विक्षिप्त होकर ड्राइविंग के बारे में रिपोर्ट में फ्लीट को कार्रवाई करने के लिए कहा गया

Avatar photo
टक्करों के कारण होने वाली हर चार मौतों में से एक लापरवाह ड्राइविंग के कारण होती है, और लापरवाह ड्राइवर स्वयं की तुलना में दूसरों के जीवन के लिए अधिक खतरा पैदा करते हैं। (तस्वीर: आईस्टाक)

कार्यस्थल पर दुखद दुर्घटनाओं का एक बड़ा कारण मोटर वाहनों की दुर्घटनाएं बना हुआ है, जिसको देखते हुए ट्रैफिक इंडस्ट्री रिसर्च फाउंडेशन (टी.आई.आर.एफ.) द्वारा जारी एक नई रिपोर्ट में नियोक्ताओं को विक्षिप्त होकर ड्राइविंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

‘विक्षिप्त ड्राइविंग और कार्यस्थलों पर सुरक्षा नीतियांः नियोक्ताओं के लिए एक कारोबारी मामला‘ नामक रिपोर्ट इस सप्ताह जारी की गई जिसे ट्रकिंग इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों और स्वास्थ्य और सुरक्षा अधिकारियों के परामर्श से तैयार किया गया है।

टी.आई.आर.एफ. के अध्यक्ष और सी.ई.ओ. रॉबिन रॉबर्टसन ने एक प्रेस बयान में कहा, ”मौत और गंभीर चोटों का सामना करने वाले समुदायों और परिवारों के लिए बड़े खर्च के इलावा इन टक्करों के लिए नियोक्ताओं को भी बड़ा खर्च और परिणाम भुगतने पड़ते हैं। कई कैनेडाई अधिकारक्षेत्रों में, कार्य-संबंधित मरने वाले प्रत्येक 3 में से 1 व्यक्ति की मौत मोटर वाहन दुर्घटनाओं के कारण होती हैं।”

टक्करों के कारण होने वाली हर चार मौतों में से एक लापरवाह ड्राइविंग के कारण होती है, जबकि एक संबंधित अध्यन में पाया गया है कि लापरवाह ड्राइवर स्वयं की तुलना में दूसरों के जीवन के लिए अधिक खतरा पैदा करते हैं। और यू.एस. फेडरल मोटर कैरियर सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2016 में बड़े ट्रक दुर्घटनाओं में 548 लोग मारे गए थे और इनमें से 33 मामलों में, ट्रक ड्राइवरों का ध्यान ड्राइविंग की ओर नहीं था।

रिपोर्ट में परामर्श दिया गया है, ”जिन नियोक्ताओं ने अभी तक लापरवाह ड्राइविंग पर नीति नहीं बनाई है, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर ऐसा करना चाहिए। नीति बनाने वाले नियोक्ताओं को इसे लागू करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसे परिचालन प्रथाओं के माध्यम से लागू किया जाए और सुरक्षा एवं प्रशिक्षण कार्यक्रमों के साथ एकीकृत किया जाए।”

ट्रांसपोर्ट कैनेडा ने कहा कि बड़े ट्रक हादसों से होने वाली मौतों की संख्या में आम तौर पर 2000 और 2015 के बीच गिरावट आई है, लेकिन 2017 में, 389 ट्रक दुर्घटनाओं के कारण मृत्यु हुई, जो पिछले वर्षों की तुलना में थोड़ा अधिक है।

कीमत केवल मौत नहीं

ऐसे हादसों की लागत केवल मौत तक सीमित नहीं है। उदाहरण के लिए, वर्कप्लेस सेफ्टी एंड इंश्योरेंस बोर्ड (डब्लियू..एस.आई.बी.) के अनुसार, प्रांत के जिन परिवहन कर्मचारियों को एक महीने के भीतर कार्यस्थल की चोटों का सामना करना पड़ा, उन्हें 2017 में औसतन औसतन 9 दिन के काम का नुकसान हुआ।

