भांग की वैधता के कारण, ड्राइवरों को करना पड़ रहा है एक कठिन जांच का सामना

Avatar photo

कनाडा में मनोरंजन के लिए भांग को मान्य करने के लिए बनाये कानूनी ढांचे के तहत प्रतिबंधों का सामना करने वालों में केवल सीमा पार करने वाले ट्रक ड्राइवर ही शामिल नहीं हैं।

फरंटलाईन कर्मशीयल व्हीकल सलियूशंज के एलेक्स बुगया ने प्राईवेट मोटर कौंसल आफ कैनेडा (पी.एम.टी.सी.) द्वारा आयोजित एक प्रस्तुति के दौरान कहा कि शराब /ड्रग  ड्राइविंग नियमों में फैडरल और राज्य स्तरों पर भी सुधार किया गया है।

फैडरल सरकार ने आपराधिक आरोपों, जांच के मानकों, पुलिस के अधिकार और आपराधिक सजा की सीमा तय की है। लेकिन ओंटारियो ने ओंटारियो राजमार्ग यातायात अधिनियम के आधार पर निचले स्तर के प्रशासनिक जुर्माने लगाए हैं – जिस में व्यावसायिक ड्राइवरों के लिए असहिष्णुता की नीति अपनाई गई है।

बुगया ने बिल सी46 में नियम सख्त करने के बारे में जानकारी देते हुए कहा, ”यह स्पष्ट है कि वह सड़कों के हालात को देखकर कानून में सख्ताई लाना चाहते थे।“ कानून को लागू करने की शर्तों में अब ड्राइवर के खून की जांच करने से पहले तोतली आवाज या बंद होती आँखों की तरह सबूत नहीं रह गये हैं। यदि कोई टक्कर होती है तो उस के खून का परीक्षण अनिवार्य होगा।

फैडरल बिल में, परीक्षण के लिए नई सीमा रेखा भी बनाई गई है, जो पहले से मौजूद रक्त में 0.08 अल्कोहल सीमा के समान है जिसका उपयोग नशे के प्रभाव के तहत ड्राइवरों की पहचान के लिए किया जाता था। छोटे अपराध के मामले में भांग में शामिल नशीले तत्व, टीएचसी, के लिए फैडरल सीमाओं दो और पांच नैनोग्राम प्रति मिलीलीटर (एनजी/एमएल) तय की गई हैं और इस से उच्च स्तर आपराधिक आरोपों के लिए पर्याप्त है। जिन के रक्त में 2.5 एनजी/एमएल टीएचसी है और बीएसी .05 से अधिक हो, वे भी आपराधिक ड्राइविंग के दोषी हैं।

लेकिन ओंटारियो ने व्यावसायिक वाहन ड्राइवरों में एक हद तक भांग या शराब के चिन्हों को लगभग प्रतिबंधित कर दिया है।

शराब की पहचान करने वाले उपकरण को .01 बीएसी पर तय किया गया है ताकि खांसी की दवाओं जैसी चीजों को इससे बाहर रखा जा सके। उन्होंने कहा, “मैंने यह भी सुना है कि जिस तरह इन उपकरणों की क्षमताओं में वृद्धि हुई है, यह सीमा 0.2 के स्तर तक है।“ भांग का दवाओं के रूप में उपयोग को राज्य की बिलकुल बर्दाश्त न करने के नियमों में छूट दी गई है, लेकिन फिर भी वे फैडरल सीमा से नीचे आते हैं।

बुगया ने उस संशोधन की ओर इशारा किया जो कि आर.वी. उपयोगकर्ताओं के लिए प्रयुक्त होता है लेकिन इसका उपयोग ट्रक चालकों की जांच के लिए भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा, “ऐसे वाहन और नौकाएं हैं जिनमें सोने और खाना पकाने की सुविधाएं हैं जो कि पार्क हैं और एंकर के सहारे हैं।“

फिर भी, ट्रकों को एक कार्यस्थल के रूप में देखा जाना चाहिए, जहां भांग का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जो लोग संबंधित उत्पादों को वाहनों में लेकर जाना चाहते हैं उन के लिए भांग कानून कहता है कि ऐसी चीजों को एक बैग में अच्छी तरह से बंद करके ले जाना चाहिए।

ये सारी बातें अच्छे रोजगार के माहौल और सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इनमें से कई कानून विकसित किए जा रहे हैं।