बीमा प्रणाली के साथ ‘खेलने‘ वाले ट्रकर्स पर प्रतिबंध लगायेगा नोवा स्कोशिया

डेविड गैम्ब्रिल द्वारा, कैनेडियन अंडरराईटर

नोवा स्कोशिया ने फैसिलिटी एसोसिएशन के उस दृष्टिकोण को मंजूरी दी है जिसमें कमर्शीयल ऑटो की रेटिंग इस तरह से की जाएगी कि ट्रकिंग ऑपरेटर ‘सिस्टम के साथ खेल‘ न सकें और अधिकांश अन्य कैनेडियन प्रोविंस में ड्राइविंग करते समय नोवा स्कोशिया की कम प्रीमियम दरें प्राप्त न कर सकें।

अटलांटिक प्रोविंस और क्यूबेक के बाहर 50 प्रतिशत ड्राईव करने वाली ट्रकिंग कंपनियों को रेट करने के लिए ‘सरचार्ज मैट्रिक्स’ का उपयोग किया जाएगा।

(तस्वीरः आईस्टाक)

नोवा स्कोशिया बीमा नियामक ने कहा, “प्रस्तावित सरचार्ज मैट्रिक्स अन्य क्षेत्रों में औसतन प्रीमियम के तीन साल के औसत पर आधारित है। लक्ष्य प्रीमियम उतना सरचार्ज लगाना है जिससे वह अटलांटिक प्रोविंस और क्यूबेक के बाहर के क्षेत्रों में प्रीमियम के लगभग बराबर हो।”

मैट्रिक्स के अनुसार, देश को चार अलग-अलग क्षेत्रों में विभाजित किया जाएगाः पूर्वी कैनेडा, ओंटारियो, पश्चिमी कैनेडा और टैरेटोरीज़। वर्तमान स्तर पर लाए गए औसत अर्जित प्रीमियम की कुल मिलाकर या कुल प्रीमियम आधार पर और तीसरे पक्ष की देयता के लिए जांच की गई (जिसमें शारीरिक चोट, संपत्ति की क्षति और सीधे टक्कर में क्षति शामिल है)।

नोवा स्कोशिया के रेग्युलेटर ने अपने निर्णय को मंजूरी देने के लिए अपनाये दृष्टिकोण की व्याख्या करते हुए कहा कि इस जानकारी का उपयोग करते हुए, फैसिलिटी एसोसिएशन ने एक मैट्रिक्स का विकाय किया जो कि वाहन के चलने वाले क्षेत्र के साथ वाहन के रजिस्ट्रेशन वाले क्षेत्र के अनुपात का प्रतिनिधित्व करता है।

रेग्युलेटर ने कहा, “उदाहरण के लिए, मौजूदा स्तरों पर, पूर्वी कैनेडा के लिए औसत तीन साल का कुल सकल प्रीमियम 9,936 डालर था और ओंटारियो के लिए यह 31,558 डालर था। पूर्वी कैनेडा में पंजीकृत लेकिन ओंटारियो में चल रहे वाहन के लिए प्रीमियम पूर्वी कैनेडा के प्रीमियम का 318 प्रतिशत होना चाहिए। तृतीय-पक्ष देयता प्रीमियम की समान तुलना से पता चलता है कि कुछ मामलों में पूर्वी कैनेडा प्रीमियम 419 प्रतिशत होना चाहिए।”

वास्तव में, फैसेलिटी को उपरोक्त केंद्रीय अनुपातों में समायोजित किया गया है, लेकिन अगर ट्रक अटलांटिक कैनेडा में 50 प्रतिशत से अधिक समय तक चलता है, तो सरचार्ज दरें लागू होंगी। सरचार्ज उस टैरेटोरी के अनुसार लगेगा जिस इलाके में ट्रक सबसे ज्यादा चलता है। यदि यह स्पष्ट नहीं है कि ट्रक सबसे अधिक यात्रा कहाँ करता है – उदाहरण के लिए, यदि यह पश्चिमी कैनेडा में 33 प्रतिशत समय, ओंटारियो में 33 प्रतिशत और अटलांटिक कैनेडा में 33 प्रतिशत समय यात्रा करता है – तो जहां सबसे उच्चतम प्रीमियम लगता है वही सरचार्ज लागू होगा।

यह पूछे जाने पर कि वेटड औसत का उपयोग क्यों नहीं किया जाएगा, तो फैसेलिटी ने कहा कि मैट्रिक्स सरचार्ज दृष्टिकोण एजेंटों और ब्रोकरों के मूल्यांकन के लिए अधिक शर्तें लगाएगा, और अंतरशहरी ज़ोखिमों को जोड़ने के लिए और कदम उठाएगा। लेकिन बहुत से अधिकारक्षेत्रों में चलने वाले क्लाईंटस को समझाने के लिए उनके पास आसान सिस्टम होगा।

प्रोविंस के बीमा नियामक के अनुसार, मैट्रिक्स सिस्टम के विकास का उद्देश्य ट्रक ऑपरेटरों को सबसे कम प्रीमियम वाले क्षेत्राधिकार (यानी नोवा स्कोशिया) में रजिस्ट्रेशन करने, लेकिन अन्य क्षेत्रों में अधिक काम करने से रोकना है।

नियामक ने कहा, “फैसिलिटी ने देखा है कि नोवा स्कोशिया में बड़ी संख्या में वाहन पंजीकृत हैं, लेकिन उन्हें कहीं और चलाया जाता है। इस रजिस्ट्रेशन का उद्देश्य ओंटारियो में रजिस्ट्रेशन से बेहतर दरें प्राप्त करना है।”

“वाहन को चलाये जाने वाले स्थान के अनुचित प्रतिनिधित्व के कारण नोवा स्कोशिया में दावों में वृद्धि हो रही है, जहां कम प्रीमियम भरने की आवश्यकता होती है, जिससे नोवा स्कोशिया को बुरे कलेम अनुपात का सामना करना पड़ता है। इस प्रयोग से नोवा स्कोशिया के अंतरशहरी ट्रक दरों में वृद्धि होगी।”