टी.आई.आर.एफ. की रिपोर्ट में कहा गया, ”काम के दौरान लापरवाह ड्राइविंग से बचने के लिए नियोक्ताओं द्वारा निवेश करने के कई फायदे हैं। यह आमतौर पर स्वीकार किया जाता है कि नियोक्ताओं को सूचना और प्रशिक्षण कार्यक्रमों, नई सुरक्षा तकनीकों और कार्यस्थल सुरक्षा कार्यक्रमों को लागू करने के लिए वित्तीय और मानव संसाधनों के लिए भुगतान करना पड़ता है। हालांकि, लापरवाह ड्राइविंग के कारण होने वाली टक्करें, जिनसे पूरी तरह से बचा जा सकता है, की कीमत नियोक्ता और पूरे परिवहन उद्योग द्वारा वहन की जाती है।”

कुछ फ्लीट पहले से ही इस मुद्दे को हल करने के लिए कदम उठा रहे हैं। टी.आई.आर.एफ. ने वर्तमान प्रशिक्षण में पहले के उदाहरणों को प्रस्तुत किया गया है जिसमें लापरवाह ड्राइविंग के खतरों को उजागर किया गया है, जिसमें बाएजन ट्रांसपोर्ट द्वारा एक प्रशिक्षण सिम्युलेटर का उपयोग और लिबर्टी लाइनहॉल के सुरक्षा प्रशिक्षण वीडियो शामिल हैं।

नई तकनीकों और टेलीमैटिक्स को ऐसे टूल के रूप में भी देखा जा रहा है जो फ्लीट को लापरवाही से ड्राइविंग और बाल-बाल बचाव वाली घटनाओं की बेहतर पहचान करने में सक्षम बना सकता है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है, ”लापरवाह ड्राइविंग की लागत केवल टकराव के प्रभाव तक सीमित नहीं है, लेकिन इसके दूरगामी प्रभाव हैं। नियोक्ता को इसकी कीमत अगर साल नहीं तो महीनों तक चुकानी पड़ती है। यह व्यवसाय के हर क्षेत्र को प्रभावित करता है। छोटी कम्पनियों को सबसे ज्यादा नुकसान होता है क्योंकि लापरवाह ड्राइविंग से दिवालियापन तक हो सकता है।”

आर्थिक नुकसान में देयताएं और मुकदमेबाजी, घटना वाली जगह की सफाई, टोइंग और मरम्मत, बीमा लागत, कर्मचारियों की अनुपस्थितिय और कुशल श्रमिकों को बदलने की आवश्यकता है।

टी.आई.आर.एफ. ने कहा कि कई अधिकार क्षेत्रों ने पिछले पांच वर्षों में जुर्माना और हर्जाना बढ़ा दिया है, लेकिन कानूनों और नियमों को लागू करने में लंबा समय लग सकता है। चाहे पुलिस सेवाएं गलती करने वाले ड्राइवरों पर आपराधिक लापरवाही के कारण मौत या चोट लगने के मुकदमा दर्ज कर रही है, लेकिन इसे उच्च सतर पर लागू करने का काम सड़क सुरक्षा और इंर्फोसमेंट की आवश्यकताओं को देखते हुए मुश्किल है।

”इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उद्योग के नेताओं का मानना है कि वे बदलाव के लिए इंतजार नहीं कर सकते।”

अध्ययन में शामिल उद्योग समूहों में कैनेडीयन ट्रकिंग एलायंस, प्राईवेट मोटर ट्रक कौंसल आफ कैनेडा और इन्फ्रास्ट्रक्चर हेल्थ एंड सेफ्टी एसोसिएशन शामिल हैं।

कैनेडियन ट्रकिंग एलायंस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जेफ वुड ने कहा, ”हमारा आपस में सामंजसय के साथ काम करना जारी है और हम 10-नुक्ता सुरक्षा योजना के हिस्से के रूप में लापरवाह होकर ड्राइविंग से बचने के लिए किए नए उपाय साझा करते रहते हैं, जिससे ड्राइवर प्रशिक्षण के महत्व को भी प्रोत्साहन मिलता है।”