मानव तस्करी के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए ट्रक चालकों को प्रशिक्षित किया जाएगा

Avatar photo

कैनेडियन हाईवे फ्रेट के रस्तों का उपयोग मानव तस्करी के शिकार लोगों के परिवहन के लिए भी किया जाता है। लेकिन एक नया ऑनलाइन प्रशिक्षण संसाधन इन मार्गों पर यात्रा करने वाले ट्रक ड्राइवरों को भी इस अपराध के खिलाफ लड़ाई में शामिल कर रहा है।

कैनेडा के महिला ट्रकिंग महासंघ के सी.ई.ओ. शैली युवनिल-हैश ने कहा, “तस्करी से बचे हुए लोगों के नेतृत्व में तैयार मानव तस्करी ऑनलाइन प्रशिक्षण पेशेवर ड्राइवरों को यह जानने में मदद करेगा कि वे किन बातों का ध्यान रखें एवं वे कैसे इस जघन्य अपराध को समाप्त करने में मदद कर सकते हैं।”

कैनेडा के महिला ट्रकिंग फेडरेशन द्वारा नय मानव तस्करी विरोधी उपकरण जारी करने के दौरान सम्मानित लोगों में ओंटारियो परिवहन मंत्री कैरोलाईन मलरोनी भी शामिल थीं। चित्रः जॉन जी. स्मिथ

फैडरेशन प्रोविंस द्वारा 47,000 डाॅलर की फंडिंग के साथ और ट्रकिंग ह्यूमन रिसोर्स सेक्टर काउंसिल – अटलांटिक की मदद से काम कर रही है, और इसने उस प्रशिक्षण को स्थापित करने में मदद की है जो करियर्सएज्ज और ओंटारियो सेफ्टी लीग जैसे प्रदाताओं के माध्यम से उपलब्ध रहेगी।

ओंटारियो में यह अपराध कोई नई बात नहीं है, 2016 में प्रोविंस में प्रति 100,000 निवासियों पर 1.6 लोग मानव तस्करी के शिकार हुए हैं।

मिसिसागा केंद्र एम.पी.पी. नतालिया कुसेन्दोवा ने कहा, “हमारे 400-सीरीज़ के हाईवेज़ मानव तस्करी गतिविधियों के केंद्र हैं – जो कि तस्करों को राज्य भर के शहरों और कस्बों के बीच स्थानांतरित करने की इजाजत देता है।”

वह फ्रेंच में अपनी आवाज में प्रशिक्षण सामग्री का निर्माण करेगी, जिसे मानव तस्करी की शिकार टिमिया नागी द्वारा अंग्रेजी में तैयार किया गया है।

कुसेंदोवा ने कहा, “ओंटारियो के हाईवेज़ पर रहने के कारण, ट्रकिंग उद्योग में हमारे मित्र मानव तस्करी के संकेतों की पहचान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने में मदद करते हैं।”

ओंटारियो ट्रकिंग एसोसिएशन (ओ.टी.ए.) पहले से ही इस पहल का समर्थन कर रहा है, और उसने प्रोविंस के ट्रक ड्राइवरों को सामग्री सौंपने का वचन दिया है।

ओ.टी.ए. के सी.ई.ओ. स्टीफन लैस्कोअस्की ने कहा, “100,000 आंखें और कान हैं जो इस जघन्य अपराध को रोक सकते हैं। जितने अधिक लोग इसमें मदद कर सकते हैं, उतने ही ज्यादा हम दुष्ट अपराधियों को रोक सकते हैं।”

संबंधित संसाधनों में मानव तस्करी के शिकार लोगों के लिए आपातकालीन वर्चुयल सहायता शामिल होगी, साथ ही मुफ्त जानकारी दी जाएगी ताकि उन्हें समाज में फिर से जोड़ने में मदद की जा सके। शेली युवनिल-हैश ने जोर देकर कहा, “कक्षाएं को मानव तस्करी के शिकार हो चुके लोगों द्वारा चलाया जाता है ताकि दूसरों को पीड़ित होने से बचाया जा सके।”

परिवहन मंत्री कैरोलाईन मलरोनी ने कहा, “मानव तस्करी एक ऐसा मुद्दा है जिसके लिए कई क्षेत्रों में मदद की जरूरत है।” उन्होंने कहा कि उन्होंने अटार्नी जर्नल के रूप में ही इस मुद्दे पर काम करना शुरू कर दिया था। “हमारी सरकार इस जघन्य अपराध को रोकने और मानव तस्करी के पीड़ितों की मदद करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ कर रही है।”

प्रोविंस ऑनरूट आराम घरों, कारपूल लॉट और ट्रक निरीक्षण स्टेशनों पर जानकारी प्रदान करके भी जागरूकता फैला रहा है।

नया प्रशिक्षण कार्यक्रम उन कई पहलों में से एक है जो कि उत्तरी अमेरिका में ट्रक ड्राइवरों को मानव तस्करी के संकेतों की पहचान करने और उनकी गतिविधियों की जानकारी देने के बारे में शिक्षित कर रहे हैं।

अल्बर्टा मोटर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (ए.एम.टी.ए.) ने इस विषय पर 30 मिनट का कोर्स चलाने के लिए रुछवजप्दडलब्पजल के साथ हाथ मिलाया है। 2009 में अमेरिका में स्थापित ट्रक्करस अगेंस्ट ट्रैफिकिंग का विस्तार भी 2019 में कैनेडा में किया गया था।

ऑनलाइन सूत्र इस बात पर जोर देते हैं कि ट्रक ड्राइवर खुद तस्करों से संपर्क न करें। इसके बजाय, वे वाहनों, लाइसेंस प्लेटों और यू.एस. डॉट नंबर आदि का विवरण एकत्र करें, या यदि ऐसा करना सुरक्षित है तो उनकी तस्वीरें भी लें।

इसके बाद वे मानव तस्करी विरोधी हॉटलाइन 833-900-1010 पर कानून प्रवर्तन एजेंसियों से संपर्क कर सकते हैं।