लंबे बैकलॉग के कारण श्रेणी 8 के ट्रकों के ऑर्डर कमजोर हुए

Avatar photo

एक्ट रिसर्च के अनुसार, दिसंबर में मूल श्रेणी 8 के ऑर्डर 22,800 इकाइयों पर थे, जबकि श्रेणी 5-8 के ऑर्डरों की संख्या में 18,100 इकाइयों की गिरावट आई है।

(तस्वीरः जेम्स मेन्ज़ीस)

एक्ट के अध्यक्ष और वरिष्ठ विश्लेषक केनी वेथ ने कहा, “श्रेणी 8 के लिए बैकलॉग 2022 तक खींचे जा चुके हैं और अभी तक भी स्पष्ट नहीं है कि प्रत्येक कमी कब पूरी होगी। दिसंबर में आर्डरों की मामूली गिनती मिलना यह दिखाता है कि अपने ग्राहकों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए ओ.ई.एम. सोच-समझकर कदम उठा रहे हैं।”

“यह बात भी है कि 12 महीने के बैकलॉग/निर्माण अनुपात के साथ, और उद्योग द्वारा 12 महीनों के भीतर निर्माण की जाने वाली इकाइयों की ही सूचना देने से, मौजूदा ऑर्डर दबाव आंकड़े संग्रह प्रक्रिया के कारण बने हैं। यदि बैकलॉग/निर्माण 12 महीने का है, तो नए ऑर्डर अंततः औद्योगिक उत्पादन के स्तर पर वितरित किए जाते हैं।”

उन्होंने कहा, “नवंबर में श्रेणी 8 के ऑर्डर रद्द करने की गति धीमी होने के बाद, ऑर्डर दिसंबर में फिर से 2021 की दूसरी छमाही से थोड़ा ऊपर उठे। हालांकि, इस सुधार के बावजूद, दिसंबर के ऑर्डर साल के दूसरा सबसे कमजोर ऑर्डर बने रहे, जो आपूर्ति की चल रही कमी को दर्शाता है, जिसने उत्पादन को लगातार दबाव में रखा है। महत्वपूर्ण बात यह है कि, जिसे हम दोहराते हैं, आर्थिक एवं उद्योग में मांग के महत्वपूर्ण चालक रिकार्ड स्तर पर या उसके करीब होने के कारण उद्योग की मज़बूती लंबे बैकलॉग लीड समय से प्रदर्शित होती है, न कि मौसमी कमजोर आर्डर से।”