वॉलमार्ट कैनेडा ने पेश की कार्बन मुक्त लास्ट-माईल डिलीवरी

Avatar photo

वॉलमार्ट, कार्बन-मुक्त तरीके से बेचे और वितरित किए गए ई-कॉमर्स उत्पादों को वितरित करने वाला कैनेडा का पहला प्रमुख रिटेलर बन गया है। इसमें ऑनलाइन किराने का सामान शामिल है।

वॉलमार्ट द्वारा वित्त पोषित कार्यक्रम के पहले वर्ष में 25,000 टन कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन को कम करने का अनुमान है, जो सड़क से 5,000 कारों को हटाने के बराबर है। यह कार्यक्रम वॉलमार्ट के 2040 तक वैश्विक स्तर पर शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के लक्ष्य का हिस्सा है, बिना स्कोप 1 और 2 उत्सर्जन के लिए ऑफसेट का उपयोग किए।

कार्बन ऑफसेट उन कंपनियों और ग्राहकों को परियोजनाओं पर पैसा लगाने की अनुमति देता है जो जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करते हैं, जिससे परिवहन जैसी गतिविधियों से पैदा उत्सर्जन की भरपाई होती है।

(तस्वीरः वॉलमार्ट कैनेडा)

वॉलमार्ट ने एक टिकाऊ प्रौद्योगिकी कंपनी ईकोकार्ट को ऑनलाइन ऑर्डर से पैदा उत्सर्जन को मापने और सत्यापित करने और उच्च गुणवत्ता वाली परियोजनाओं से उस डॉलर की कीमत पर कार्बन ऑफसेट खरीदने के काम पर लगाया है जो इन उत्सर्जन को कम करने या रोकने के लिए आवश्यक हैं।

वॉलमार्ट कैनेडा के ई-कॉमर्स एस.वी.पी. लॉरेंट डूरे ने कहा, “जब हम अपने पूरे कारोबार को रीजेनरेटिव कंपनी बनकर उत्सर्जन समाप्त करने की ओर जा रहे हैं तो हमारे ई-कॉमर्स परिचालन में कार्बन ऑफसेट के लिए फंड देना वॉलमार्ट के लिए आज अपना प्रभाव छोड़ने का एक अवसर है।”

जिन परियोजनाओं के लिए वॉलमार्ट समर्थन प्रदान कर रहा है, वे कंपनी के रीजेनरेटिव कंपनी बनने की यात्रा के साथ मेल खाते हैं और यह कैनेडीयन-आधारित पूर्व-सूची पर आधारित होंगे जो या तो सक्रिय रूप से कार्बन को पर्यावरण से समाप्त करने या भविष्य में कार्बन उत्सर्जन को रोकने के लिए काम करते हैं।

ईकोकार्ट के सी.ई.ओ. पीटर टोमे ने कहा, “ईकोकार्ट को वॉलमार्ट कैनेडा के साथ साझेदारी करने पर गर्व है, जो कार्बन-मुक्त लास्ट माईल डिलीवरी की पेशकश करने वाला कैनेडा का पहला प्रमुख रिटेलर बन गया है।”

वॉलमार्ट की लास्ट माईल डिलीवरी में उत्सर्जन को मापने और उच्च गुणवत्ता वाले कार्बन ऑफसेट परियोजनाओं के लिए संसाधन उपलब्ध कराने और संशोधित करने के साथ, इकोकार्ट त्रैमासिक प्रभाव और उत्सर्जन रिपोर्टिंग भी प्रदान करेगा। इस रिपोर्टिंग के साथ, वॉलमार्ट अनुमानित उत्सर्जन कर पता कर सकेगा और अपने तीसरे पक्ष कैरियर भागीदारों के लिए मानक निर्धारित करने में सक्षम होगा।