वोल्वो ने बढ़ाई वी.एन.आर. इलेक्ट्रिक की रेंज, बैटरी जीवनकाल के विकल्पों की तलाश जारी

वोल्वो ट्रकस नार्थ अमेरिका इलेक्ट्रिफिकेशन के रास्ते लगातार आगे बढ़ रहा है, और नवीनतम अपडेट यह है कि इसका वी.एन.आर. इलेक्ट्रिक एक ऐसी रेंज का वादा करता है जो इसे और भी आगे ले जाएगी।

श्रेणी 8 बैटरी-इलेक्ट्रिक ट्रक अब 275-मील (443 किलोमीटर) की रेंज के भीतर आएगा, जिसके बाद ही इसे रीचार्ज करने की आवश्यकता होगी। जो इसकी प्रथम श्रेणी के मॉडलों के 150 मील से बहुत अधिक है। हालांकि इसके छह बैटरी पैक में से प्रत्येक का वजन 3,000 पाउंड है, लेकिन इसका कुल वजन डीज़ल ट्रक से केवल 4,000 पाउंड अधिक है।

ऐसे ट्रकों को लंबी दूरी तक चलने वाला बनाने की मांग के बारे में बताते हुए, वोल्वो ट्रक्स उत्तरी अमेरिका के अध्यक्ष पीटर वूरहोव ने कहा, “इसे मुख्य रूप से ग्राहकों की मांग के अनुसार बनाया किया गया है।”

Volvo Trucks North America president Peter Voorhoeve
वोल्वो ट्रक्स नॉर्थ अमेरिका के प्रेज़ीडेंट पीटर वूरहोव। (तस्वीरः जॉन जी. स्मिथ)

परिणाम भिन्न हो सकते हैं। लेकिन वूरहोव ने जोर देकर कहा कि वोल्वो आमतौर पर ऐसे अनुमान काफी सोच-समझकर लगाता है। उदाहरण के लिए, एन.एफ.आई. ने देखा है कि वे पहली पीढ़ी के ट्रकों के साथ 180 मील तक की यात्रा कर सकते हैं।

लंबी दूरी की यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कारकों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “ट्रक हमेशा 100 प्रतिशत लदे नहीं होते। ट्रक औसतन 25 प्रतिशत भरे हुए रहते हैं।” इस बीच, ड्राइवर रीजेनरेटिव ब्रेकिंग के माध्यम से चार्ज को बढ़ा सकते हैं।

लेकिन ओ.ई.एम. की स्थिरता के बारे में प्रतिबद्धता केवल ट्रकों की रेंज तक सीमित नहीं है। यह बैटरी को दूसरे जीवनकाल के लिए पुनः बनाने या पुनःउपयोग करने पर भी विचार कर रहा है।

सटोरेज क्षमता को बनाए रखने की भविष्यवाणी करते हुए, वूरहोव ने कहा, “वास्तव में, आठ साल बाद भी, बैटरी की स्थिति बहुत अच्छी होती है। मेरा मतलब है, क्षमता का 80 प्रतिशत कायम रहता है।”

उन्होंने आगे कहा, “पुनःनिर्माण का तत्व भी होगा जहां आपको मूल रूप से बैटरी वापस मिलेगी और सेलों का पुनर्निर्माण होगा।” इसके इलावा बैटरियों को सोलर पैनलों या पवन चक्कियों द्वारा पैदा उर्जा को स्टोर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इन विचारों पर दक्षिणी कैलिफोर्निया में वोल्वो लाइट्स इलेक्ट्रिक वाहन प्रदर्शनी परियोजना के दौरान इन पर विचार किया गया था।

हालांकि इस सफर में केवल ट्रकों से काम नहीं बनेगा। ऐसे वाहनों को चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत होती है। अच्छी खबर यह है कि सरकार इस परियोजना में निवेश कर रही है।

उन्होंने कहा, “चार्जिंग बुनियादी ढांचे की स्थापना के साथ अपनाने का स्तर बढ़ता है।” उदाहरण के लिए क्यूबेक के ग्रुप मोरनियू को अपने पहले वी.एन.आर. इलेक्ट्रिक प्राप्त होने के बाद पास के पेट्रो-कैनेडा स्टेशन में एक चार्जिंग स्टेशन मिला। इसके बाद इसने दूसरे वाहन की भी मांग की, क्योंकि दूसरा चार्जर लगने से फ्लीट को तुरंत विस्तार करने की अनुमति मिल गई।

ऐसे ट्रकों की बिक्री बढ़ाने में सरकारी फंडिंग भी अहम भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा कि इन वाहनों की कीमत 350,000 अमेरिकी डालर तक हो सकती है। “आपको अपने व्यवसाय में लाभ कमाने की आवश्यकता है, नहीं तो पूरी प्रणाली काम नहीं करेगी।”

लेकिन इस निवेश का लाभ भी होगा।

उन्होंने कहा, “हमें स्थिरता के लिए एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा, अन्यथा हम भविष्य में व्यवसाय से बाहर हो जाएंगे।”

वोल्वो ने कहा, यह बदलाव हमें “उस दुनिया में रहने का मौका देगा, जिसमें हम रहना चाहते हैं।”