वोल्वो ने कैनेडा में शून्य-उत्सर्जन वाहनों को अपनाने में तेज़ी लाने की वचनबद्धता प्रक्ट की

ट्रक वर्ल्ड में, वोल्वो ट्रक्स ने घोषणा की है कि वह कैनेडा में शून्य-उत्सर्जन वाहनों को अपनाने में तेज़ी ला रहा है।

इलेक्ट्रोमोबिलिटी के प्रोडक्ट मार्कीटिंग मैनेजर एंडी ब्राऊन ने संकेत दिया कि कंपनी को अपने कैनेडियन डीलरों द्वारा प्रौद्योगिकी को तेज़ी से अपनाने और इलेक्ट्रिक प्रमाणित बनने के लिए गर्व है। वोल्वो के इलेक्ट्रिक ट्रकों को बेचने के लिए यह आवश्यक है, और इसकी प्रक्रिया भी बहुत मुश्किल है जिसमें इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए समर्पित बेय बनाना और सभी तकनीशीयनों और सटाफ को प्रशिक्षण देना शामिल है।

वोल्वो की इलेक्ट्रिक वाहन गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए एंडी ब्राउन। (तस्वीरः जॉन जी. स्मिथ)

ई.वी. प्रमाणित होने वाले पहले दो कैनेडियन डीलरों में – कैमीओन्ज़ वोल्वो मॉन्ट्रियल और पैरे सेंटर डू कैमीयोन – क्यूबेक में स्थित हैं। ब्राऊन ने कहा कि ई.डी. बढ़ावा देने वाले प्रोविंस – जैसे बी.सी. और क्यूबेक – के डीलरों के लिए अग्रणी होना स्वाभाविक है। उन्होंने वादा करते हुए कहा, “हमारा लक्ष्य, साल के अंत तक, हमारे आधे डीलरों को प्रमाणित करना या प्रमाणन प्रक्रिया पर आगे बढ़ना है।”

वॉल्वो का उत्तरी अमेरिकी बाज़ार में प्रवेश करने वाला पहला इलेक्ट्रिक ट्रक रीजनल हॉल वी.एन.आर. इलेक्ट्रिक है, जिनमें से दो कैनेडियन फ्लीट इसके शुरुआती ग्राहक हैं। ग्रुप मोरेनो को पहली डिलीवरी मिली, उसके बाद मार्टिन बाऊअर का नंबर आया। दोनों फ्लीट क्यूबेक में काम करते हैं, जहां ब्राउन ने कहा कि प्रौद्योगिकी का परीक्षण किया जाएगा।

ब्राउन ने शो में कैनेडियन ट्रकिंग प्रेस को बताया, “भविष्य में हमारे पास विशाल कंपनियों के साथ करने के लिए बड़ी घोषणाएं हैं। इन ट्रकों के ऑर्डर और आकार कैनेडा में बढ़ रहे हैं।”

लेकिन वोल्वो न केवल बैटरी-इलेक्ट्रिक वाहनों का विकास कर रही है, बल्कि इस दशक के अंत तक लंबे, हैवी हाॅल के लिए हाइड्रोजन फ्यूल सेल वाहन भी विकसित कर रही है। और कंपनी को लगता है कि स्वच्छ फ्यूल वाले दहन इंजनों का भी अपना स्थान रहेगा।

ट्रक वर्ल्ड में एक वोल्वो वी.एन.आर. इलेक्ट्रिक ट्रक (तस्वीरः जॉन जी. स्मिथ)

इतनी जल्दी वी.एल.आर. इलेक्ट्रिक बाजा़र में लाने की इसकी क्षमता इस तथ्य के कारण थी कि कंपनी के पास पहले से ही 5,000 इलेक्ट्रिक ट्रक और बसें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चल रही थीं, जो अब तक 6 मिलियन मील की दूरी तय करती हैं।

ब्राऊन ने कहा, “तो इस ट्रक को उत्तरी अमेरिका में लाने की नींव बहुत मजबूत थी।” उन्होंने कहा कि बिक्री 2020 में शुरू हुई थी जिसका उत्पादन अगले साल शुरू हुआ। और, ट्रक के दूसरे संस्करण की घोषणा पहले ही की जा चुकी है और साल की दूसरी तिमाही में इसका उत्पादन शुरू हो जाएगा।

इसकी सीमा में 85 प्रतिशत – 440 किलोमीटर तक – की वृद्धि होगी, जो ब्राऊन के अनुसार, ‘हमें रेंज के मामले में उद्योग में अग्रणी बनाती है।‘

इसने वी.एन.आर. इलेक्ट्रिक के लिए वर्तमान कॉन्फिगरेशन में भी बढ़ावा किया है, जिसमें शामिल हैः 4×2, 6×2, और 6×4 ट्रैक्टर, साथ ही 4×2 और 6×4 सटरेट ट्रक।

कंपनी ग्राहकों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाना आसान बनाने पर भी विचार कर रही है। उदाहरण के लिए, वोल्वो फाइनेंशियल सर्विसेज़ के तहत सभी वी.एन.आर. इलेक्ट्रिक पर मानक गोल्ड अनुबंध प्रदान करता है जो शीशे और टायर को छोड़कर सभी रखरखाव लागतों को कवर करता है।