सुझाव दिया कि क्योंकि भूमी की कीमतें आसमान छू रही हैं, निजी क्षेत्र की रिक्त स्थान, जैसे कि वॉलमार्ट और कॉस्को पार्किंग लाटस को रात में इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा मुहैया कराना चिंता का विषय हो सकता है।

नीती योजना बनाने वाले मलिक मजीद ने कहा कि ट्रक पार्किंग पर ब्रैम्पटन सिटी द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण को ज्यादा प्रतिक्रिया नहीं मिली, लेकिन इससे पता चला कि सप्ताह के पाचों काम वाले दिनों में शाम 7 बजे से आधी रात के बीच पार्किंग की जगह ढूंढना बहुत मुश्किल होता है।

तस्वीरः लीयो बारोस

सिटी उन सर्वोत्तम प्रथाओं की तलाश में था जिनमें सांझा लॉट, औद्योगिक ऑन-स्ट्रीट और ऑफ-स्ट्रीट पार्किंग, ब्राऊनफील्ड पुनर्विकास, बड़े स्थानों का भीड़भाड़ न होने के दौरान प्रयोग, और लाजिसटिक्स प्रबंधन शामिल हैं जिनमें फ्रेट परिवहन योजनाओं, एकीकरण केंद्र और ऑफ-पीक डिलीवरी विकल्प शामिल हैं।

पियूरोलेटर के एक शोध और विकास विशेषज्ञ क्रिश्चियन कॉटूअर ने कहा कि ई-कॉमर्स में भारी वृद्धि के साथ, कंपनी हजारों ड्राइवरों को काम पर रख रही है।

एक कोरियर एक दिन में 120 से 140 जगहों पर रुकता है। पार्किंग की जगह खोजने से डिलीवरी का समय बढ़ जाता है और कम ग्राहकों को सेवा दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस वजह से उन्हें अतिरिक्त वाहनों का इस्तेमाल करना पड़ता है।

यह प्रमुख वितरण कंपनी शहरी क्षेत्रों में मिनी-टर्मिनल केंद्रों, मोबाईल भंडारण इकाइयों और इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ समस्या से निपट रही है।

एक सांझेदार ने बहुमंजिला केंद्रीय पार्किंग सुविधा बनाने का सुझाव दिया। इयानिका ने कहा कि केवल एक बहुआयामी सुझाव ही इस समस्या का समाधान कर सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘परिवहन एक रोमांचक व्यवसाय नहीं है, लेकिन लाईट-रेल नेटवर्क टमाटर वितरित नहीं कर सकता है।‘‘

रीजन आफ पील की सड़कों पर ट्रक रोजाना 8.6 मिलियन किलोमीटर का सफर तय करते हैं। उन्हें आखिरकार पार्क करना पड़ता है। इसका समाधान खोजना और लागू करना उद्योग और उसकी सेवाओं से लाभान्वित होने वाली आबादी के लिए लाभदायक होगा।

 

लीयो बारोस द्वारा