रीजन आफ पील बनना चाहता है संयुक्त राष्ट्र का क्षेत्रीय विशेषज्ञता केंद्र

Avatar photo

कैनेडा के सबसे बड़े फरेट केंद्र, रीजन आफ पील ने अंतरराष्ट्रीय क्षेत्राधिकार का हिस्सा बनने की इच्छा व्यक्त की है जो सतत विकास को बढ़ावा देता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

पील में आर.सी.ई. स्थापना से टिकाऊ परिवहन और वस्तुओं के परिवहन पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। (चित्रः आर.सी.ई. नेटवर्क)

रीजन आफ पील के अध्यक्ष नैंडो इयानिका ने स्मार्ट फ्रेट सिम्पोजियम 2020 में बताया कि पील ने सतत विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र के क्षेत्रीय विशेषज्ञता केंद्र (आर.सी.ई.) में नामांकन के लिए आवेदन किया है।

उन्होंने कहा कि अगले महीने इस बारे में एक निर्णय लिया जाएगा।

आर.सी.ई. संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को लागू करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। पूरी दुनिया में 175 आर.सी.ई. हैं और कैनेडा में इनकी गिनती केवल छह हैं।

इयानिका ने कहा कि पील में आर.सी.ई. की स्थापना टिकाऊ परिवहन और माल के परिवहन के विषय पर ध्यान केंद्रित करेगी।

उन्होंने कहा, ”इससे पील और उसके सहयोगियों को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर काम करने और सभी समुदायों के विकास और विस्तार पर ध्यान केंद्रित होगा।”

उन्होंने आगे कहा, ”पील क्षेत्र (ग्रेटर) टोरंटो और हैमिल्टन क्षेत्र (जी.टी.एच.ए.) के बीच स्थित है, जिसके परिणामस्वरूप हमारा समुदाय परिवहन पर केंद्रित है और यह सामान के परिवहन में कई दशकों का अनुभव रखता है, जिसे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ साझा किया जा सकता है।”

इयानिका ने कहा कि पील क्षेत्र में 2,000 से अधिक ट्रकिंग कंपनियां हैं, जिनमें ब्रैम्पटन, मिसिसागा और कैलेडन टाउन शामिल है।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र से, इस क्षेत्र तक और इसमें से प्रतिदिन 2 अरब मूल्य का माल आगे तक पहुँचाया जाता है। कुल मिलाकर, वस्तु परिवहन उद्योग पील की अर्थव्यवस्था में प्रति वर्ष लगभग 50 बिलियन का योगदान देता है या इसके सकल घरेलू उत्पाद का योगदान 48 प्रतिशत योगदान करता है।

पील की अर्थव्यवस्था में सामान के परिवहन से संबंधित उद्योग प्रति वर्ष पीआई 50 बिलियन का योगदान देता है। (चित्रः आर.सी.ई. नेटवर्क)

पील क्षेत्र के यात्री और कार्गो यातायात के मामले में देश के सबसे बड़े टोरंटो पीयरसन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का भी घर है। इसके अलावा, सी.एन. रेल का सबसे बड़ा इंटरमॉडल टर्मिनल, ब्रैम्पटन यार्ड भी यहीं स्थित है।

इयानिका ने कहा कि 2019 में स्मार्ट फ्रेट सेंटर के निर्माण ने जी.टी.एच.ए. में सामान की आवाजाही को बेहतर बनाने में मदद की है। उन्होंने कहा, ”उदाहरण के लिए, स्मार्ट फ्रेट सेंटर में पूरी की गई कई सफल परियोजनाओं में ऑफ-पीक डिलीवरी पायलट प्रोजेक्ट शामिल है, जो उत्सर्जन कम करने और नेटवर्क प्रदर्शन में सुधार करने के लिए एक नया आविष्कार है।”

 

विश्वविद्यालयों ने पहल का समर्थन किया

पील में परिवहन प्रणाली योजनाबंदी के प्रबंधक साबिर सैयद ने हमारे समूह के प्रकाशन टूडेज ट्रकिंग को बताया कि आर.सी.ई. की प्रमुख जरूरतों में से एक शैक्षणिक संस्थानों का समर्थन शामिल है।

उन्होंने कहा, ”हमें टोरंटो विश्वविद्यालय, यॉर्क विश्वविद्यालय, मैकमास्टर विश्वविद्यालय और रायर्सन विश्वविद्यालय से समर्थन के पत्र मिले हैं।”

पर्यावरण निधि और पैंबिना संस्थान द्वारा भी इस पहल का स्वागत किया गया है।

सैयद ने कहा कि टिकाउ ट्रांसपोर्ट पील के 2017-21 की सामान के परिवहन रणनीती योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसे लागू करने में मदद मिलने की उम्मीद है।

पील ने कहा आर.सी.ई. नेटवर्क के माध्यम से प्राप्त जानकारी क्षेत्र को स्थायी कार्यान्वयन के संदर्भ में अन्य अधिकार क्षेत्र के अनुभव से सीखने में मदद करेगी।

उन्होंने कहा कि नामांकन से कोई वित्तीय बोझ नहीं पड़ेगा।