ब्रेक सेफ्टी वीक के दौरान होज़, ट्यूबिंग पर रहेगा विशेष ध्यान

उत्तरी अमेरिका में वाहनों के सेवा से बाहर जाने का मुक्ष्य कारण लगातार ब्रेक बना हुआ है, और एक बार फिर से समर्पित प्रवर्तन और शिक्षा ब्लिट्ज के दौरान यह निशाने पर होंगी।

कमर्शियल व्हीकल सेफ्टी अलायंस (सी.वी.एस.ए.) 21-27 अगस्त को ब्रेक सेफ्टी वीक मनाएगा, जिसमें खराब होज और ट्यूबिंग पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

साउथ डकोटा हाईवे पेट्रोल के साथ कैप्टन और सी.वी.एस.ए. के प्रेजीडेंट जौन बरोयर्स ने कहा, “ब्रेक सिस्टम का अनुचित रखरखाव ब्रेकिंग क्षमता को कम कर सकता है और बड़े ट्रकों और मोटर कोचों के रूकने की दूरी को बढ़ा सकता है, जो ड्राइवरों और जनता की सुरक्षा के लिए खतरा है। इन आपात स्थितियों में बड़े कमर्शियल वाहनों पर ब्रेक सिस्टम का ठीक से काम करना बहुत जरूरी होता है।”

air brake gladhands
(फाईल फोटोः जिम पार्क)

2021 में ब्रेक सेफ्टी वीक के दौरान, कैनेडा के निरीक्षकों ने 1,903 कमर्शियल वाहनों का निरीक्षण किया, जिसके दौरान सेवा से बाहर कर दिए गये वाहनों की दर 15.4 प्रतिशत थी – जो कि अमेरिका में दर्ज 13.5 प्रतिशत से थोड़ा अधिक है। पूरे उत्तरी अमेरिका में कुल 35,764 वाहनों का निरीक्षण किया गया था, और चैफिंग ब्रेक होज़ से संबंधित 5,667 उल्लंघन दर्ज किए गए, भले ही वाहनों को सेवा से बाहर नहीं किया गया हो।

सप्ताह के दौरान कैनेडा में 168 चैफिंग से संबंधित उल्लंघन दर्ज किए गए, जिनमें शामिल हैंः

⦁              बाहरी सुरक्षात्मक पदार्थ तक पहुंच गया घिसाव, जहां लागू हो – 39 प्रतिशत

⦁              बाहरी सुरक्षात्मक पदार्थ तक पहुंच गया घिसाव, बाहरी रबड़ कवर तक – 24 प्रतिशत

⦁              सुदृढीकरण प्लाई तक पहुंच गया घिसाव, लेकिन प्लाई को कोई नुकसान नहीं – 19 प्रतिशत

⦁              सुदृढीकरण प्लाई दिखना और प्लाई का पूरी तरह से घिसना, फटना या कटना – 8 प्रतिशत

⦁              घिसाव का सुदृढीकरण प्लाई से बढ़कर आंतरिक रबड़ तक पहुंच जाना – 9 प्रतिशत

2022 ब्रेक सेफ्टी वीक के दौरान इंस्पेक्टर, काम नहीं कर रहे, ढीले, गंदे या टूटे हुए ब्रेक सिस्टम के पुर्जे, ‘गैर-निर्मित‘ छेद, जैसे रेत या घर्षण छेद, और पार्किंग ब्रेक में टूटे हुए स्प्रिंग्स का ध्यान रखेंगे।

वाहन में से आने वाला शोर उतना ही महत्वपूर्ण है क्योंकि वे किसी भी रिसाव की आने वाली आवाज़ की निगरानी करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि वायु प्रणाली 90-100 पी.एस.आई. का दबाव बनाए रखें। कैब में, ब्रेक से जुड़े और कम हवा के दबाव की चेतावनी देने वाले उपकरणों पर ध्यान दिया जाएगा।

चाक और रूलर का उपयोग पुशरोड ट्रैवल को मापने के लिए किया जाएगा और यह देखने के लिए किया जायेगा कि स्लैक एडजस्टर्स एस-कैम से क्लैविस पिन के केंद्र तक समान दूरी पर हैं। इंस्पेक्टर यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान देंगे कि प्रत्येक एक्सेल के एयर चेंबर भी समान आकार के हों।

ट्रेलरों की बात करें तो, ब्रेकअवे सिस्टम और ट्रैक्टर सुरक्षा प्रणाली चालू होना चाहिए, और साथ ही ट्रेलर पर ब्लीड-बैक सिस्टम भी होना चाहिए।

मई 17-19 के अंतर्राष्ट्रीय रोडचेक इंस्पेक्शन ब्लिट्ज के दौरान, 38.9 प्रतिशत वाहनों को ब्रेक के कारण सेवा से बाहर कर दिया गया था।