रिपब्लिक सर्विसेज ने पाया अपना पहला कचरा ढोने वाला ट्रक

Avatar photo
(तस्वीर: मैक ट्रक्स)

ग्रीन्सबोरो – रिपब्लिक सर्विसेज को अपने पहले मैक एल.आर. इलेक्ट्रिक कचरा ढोने वाले ट्रक की डिलीवरी मिल गई है।

6 अक्टूबर को ग्रीन्सबोरो में मैक ट्रकस के मुख्यालय में एक विर्चुयल समागम और प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चाबियां सौंपी गईं। ट्रक को हिकोरी, एन.सी. में एक आवासीय मार्ग पर सेवा में रखा जाएगा, जबकि मैक इसके 2021 में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध होने से पहले अपने प्रदर्शन का परीक्षण करेगा।

उत्तर अमेरिकी बिक्री और मैक ट्रकों के वाणिज्यिक संचालन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जोनाथन रान्डेल ने कहा, ‘‘मैक ट्रकस को बहुत खुशी हो रही है कि रिपब्लिक की पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक रीफयूज गाड़ी मैक एल.आर. इलेक्ट्रिक है। एल.आर. इलेक्ट्रिक के कई लाभ हैं जिनमें शून्य ग्रीनहाउस गैस (जी.एच.जी.) उत्सर्जन और कम शोर शामिल हैं, और हम रिपब्लिक की कारोबारी जरूरतों को इस पूरी तरह बिजली से चलने वाले ट्रक के साथ पूरा करने के लिए भागीदारी की उम्मीद करते हैं।‘‘

यह ट्रक दो इलेक्ट्रिक मोटर्स द्वारा संचालित है जो 536 हॉर्सपावर और 4,051 पाउंड-फीट का टार्क पैदा कर सकता है।

इसमें चार लिथियम बैटरी हैं, जिन्हें 90 मिनट में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। मैक ने कहा कि इसके हेल कमांडर एस.टी. स्वचालित साइड लोडर बाडी इलेक्ट्रिक ट्रकों की जरूरतों के अनुरूप है। यह हल्की बाडी है जो इसकी वजन ढोने की क्षमता को अधिकतम करता है और जरूरत पड़ने पर ही बिजली की खपत करता है, जो इसके बैटरी जीवन को बढ़ाता है। ए.एस.एल. बाडी-माउंटेड है ताकि बैटरी और अन्य सामान के लिए जगह खाली हो सके।

पश्चिम क्षेत्र में हर साल 7,000 ट्रक खरीदे जाते हैं, जिनमें से 55 प्रतीशत एल.आर. जैसे कैबओवर हैं। रान्डेल ने कहा कि मैक एकमात्र ओ.ई.एम. है जो दो कैबओवर प्लेटफॉर्म प्रदान करता है जिसमें एल.आर. और टेराप्रो शामिल हैं। इसके अलावा, ग्रेनाइट और रोलऑफ अन्य संग्रह उद्देश्यों के लिए हैं।

मध्य-अटलांटिक क्षेत्र के क्षेत्र अध्यक्ष शेन वॉकर ने कहा, रिपब्लिक सर्विसेज के पास 16,000 से अधिक ट्रकों का फ्लीट है और यह प्रतिदिन 50 लाख से अधिक पिकअप करता है।

मैक एल.आर. इलेक्ट्रिक ट्रक धुआं नहीं छोड़ता है और कम शोर करता है। रान्डेल ने मजाक में कहा कि जो लोग पिकअप ट्रक की आवाज सुनकर ही अपने घरों से बाहर कचरा लाते थे, उन्हें अब याद रखना होगा कि ट्रक कब आयेगा।

मैक ट्रक में तकनीकी उत्पाद प्रबंधक स्कॉट बाराकलो ने कहा कि एल.आर. इलेक्ट्रिक को पहले मॉडल पर ही बनाया गया है जिसमें पहले से ही उत्कृष्ट डिजाइन, दृश्यता और बैठने की जगह है। इलेक्ट्रिक मैक ट्रकों के हुड पर कापर बुलडॉग बना होता है। रिपब्लिक सर्विसेज एल.आर. इलेक्ट्रिक का चार-बैटरी वाला ट्रक ले रही है, जिनमें से दो कैब के पीछे हैं और बाकी चेसिस पर। इनको टेढ़ा लगाया गया है ताकि साइड लोडर के लिए खुली जगह हो।

जहां आमतौर पर डीजल इंजन होता है, वहां एक मॉड्यूलर पावर बॉक्स रखा गया है। इसमें एक सेंट्रल चार्जिंग यूनिट, इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट, फ्यूज पैनल, थर्मल मैनेजमेंट सिस्टम और जंक्शन बॉक्स भी है। पूरा वाहन डीजल इंजन मैक एल.आर. से अधिक भारी है। लेकिन कंपनी ने यह नहीं बताया कि यह कितना भारी होगा। पंखे और अन्य सहायक सामान विद्युत रूप से संचालित होते हैं और हाइड्रोलिक्स को संचालित करने के लिए एक ई-पी.टी.ओ. चेसिस पर लगाया जाएगा। ट्रक 536 के शीर्ष हॉर्स पावर (एच.पी.) या 448 के निरंतर एच.पी. उत्पन्न कर सकता है।

एल.आर. इलेक्ट्रिक पर मैक के गार्डडॉग कनेक्ट टेलीमैटिक्स और रिमोट डायग्नोस्टिक्स के माध्यम से नजर रखी जा सकती है। रान्डेल ने कहा कि यह मैक को सफर के बीच में ट्रक के प्रदर्शन की निगरानी करने की अनुमति देता है।

रिपब्लिक सर्विसेज को उम्मीद है कि इलेक्ट्रिक ट्रकों के साथ ईंधन की बचत के इलावा मरम्मत पर भी बचत होगी, क्योंकि ब्रेक कम घिसेंगे और तेल को बार-बार बदलने की जरूरत नहीं होगी। वास्तव में, रान्डेल ने कहा कि बैटरी से चलने वाले ट्रकों के लिए कचरा उठाना सर्वोत्तम प्रयोग होगा, क्योंकि ये ट्रक हर रात चार्जिंग के लिए घर लौट सकते हैं, और यात्रा के दौरान कई बार रुकने से बैटरी से लगातार पावर  मिलती रहेगी।

मैक का पहला एल.आर. इलेक्ट्रिक ट्रक इस साल न्यूयॉर्क सिटी डिर्पाटमेंट आफ सेनीटेशन में लगाया गया था।