फैडरल सरकार को 40 ड्राइवर इंक. फ्लीटस की जानकारी, जल्द लगेगा जुर्माना

Avatar photo

फैडरल सरकार कम से कम 40 उन व्यवसायों से अवगत है जो अपने कर्मचारी ट्रक ड्राइवरों को भी स्वतंत्र ठेकेदारों के रूप में ड्राइवर इंक. के नाम से जाने जाते बिज़नैस मॉडल के तहत कुवर्गीकृत कर रहे हैं।

(तस्वीरः आईस्टाक)

रोजगार और सामाजिक विकास कैनेडा (ई.एस.डी.सी.) की योजना, नई विधायी शक्तियों का उपयोग कर नए साल में इन व्यवसायों पर प्रशासनिक वित्तीय दंड (ए.एम.पी.) लगाने की है, जिसमें जुर्माना लगाने और नियमों का उल्लंघन करने वाले नियोक्ताओं के नाम सार्वजनिक करने का अधिकार शामिल है।

कार्य स्वास्थ एवं सुरक्षा ऑफिसर एलिजाबेथ टेवर्स ने ओंटारियो की फ्लीट सुरक्षा काउंसिल की वार्षिक बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि 2021 में अब तक किए गए कार्यों में शिक्षा और जागरूकता पर ध्यान केंद्रित था। लेकिन प्रवर्तन प्रथाओं में भी एक बड़ा बदलाव आया है, जो परंपरागत रूप से कुवर्गीकृत कर्मचारियों की शिकायतों पर ही केंद्रित रहे।

उन्होंने कहा, “हम सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं – जिसका अर्थ है कि हम उन कंपनियों की पहचान कर रहे हैं जिनके बारे में हमें पता है कि वह ड्राइवर इंक. मॉडल का उपयोग या उसका दुरुपयोग कर रही हैं।”

टेवर्स ने कहा, “हम फिलहाल कोई प्रवर्तन कार्रवाई नहीं कर रहे हैं, लेकिन नए साल के आते ही हम कार्रवाई करेंगे। हम उनकी साईट पर जाकर जांच करेंगे।”

यह देखने के लिए कि किसी के साथ सेवा के लिए वैध अनुबंध किया गया है या नहीं, एक चार-बिंदु परीक्षण किया जाएगा जिसमें काम पर नियंत्रण, उपकरणों का स्वामित्व, लाभ के अवसर और नुकसान का जोखिम शामिल है। कुवर्गीकृत कर्मचारियों की अन्य निशानियों में शामिल है कंपनी वर्दी की उपस्थिति, ट्रैक्टरों पर डीकैल, और क्या ड्राइवरों को कंपनी की नीतियों और प्रक्रियाओं का पालन करना पड़ता है या नहीं।

टैवर्स ने कहा, “हम सिर्फ ट्रैक्टर के स्वामित्व के बारे में बात नहीं कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि नियामक केवल ट्रक पर लीज-टू-ऑन समझौते के बजाय लाइसेंसिंग प्राधिकरणों, ओंटारियो वाणिज्यिक वाहन ऑपरेटर के पंजीकरणों (सी.वी.ओ.आर.) को देख रहे हैं।

यदि फ्लीट काम करने के लिए लाइसेंस और अथार्टी प्रदान करवा रहा है, तो इसे नियोक्ता-कर्मचारी संबंध के रूप में देखा जाता है – खासकर यदि ड्राइवर केवल एक फ्लीट के लिए काम कर रहे हों।

टैवर्स ने कहा, “नियंत्रण का प्रयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है।” शायद ‘सबसे बड़ा कारक‘ यह है कि क्या ड्राइवर को सिर्फ एक ही कंपनी की बजाये अन्य काम के लिए बुलाया जा सकता है।

उन्होंने कहा, “हम यह नहीं कह रहे हैं कि कोई वैध आनर-आपरेटर है ही नहीं।”

यदि ई.एस.डी.सी. को पता चलता है कि कोई नियोक्ता किसी वर्कर को केवल कैनेडा श्रम संहिता की आवश्यकताओं से बचने के लिए कर्मचारी मान रहा है, तो नियोक्ता को यह साबित करना होगा कि वे सही हैं।

फैडरल श्रम मानकों में काम के घंटे, वेकेशन के लिए भुगतान, छुट्टी का वेतन, बीमारी के लिए छुट्टी और गैरकानूनी बर्खास्तगी के खिलाफ सुरक्षा शामिल होगी।

फिर भी, कुछ ड्राइवर स्पष्ट रूप से व्यवसाय मॉडल को पसंद करते हैं, जो बिना किसी स्रोत कटौती के मिलती है।

उन्होंने कहा कि ई.एस.डी.सी. के अधिकारियों को नियोक्ताओं और कर्मचारियों दोनों द्वारा ‘‘गंभीर विरोध‘‘ का सामना करना पड़ रहा है।

“अवैध रूप से काम करना खतरनाक है।”

ऐसा नहीं है कि केवल नियामक ही ऐसे कृत्यों के खिलाफ कार्रवाई करने पर विचार कर रहे हैं। ओंटारियो वर्कफोर्स सेफ्टी एंड इंश्योरेंस बोर्ड (डब्लयू.एस.आई.बी.) ने भी ड्राइवर इंक. फ्लीटस के खिलाफ जानकारी प्रदान करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल स्थापित किया गया है।

समिट रिस्क सॉल्यूशंस के एक जोखिम प्रबंधन विशेषज्ञ जॉन फरकाहर ने कहा, “यह अच्छा है कि हम अंत में कुछ प्रवर्तन देख रहे हैं। मुझे लगता है कि आप मक्खियों के छत्ते को छेड़ने वाले हैं।”

उन्होंने कहा कि एक चुनौती यह भी है कि कई बीमा कंपनियां सिंगल आनर-आपरेटरों का बीमा नहीं करेंगी।

“इससे उद्योग में कुछ निराशा अवश्य होगी।”