महामारी के दौरान कार्गो चोर सक्रिय

Avatar photo

2020 के लिए कार्गोनेट आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 महामारी और सप्लाई चेन में पड़े व्यवधानों का कार्गो चोर पूरा फायदा उठा रहे हैं।

कारगोनैट के अनुसार, अमेरिका और कैनेडा में 2020 में 1,676 सप्लाई चेन जोखिम के मामले सामने आए, जो कि 2019 से 16 प्रतिशत ज्यादा हैं। इन मामलों में से 48 प्रतिशत मामलों में, कम से कम एक भारी कर्मशीयल वाहन चोरी हो गया था, जैसे कि सैमी-ट्रैक्टर, ट्रेलर या इंटरमॉडल कंटेनर।

61 फीसदी मामलों में, कार्गो चोरी हुई या प्रयास किया गया था। औसत चोरी 166,334 अमेरिकी डाॅलर की थी, जो कि पिछले वर्ष से 27,045 ज्यादा है। कारगोनट के अनुसार, चोरी का लक्ष्य महंगा सामान था, जिसमें कोविड महामारी से संबंधित दवाएं इत्आदि शामिल थीं।

टेक्सास में एक वर्ष में चोरी के मामलों में 93 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

ट्रक स्टॉप और रिटेलर पार्किंग लॉट में सबसे ज्यादा चोरी देखी गई।

2020 के दौरान घरेलू सामानों की चोरी सबसे अधिक प्रचलित थी जिनमें प्रमुख उपकरण, घरेलू कागजी सामान, सफाई की आपूर्ति और फर्नीचर था।

चोरी के सामानों की दूसरी सबसे बड़ी मात्रा खाद्य और पेय पदार्थ थी। फारमासिउटीकल्ज और मेडिकल सप्लाई की चोरी भी बढ़ी है, जिसमें चोरों ने पी.पी.ई. किटों और ओवर-द-काउंटर दवाएं चोरी कीं। एक मामले में तो वेंटिलेटर का एक पूरा ट्रक चोरी कर लिया गया।