वोल्वो ने वी.एन.आर. इलेक्ट्रिक ट्रकों की योजनाओं आगे बढाया

Avatar photo
वी.एन.आर. इलेक्ट्रिक 455 एच.पी. और 4,051 पाउंड-फीट टॉर्क, देता है, जो कि दो आई-शिफ्ट ट्रांसमिशन के गियर के माध्यम से ज्यादा या कम किया जा सकता है। (तस्वीरः वोल्वो ट्रक्स नॉर्थ अमेरिका)

टोरांटो, ओंटारियो- वोल्वो ट्रक्स उत्तरी अमेरिका ने अपनी बैटरी-इलेक्ट्रिक ट्रक योजनाओं को आगे बढ़ाया है।  वी.एन.आर. इलेक्ट्रिक का उत्पादन औपचारिक रूप से 2021 की शुरुआत में शुरू होगा।

वोल्वो ट्रक्स नॉर्थ अमेरिका के प्रेसिडेंट पीटर वुरहोव ने कहा, “यह हमारे लिए और हमारे ग्राहकों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है।”

प्रारंभ में इसका उपयोग स्थानीय और क्षेत्रीय हॉल कार्यों में खाद्य और पेय फ्लीटस द्वारा पिकअप और वितरण के लिए किया जाएगा।

इस लाइनअप में तीन प्रकार की संरचनाएं शामिल होंगी – एक सिंगल एक्सल स्ट्रेट ट्रक, और एक 4×2 और 6×4 ट्रैक्टर।

पावर चार्जिंग

इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चलाने के लिए एक जोड़ी इलेक्ट्रिक मोटर है जो 455 एच.पी. और 4,051 पाउंड-फीट टॉर्क देता है, जो दो आई-शिफ्ट ट्रांसमिशन के गियर के माध्यम से कम-ज्यादा किया जा सकता है।

एक बार पूरी तरह से चार्ज होने पर, वाहन को इसकी संरचना के आधार पर 240 कि.मी. तक चलाया जा सकता है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के वरिष्ठ उत्पाद प्रबंधक जॉन मूर ने कहा कि इस रेंज को नए ब्रेकिंग के साथ 15 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है। 264 किलोवाट आवर की बैटरी को 150-किलोवाट के चार्जर के साथ 70 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

कनेक्शन करने के लिए सी.सी.एस.1 या सी.सी.एस.2 कनेक्टर का उपयोग किया जा सकता है।

वोल्वो के अधिकारियों ने कहा कि ठंड का मौसम बैटरी की रेंज को प्रभावित कर सकता है, लेकिन समस्या को ग्लाइकोल सर्किट से हल किया जा सकता है जो जरूरत पड़ने पर गर्माहट प्रदान करता है।

वॉल्वो ट्रक्स नॉर्थ अमेरिका के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के निदेशक ब्रेट पोप ने कहा कि बैटरी से चलने वाले ट्रकों का वजन उनके डीजल समकक्षों की तुलना में 4,000 पाउंड अधिक है।

विशेष अनुप्रयोगों में सिंगल एक्सल सट्रेट ट्रक की वजन रेटिंग 33,200 पाउंड होगी। 6×4 में 66,000 पाउंड ग्रोस कंबीनेशन वेट रेटिंग होगी, और 6×2 की जी.सी.डब्लयू. आर 82,000 पाउंड होगी।

यूरोपीय अनुभव

इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म मुख्य रूप से एक वोल्वो एफ.ई. इलेक्ट्रिक ट्रक की तकनीक पर निर्भर है, लेकिन इसे उत्तरी अमेरिकी बाजार की विशेष जरूरतों के अनुकूल बनाया गया था।

वोल्वो ने इस लाइनअप को जारी करने के बारे में कोई रहस्य नहीं रखा है। यह उन पहले ओ.ई.एम. में शामिल है जो बैटरी-इलेक्ट्रिक कर्मशीयल ट्रकों के उत्पादन के लिए समर्पित है और दिसंबर 2018 में अपने लक्ष्य की घोषणा की।

ड्राइवरों के लिए कैब डीजल इंजन की तरह ही रहेगा, लेकिन कुछ अंतर हैं। बिजली मीटर को टैकोमीटर से बदल दिया गया है, नए ब्रेक नियंत्रक को स्टॉकमाउंट किया गया है और पूरा वाहन बहुत कम शोर करता है। (तस्वीरः वोल्वो ट्रक उत्तरी अमेरिका)

यह लंबे समय से इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़ा है। यह एक दशक से अधिक समय से इलेक्ट्रिक बसों का उत्पादन कर रहा है और दुनिया भर में सड़क पर ऐसी 5,000 बसें चल रही हैं।

योजनाएं यही तक सीमित नहीं हैं। वोल्वो एक ऐसी उत्पाद श्रृंखला के लिए समर्पित है जो 2040 तक पेट्रोलियम उत्पादों से पूरी तरह मुक्त होगा। लंबी दूरी तक चलने वाले वाहनों के लिए इसकी योजनाओं में हाइड्रोजन फ्यूल सेल शामिल हैं, जो डेमलर की साझेदारी में विकसित किया जा रहा है।

रणनीति, मारकीटिंग और ब्रांड प्रबंधन के उपाध्यक्ष मैग्नस कोइक ने कहा कि प्राकृतिक गैस और संपीड़ित प्राकृतिक गैस के लिए प्रतिबद्धता जारी है।

प्री-प्रोडक्शन ट्रक

वर्तमान में सड़क पर 70 प्री-प्रोडक्शन वी.एन.आर. इलेक्ट्रिक ट्रक चल रहे हैं, जिन्हें लो इम्पैक्ट ग्रीन हैवी ट्रांसपोर्ट सॉल्यूशंस (वॉल्वो लाइट्स) नामक परियोजना के तहत उत्पादित किया गया है। यह परियोजना अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी और साउथ कोस्ट एयर क्वालिटी मैनेजमेंट डिस्ट्रिक्ट से 1.7 मिलियन डालर की वित्त पोषित है।

वोल्वो अधिकारियों ने लॉन्च के दौरान बार-बार जोर देकर कहा है कि शुरुआती वाहनों को जारी करना वित्तीय सहायता पर निर्भर करेगा।

वुरहोव ने कहा, “इलेक्ट्रिक ट्रक कीमत के मामले में डीजल ट्रकों की तुलना में अधिक महंगे हैं और हमें उन्हें बेचने के लिए वित्तीय सहायता संरचना की आवश्यकता है।”

मरम्मत और वित्त

अपटाइम और कस्टमर सपोर्ट के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मार्क करी ने कहा कि वर्तमान मरम्मत कार्य के अलावा, वोल्वो गोल्ड कॉन्ट्रैक्ट के रूप में भी सहायता प्रदान की जाएगी – एक मानक प्रस्ताव जिसमें प्रीवेंटिव और सूचीबद्ध मरम्मत, टोइंग और इलेक्ट्रोमोबिलटी मरम्मत शामिल होगी।

264 किलोवाट आवर की बैटरी को 150-किलेवाट चार्जर के साथ 70 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। (तस्वीर: वोल्वो ट्रक उत्तरी अमेरिका)

काम के आधार पर, बैटरी को आठ साल तक चलने के लिए डिजाइन किया गया है।

वोल्वो फाइनेंशियल सर्विसेज के क्रिस रोबैक ने कहा कि वोल्वो फाइनेंशियल सर्विसेज द्वारा ट्रक को छह साल के कर्ज या लीज पर फायनांस किया जायेगा।

वूरहोव ने कहा, “इलेक्ट्रिक परिवहन में रुचि रखने वाले ग्राहकों और डीलरों को अपनी यूटीलिटी कंपनी से बात करनी चाहिए क्योंकि कार्यस्थल में चार्जर को स्थापित करने में कुछ समय लग सकता है।”